उज्जैन में पहला चाइल्ड फ्रेंडली अस्पताल: बच्चों के लिए मनोरंजन पार्क, इलाज के लिए आने वाले बच्चे चरक में खेल सकेंगे


उज्जैन17 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
चरक की ओपीडी बाह्य रोगी विभाग में बच्चाें के लिए खिलौने आदि रखे गए। - Dainik Bhaskar

चरक की ओपीडी बाह्य रोगी विभाग में बच्चाें के लिए खिलौने आदि रखे गए।

उज्जैन में अपनी तरह का पहला चाइल्ड फ्रेंडली अस्पताल बनाया गया है। आगर रोड स्थित चरक अस्पताल के शिशु रोग विभाग में इलाज के लिए आने वाले बीमार बच्चों के खेलने के लिए खेल व मनोरंजन एरिया विकसित किया है। बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाने के उद्देश्य से इसे तैयार किया गया है। चरक अस्पताल की ओपीडी बाह्य रोगी विभाग में खिलौने आदि रखे गए हैं व फिसलपट्टी, झूला, चकरी तथा आर्टिफिशियल ग्रीन घास को बिछाया गया है।

उज्जैन जिले में शिशु मृत्यु दर कम करने और बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए मुस्कान योजना शुरू की गई है। मुस्कान योजना की गाइड लाइन के तहत क्लीनिकल स्टाफ की सुविधा, बच्चों के लिए सभी प्रकार की दवाइयां, पारिवारिक वातावरण व बायोमेडिकल वेस्ट प्रबंधन कर संक्रमण पर पूरी तरह से नियंत्रण और क्वालिटी मैनेजमेंट किया जा रहा है। इस दिशा में चरक अस्पताल प्रबंधन ने काम शुरू कर दिया है, जिसमें बच्चों के लिए पार्क व घर जैसा वातावरण निर्मित किया है। इसमें विशेष रूप से 12 साल की उम्र के बच्चों के लिए यह इंतजाम किए हैं।

केंद्रीय दल आज आएगा

केंद्रीय स्तर की टीम 23 अगस्त को चरक अस्पताल में आने वाली है, जो कि मुस्कान अभियान योजना के तहत किए गए कार्यों की पड़ताल और फाइनल असेसमेंट करेगी। इसके मद्देनजर जिला अस्पताल प्रशासन ने बच्चों के लिए खेलकूद व पढ़ाई से संबंधित कक्ष तैयार किया है।

मनोरंजन एरिया विकसित किया

जिले में शिशु मृत्यु दर कम करने और बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए मुस्कान योजना के तहत बच्चों के लिए खेल व मनोरंजन एरिया विकसित किया है।
डॉ. पीएन वर्मा, सिविल सर्जन


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *