आमिर खान की ब्लॉकबस्टर ‘लगान’ को लेकर किरण ने किया भन्ना देने वाला खुलासा


नई दिल्ली. आशुतोष गोवारिकर के निर्देशन में बनी ‘लगान’ आमिर खान के करियर की ब्लॉक बस्टर फिल्म है. यह फिल्म 23 साल पहले साल 2001 में रिलीज हुई थी. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाने के साथ-साथ, एक के बाद एक कई अवॉर्ड भी अपने नाम किए थे, जिसमें आईफा, फिल्मफेयर से लेकर नेशनल अवॉर्ड तक शामिल हैं. बता दें कि इस फिल्म में जहां आमिर खान को बतौर लीड एक्टर देखा गया.वहीं उनकी एक्स वाइफ किरण राव असिस्टेंट डायरेक्टर थीं. यह वही फिल्म है, जहां आमिर-किरण एक दूसरे के करीब आए थे.

अब इस फिल्म के रिलीज के 23 साल बाद किरण राव ने इसे लेकर खुलकर बात की. ‘द लल्लनटॉप’ इंटरव्यू के दौरान किरण ने बताया कि उन्हें ज्यादातर समय वैनिटी वैन में गुजारने पड़ते थे. वह सुबह 4 बजे शूटिंग पर पहुंच जाती थीं और कालाकारों के मेकअप से लेकर उनके कपड़ों को देखा करती हैं.

सुबह-सुबह फिल्म सेट पर पहुंच जाती थीं
उन्होंने कहा- सेट पर सभी कलाकारों का मेकअप, बाल, वार्डरोब देखने का काम दिया गया था. सेट पर दो क्रिकेट टीमें थीं, साथ ही सभी की दाढ़ी थी. औरतों के कपड़ों को देखना ये एक नाइटमेयर (बुरे सपने ) की तरह लगता था. सुबह 4-4:30 बजे सेट पर पहुंचने से पहले, मैं अपने वॉकी पर उन्हें टोस्टर लगाने के लिए कहूंगी. एलिजाबेथ (रेचल शेली) का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री सुबह सबसे पहले टोस्ट चाहती थी.

मेकअप रूम में बिताया समय
निर्देशक ने कहा कि ऐसे भी दिन थे जब उन्हें आश्चर्य होता था कि वह फिल्म के सेट पर क्या कर रही हैं? खासकर जामिया मिलिया इस्लामिया से डिग्री लेने के बाद. मैं मेकअप रूम में बैठी रहती और सोचती रहती कि मैं जामिया से मास कम्युनिकेशन में मास्टर डिग्री के साथ क्या कर रही हूं. हालांकि लास्ट में हर किसी को इन सभी स्थानों पर अपना समय लगाना ही पड़ता है लेकिन आप उम्मीद करते हैं कि एक दिन आप मेकअप रूम छोड़ दें और मॉनिटर के पास जगह ढूंढ लें. दुर्भाग्यवश, मुझे ज्यादा शूटिंग देखने का मौका भी नहीं मिला, मैंने अपना ज्यादातर समय मेकअप रूम में बिताया. उन्हें याद आया कि लगान का पहला कट चार घंटे लंबा था और वह भी क्रिकेट वाले हिस्से के बिना. हमें नहीं पता था कि उन्होंने इसे कैसे कम किया. हमने सोचा था कि यह आसानी से छह घंटे की फिल्म होगी.

Tags: Aamir khan, Kiran Rao, Lagaan


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *