आपके मोटापे का करण बन सकते हैं ये लजीज फूड आइटम्स


मोटापा आजकल की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। इसके कई कारण हैं, इनमें से सबसे बड़ा कारण है गलत खान-पान। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जो देखने में काफी लजीज लगते हैं लेकिन उन्हें डाइट में शामिल करने से मोटापा बढ़ना तो तय होता है। वहीं कुछ ऐसे फूड्स है जो हेल्दी भी होते हैं लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो भी वेट गेन हो सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में डायटीशियन प्रियंका जायसवाल जी से।

  • अंडा को बहुत ही पौष्टिक फूड माना जाता है,इसे अलग-अलग तरह से तैयार किया जाता है, लेकिन इसका सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है। दरअसल इसमें कैलोरी और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है, जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से आप वेट गेन कर सकते हैं।
  • स्मूदी और जूस काफी हेल्दी होता है। अक्सर वेट लॉस जर्नी में इन्हीं को लोग अपना साथी बनाते हैं लेकिन स्मूदी और फलों के जूस में चीनी की मात्रा ज्यादा होती है जो आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ाने का काम करते हैं। इससे भी वजन बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें-जानिए क्या होती है कार्ब साइकिलिंग, जिससे किया जा सकता है वजन कम

french fries

  • स्नैक्स में अक्सर लोग फ्रेंच फ्राई,आलू चिप्स,पिज्जा खाना पसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें की ये इनमें मैदा,अधिक मात्रा में नमक और फैट्स होता है जो मोटापे का कारण बन सकते हैं।
  • कुकीज और डोनट्स देखने में तो काफी लजीज लगता है लेकिन ये भी मोटापे का कारण बन सकते हैं। उनमें रिफाइंड मैदा,चीनी,प्रिजर्वेटिव्स और एडिटिव्स होते हैं। इसका सेवन करने से आप बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी इनटेक कर लेते हैं।

यह भी पढ़ें-न्यू मॉम के लिए जरूरी हैं ये न्यूट्रिएंट्स, डेली डाइट में जरूर करें शामिल

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है! हमारे इस रीडर सर्वे को भरने के लिए थोड़ा समय जरूर निकालें। इससे हमें आपकी प्राथमिकताओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी। यहां क्लिक करें

इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *