कोलेस्ट्रॉल से मरने की आ गई थी नौबत, महिला ने बिना दवा 4 तरीकों से कम किया Bad cholesterol


कोलेस्ट्रॉल एक गंभीर समस्या है, जो तेजी से बढ़ रही है। खाने-पीने की गलत आदतें और सुस्त जीवनशैली इसके सबसे बड़े कारण हैं। आमतौर पर, जिन लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है उन्हें दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने के लिए स्टैटिन (Statin) दी जाती हैं। कोलेस्ट्रॉल एक गंदा पदार्थ होता है, जो आपकी रक्त वाहिकाओं को ब्लॉक कर देता है जिससे ब्लड फ्लो धीमा हो जाता है या रुक जाता है।

अगर आप कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं और आप इसके लिए स्टैटिन ले रहे हैं, तो आपको स्कॉटलैंड के डनफर्मलाइन की 52 वर्षीय एमी-लुईस हंटर से सबक लेना चाहिए कि आप बिना दवाओं के हाई कोलेस्ट्रॉल से कैसे छुटकारा पा सकते हैं। लुईस हंटर ने ऐसे उपायों पर काम किया, जिससे उन्होंने सिर्फ पांच महीने में कोलेस्ट्रॉल को कम कर लिया और स्टैटिन को टाटा बाय-बाय बोल दिया। चलिए आज की इस स्टोरी में जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने के क्या उपाय हैं।

7.3mmolL जा पहुंचा था कोलेस्ट्रॉल

7.3mmol/L जा पहुंचा था कोलेस्ट्रॉल

news.co.uk को दिए एक इंटरव्यू (Ref) में हंटर ने बताया कि मेरा कुल कोलेस्ट्रॉल 7.3mmol/L जा पहुंचा था। मेरी मरने जैसी हालत हो गई थी। मैं बहुत परेशान हो गई थी। जबकि एनएचएस की सलाह के मुताबिक यह 5mmol/L से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके बाद मुझे स्टैटिन लेने की सलाह दी गई। इससे मैं बहुत ज्यादा घबरा गई थी क्योंकि इसे लेने से मेरी मां को कई साइड इफेक्ट्स झेलने पड़े थे जिससे उनके लीवर का कामकाज बिगड़ गया था।

अन्हेल्दी डाइट ने बिगाड़ दी सेहत

अन्हेल्दी डाइट ने बिगाड़ दी सेहत

हंटर ने बताया कि वो फ्रांस में रहती थी जिस वजह से उसे पनीर, मक्खन और ब्रेड खाना बहुत पसंद था। उनके नाश्ते की शुरुआत पनीर के साथ मक्खन में लिपटे सफेद ब्रेड के दो या तीन स्लाइस से होती थी। दोपहर के भोजन में मक्खन, पनीर और मैक्सिकन चिकन मिश्रण से भरे दो रोल, मिठाई और केक जैसी चीजें होती थी। रात के खाने के लिए मैं अक्सर स्टेक और पनीर या मलाईदार सॉस के साथ घर के बने चिप्स, उसके बाद आइसक्रीम और एप्पल पाई या शराब लेती थी।

कोलेस्ट्रॉल के साथ बढ़ गया था वजन

कोलेस्ट्रॉल के साथ बढ़ गया था वजन

गलत खाने-पीने की वजह से मेरा वजन बढ़कर 99 किलो (लगभग 16 पाउंड) हो गया था, मुझे सांस फूले बिना ऊपर चलने में कठिनाई हो रही थी, मेरे पैर और टांगें हमेशा सूजी हुई रहती थीं और मैं अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत चिंतित रहने लगी थी। मैंने अपने कोलेस्ट्रॉल की जाँच की और यह 7 mmol/L था।

स्विमिंग से कम हुआ कोलेस्ट्रॉल

स्विमिंग से कम हुआ कोलेस्ट्रॉल

हंटर ने बताया कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से उनकी हालत गंभीर होने लगी थी। वो परेशान रहने लगी थी। उनका वजह तेजी से बढ़ रहा था। वो हमेशा रोती रहती थी। फिर उन्होंने फैसला किया कि उसे इस गंभीर समस्या से छुटकारा पाना ही है। इसके लिए उन्होंने स्लिमिंग करना शुरू किया और और कुछ महीनों के भीतर उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने लगा और अपनी पुरानी बुरी आदतों पर वापस लौट आई।

इंटरमिटेंट फास्टिंग से भी मिली मदद

इंटरमिटेंट फास्टिंग से भी मिली मदद

हंटर ने बताया कि उन्होंने कोलेस्ट्रॉल को कम करने के तरीके जानने के लिए हर किताब पढ़ी, जिसमें हडसन गेब्रियल की अंडरस्टैंडिंग हाई कोलेस्ट्रॉल और माइकल ग्रेगर की हाउ नॉट टू डाई शामिल हैं। मैंने इंटरमिटेंट फास्टिंग किया, जहां मैं केवल दोपहर और रात 8 बजे के बीच ही खाती थी और बाकी दिन फास्ट किया। इससे मुझे अपने भोजन का सेवन कम करने, इंसुलिन रेसिस्टेंट कम करने में मदद मिली। ऐसा माना जाता है कि यह एलडीएल लेवल को भी कम करता है।

खाने में दाल और सब्जियां लेनी शुरू की

खाने में दाल और सब्जियां लेनी शुरू की

हंटर ने बताया कि उन्होंने अन्हेल्दी और प्रोसेस्ड फूड्स से तौबा कर ली। मैंने हर दिन तीन भोजन में दालें और फलियाँ शामिल कीं, अपने मांस का सेवन काफी कम कर दिया। सॉसेज जैसे मांस सहित सभी प्रोसेस्ड फूड्स को कम कर दिया। सब्जियों का अधिक सेवन करना शुरू कर दिया।

शराब से कर ली तौबा

शराब से कर ली तौबा

हंटर न बताया कि उन्होंने शराब को हाथ लगाना बंद कर दिया और अब शायद ही कभी शराब पीती हूं। अगर मैं छुट्टी पर होती हूं तो मैं महीने में एक बार या उससे अधिक पीती हूं। मैंने सफेद चावल, ब्रेड और पास्ता जैसे प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट से परहेज किया, और उन्हें नियमित आलू के बजाय बल्गर वीट, कूसकूस, मटर प्रोटीन पास्ता, ब्राउन राइस और स्वीट पोटैटो से बदल दिया।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *