अमर उजाला शुभ लाभ शापिंग कॉर्निवॉल : मस्ती-मनोरंजन संग धमाल, सुरों से सजा अनूठा कॉर्निवाल


ज्योति पर्व से पहले सुर-साज संग पारंपरिक सवारियों का संगम शनिवार को सिविल लाइंस में हर किसी के जेहनोदिल में छा गया। तीन किमी से अधिक क्षेत्रफल में दीपों की लड़ियों से जहां सिविल लाइंस जगमगा उठा, वहीं पारंपरिक सवारियों के साथ सुरों, लय,ताल के सफर का भी आगाज हो गया। मौका था पांच दिवसीय अमर उजाला शुभ लाभ शापिंग कॉर्निवाल का। ढोल-नगाड़े के बीच उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि महापौर गणेश केसरवानी, नगर आयुक्त चंद्रमोहन गर्ग और पीडीए वीसी अरविंद चौहान ने संयुक्त रूप से दीप जलाने के बाद ऊंट-घोड़ों की सवारियों को हरी झंडी दिखाकर कर किया।

मुक्ताकाशीय मंच पर शाम सात बजे शुरुआत वैदिक मंत्रोच्चार के साथ गंगा आरती से हुई। जय त्रिवेणी जय प्रयाग के अध्यक्ष प्रदीप पांडेय, आचार्य कृष्ण दत्त तिवारी, आचार्य हरि पांडेय के आचार्यत्व में पं. आशुतोष पाठक, रोहित पांडेय, प्रत्यक्ष पांडेय, अभिषेक पांडेय, नैतिक पाठक, किशन तिवारी और ब्रह्मानंद तिवारी ने पांच चौकियों पर चंवर डुलाकर 51 दीपों की गंगा आरती की।

मंत्राक्षर के बाद प्रसिद्ध कथक नृत्यांगना उर्मिला शर्मा की शिष्याओं उन्नति मिश्रा और समृद्धि श्रीवास्तव ने कथक नृत्य की बेजोड़ थिरकन से हर किसी को मुग्ध कर दिया। राधा कैसे न जले के बोल पर इस समूह नृत्य प्रस्तुति ने हर किसी का ध्यान खींचा। इनके बाद शिशुपाल सिंह ने गीत सुनाकर वाहवाही बटोरी। फिर बारी आई भरतनाट्यम नृत्य गुरु डॉ. सरोज धींगरा की शिष्या वैदेही चौधरी की। वैदेही ने नटेश के बाद कौतुमम की अद्भुत छंद गति की प्रस्तुति की।

उनके भावों-इशारों की लचक देखते बन रही थी। इनके बाद दिवाकर झा ने अपने नगमे पर सुरों के सधे अंजाद से दर्शकों को भाव विभोर कर दिया। नए कलाकारों में प्रस्तुति के लिए होड़ मची रही। सेंट जोसेफ कॉलेज नैनी की आस्था प्रजापति, आदर्श सुदर्शन ने जहां अपनी सुर साधना की खुशबू बिखेरी , वहीं आर्मी के अफसर शिशुपाल सिंह ने भी ताराना छेड़ा। आकाशवाणी, दूरदर्शन की कलाकार रेनूराज सिंह ने पतरा गीतों से खूब तालियां बटोरीं।

अभिषेक जादूगर ने अपनी कला से जहां रोमांचित किया, वहीं वीके राय की मिमिक्री पर हंसते-हंसते लोग लोटपोट हो गए। संचालन आवाज के जादूगर संजय पुरुषार्थी और सौरभ ने मिलकर किया। इसके बाद कलाकारों को पुरस्कारों से नवाजा गया।

हर रोज कूपन दिखाकर कीजिए ऊंट-घोड़े की मुफ्त सवारी

अमर उजाला शापिंग कॉर्निवॉल का अखबार में प्रकाशित कूपन लाने पर ऊंट, घोड़े, बग्घी और रेल की मुफ्त सवारी बच्चे कर सकेंगे। इस सवारियों के साथ दीपोत्सव की खुशियों की सौगात हर परिवार को मिल सके, इसकी पूरी कोशिश की गई है। ऐसे में अगर आप अमर उजाला के पाठक हैं तो कॉर्निवॉल में आते समय कूपन लाना न भूलें।

कॉर्निवॉल में आज

वंशिका रावत- कथक,ओडिशी-ढेड़िया लोक नृत्य का फ्यूजन। रत्नेश दुबे- गायन, भजन। सूर्या दुबे, राधे-राधे बैंड, मुंबई।गर्विता गौतम -भरतनाट्यम नृत्य। शुभा मालवीय-गायन। रेनूराज सिंह-गायन। शरद कक्कड़- गायन। वाद्यवृंद जुगलबंदी: पखावज और तबला। अमित मिश्रा- मिमिक्री।

अमर उजाला शुभ लाभ कार्निवॉल के सहयोगी:

सह प्रायोजक- पान पारस कायम इलाइची, लॉम हर्बल, महारानी चाय, विष्णु भगवान पब्लिक स्कूल।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *