आई स्पेशलिस्ट ने बताए सर्दियों में आंखों की देखभाल के 7 तरीके


सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और मौसम में संक्रमण और बीमारियों का खतरा डबल हो जाता है। कड़ाके की ठंड का आपकी आंखों पर भी प्रभाव पड़ता है और यही वजह है कि इन दिनों आंखों की देखभाल को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ठंड के मौसम में सर्द हवाओं के चलने, धूप नहीं निकलने और पाला पड़ने से आपकी आंखें ड्राई हो सकती हैं।

ऐसा होने से आंखों में खुजली और जलन होने के साथ लाल हो सकती हैं। इतना ही नहीं आपको आंखों के आसपास म्यूकस जमना, बेचैनी होना, कांटेक्ट लेंस पहनना, आंखो में पानी आना आदि जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं। आई-क्यू सुपर स्पेशलिटी आई हॉस्पिटल के फाउंडर एंड सीएमडी डॉक्टर अजय शर्मा आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं, जिनके जरिए आप सर्दियों में अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं।

आंखों में नमी बनाए रखें
सर्दियों में ड्राई एयर और इनडोर हीटिंग सिस्टम के कारण आंखें ड्राई हो सकती हैं। आंखों में नमी बनाए रखने के लिए आपको आई ड्रॉप का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से आंखों मे जलन होने की समस्या से राहत मिल सकती है।

आंखों को को हानिकारक तत्वों से बचाएं
सर्दियों में चलने वाली ठंडी हवाएं और बर्फ आपकी आंखों के लिए हानिकारक हो सकती है। अपनी आंखों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने और बर्फ के प्रभाव को कम करने के लिए यूवी प्रोटेक्शन वाले सनग्लासेस जरूर पहनें।

बैलेंस्ड डाइट लें
आंखों के स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेना जरूरी है। विटामिन ए, सी और ई के साथ-साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों को खाने में शामिल करें। ये पोषक तत्व आंखों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में योगदान देते हैं और मैक्यूलर डिजनरेशन जैसी स्थितियों को रोकने में मदद कर सकते है।

खुद को हाइड्रेट रखें

सर्दियों के मौसम में लोग पानी पीना कम कर देते हैं जिसका सीधा असर आंखों के स्वास्थ्य पर पड़ता है। ध्यान रहे कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीना आंखों सहित संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पियें। इससे आंखों का ड्राई होना, जलन होना और खुजली होना आदि समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है।

स्क्रीन टाइम से ब्रेक लें
सर्दियों के दौरान स्क्रीन टाइम बढ़ जाना, चाहे घर से काम करना हो या अपने पसंदीदा शो को बार-बार देखना, आपकी आंखों पर दबाव डाल सकता है। स्क्रीन टाइम कम करने के लिए 20-20-20 नियम का पालन करें। आंखों का तनाव कम करने के लिए हर 20 मिनट में कम से कम 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर किसी चीज को देखें।

घर या ऑफिस में लाइटिंग का ध्यान रखें

आंखों को स्वस्थ रखने लिए प्रॉपर लाइटिंग का ध्यान रखना जरूरी है। सर्दियों में वैसे भी धूप कम निकलती है ऐसे में घर या ऑफिस में काम करते समय अच्छी रोशनी होनी चाहिए। लाइट कम रहने से आंखों पर दबाव पड़ता है और तनाव बढ़ता है।

मोतियाबिंद सर्जरी में देरी न करें
यदि आप मोतियाबिंद के लक्षणों को महसूस हो रहे हैं, जैसे धुंधली दृष्टि या प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता, तो सर्दी में मोतियाबिंद सर्जरी पर विचार करने का बढ़िया समय है। इस जरूरी प्रक्रिया में देरी न करें। यह आपकी दृष्टि और जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार कर सकता है। डॉ। अजय शर्मा के अनुसार, ‘मोतियाबिंद सर्जरी में देरी से रोजाना के कामकाज करने में कठिनाई हो सकती है। सर्दी इस प्रक्रिया से गुजरने का सबसे बढ़िया समय होता है इसलिए अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो सर्जरी जरूर कराएं।

Eye Checkup Benefit नियमित रूप से आंखों की जांच कराने के फायदे , देखें वीडियो

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *