क्रिकेट के 5 सुपर स्टार्स, जिनकी खेलते वक्त हार्ट अटैक से हुई मौत, कोई 30 तो कोई 33 का था


बांग्लादेश प्रीमियर लीग के एक मैच में मुस्तफिजुर रहमान एक शॉट से चोटिल हो गए। लिटन दास का करारा शॉट उनके सिर में आकर लगा और उन्हें हॉस्पिटलाइज करना पड़ा। हालांकि, यहां अच्छी बात यह है कि वह ठीक हैं। लेकिन कई क्रिकेटरों की तरह लकी नहीं थे। कई बार तो मैदान पर हंसते-खेलते क्रिकेटर की जान हार्ट अटैक ने ले ली। आइए जानें ऐसे क्रिकेटरों के बारे में, जिनका निधन मैदान पर आए हार्ट अटैक से हुआ…

इयान फोली (इंग्लैंड, 30)

इयान फोली (इंग्लैंड, 30)

30 अगस्त, 1993 को वर्किंगटन के खिलाफ डर्बीशायर के लिए एक घरेलू मैच में बल्लेबाजी करते समय गलती से फोली की आंख के नीचे गेंद लग गई। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां ट्रीटमेंट के दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ा। उन्हें बचाया नहीं जा सका। एक रिपोर्ट की मानें तो बेहोशी की हालत में ही उनकी मौत हो गई थी।

वसीम राजा (पाकिस्तान, 54)

वसीम राजा (पाकिस्तान, 54)

वसीम राजा शानदार ऑलराउंडर थे जो पाकिस्तान के लिए खेलते थे। उन्होंने अपने देश के लिए 57 टेस्ट और 54 एकदिवसीय मैच खेले। 250 मैचों में 11434 रन और 558 विकेट के साथ उनका प्रथम श्रेणी रिकॉर्ड चौंका देने वाला था। बाद में उन्हें ICC मैच रेफरी के रूप में नियुक्त किया गया और उन्होंने 15 टेस्ट मैचों में रेफरी की भूमिका भी निभाई। वसीम राजा की 2006 में बकिंघमशायर में ‘सरे ओवर 50s’ के लिए खेलते समय दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। यह हैरान करने वाली खबर थी।

रिचर्ड ब्यूमोंट (इंग्लैंड, 33)

रिचर्ड ब्यूमोंट (इंग्लैंड, 33)

2012 में एक मैच के दौरान इंग्लैंड के ब्यूमोंट दिल का दौरा पड़ने के बाद मैदान पर गिर गए। जब अस्पताल पहुंचाया जाता उनका निधन हो गया था। ब्यूमोंट ने प्रतिद्वंद्वी एस्टवुड बैंक क्रिकेट क्लब के खिलाफ 12 ओवरों में केवल 31 रन देकर पांच विकेट लिए थे। उनकी मौत क्लब के लिए किसी सदमे से कम नहीं थी। इस घटना से मैच को रोक दिया गया और बाद में इसे रद्द करने का फैसला किया गया।

एंडी डुकाट (इंग्लैंड, 56)

एंडी डुकाट (इंग्लैंड, 56)

सरे के एंडी डुकाट इंग्लैंड के लिए क्रिकेट और फुटबॉल दोनों खेलने वाले यूनिक खिलाड़ियों में से एक थे। लॉर्ड्स में बल्लेबाजी करते हुए उनकी मौत हो गई। 1942 में डुकाट लॉर्ड्स में एक मैच खेल रहे थे उसी समय उन्हें दिल का दौरा पड़ा। वह गिर पड़े और उनकी मृत्यु हो गई।

सैयद फकीर अली (भारत, 34)

सैयद फकीर अली (भारत, 34)

वह सैयद आबिद अली के बेटे और सैयद किरमानी के दामाद थे, दोनों पहले भारत के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं। वह 19 अप्रैल, 2008 को फ्रेमोंट, सीए में नॉर्दर्न कैलिफोर्निया क्रिकेट असोसिएशन लीग में ट्रेसी यूनाइटेड क्रिकेट क्लब के लिए एक लीग मैच खेल रहे थे। वह अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे और बाउंड्री भी लगा रहे थे, तभी उन्हें दिल का दौरा पड़ा। उन्हें आनन-फानन में मैदान से बाहर ले जाना पड़ा। लगभग 15 मिनट बाद वाशिंगटन अस्पताल में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया, जिससे हर कोई सदमे था। वह 34 वर्ष के थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *