खाने के स्वाद को बिगाड़ सकती हैं ये 5 चीजें


थककर घर जाओ और स्वादिष्ट खाना टेबल पर लगा हो, तो पूरे दिन की थकान मिट जाती है। मगर खाने का स्वाद खराब हो जाए, तो मूड उतना ही खराब होता है। ऐसी कई चीजें हो सकती हैं, तो आपके खाने को खराब कर सकती है। इसमें सिर्फ मसाले को दोष नहीं दिया जा सकता है। छोटी-मोटी गलतियों के कारण भी ऐसा हो सकता है।

अगर आप भी परेशान होते हैं कि आपका खाना बार-बार खराब हो जाता है, तो उसके पीछे के प्रमुख कारणों को ढूंढना जरूरी है।

अंडर या ओवर कुकिंग के कारण

do not under cook or over cook food

भोजन को बहुत देर तक या बहुत कम समय तक पकाने से उसके स्वाद और टेक्सचर पर प्रभाव पड़ सकता है। अधिक पका हुआ मीट सख्त और ड्राई हो सकता है, जबकि अधपकी सब्जियां कच्चा स्वाद देती हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका खाना खराब न हो, तो उन्हें एक समान रूप से पकाएं। बीच-बीच में अपने खाने को चेक करते रहें और यह सुनिश्चित करें कि खाना बहुत ज्यादा न पक जाए। ध्यान रखें कि खाने को अंडर कुक करना या फिर ओवर कुक करने से स्वाद बिगड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: दूध से लेकर आटे तक, खाना खराब हुआ या नहीं सर्दियों में ऐसे जानें

मसालों और सब्जियों को ठीक न मिक्स होने के कारण

कई बार ऐसा होता है कि ज्यादा क्वांटिटी में खाना पकाने से कुछ मसाले ढंग से मिक्स नहीं हो पाते हैं। खाने में एक जैसा स्वाद रहे, इसके लिए चीजों को सही मिश्रण होना बहुत जरूरी है। अगर मान लीजिए आप किसी डिश में नमक डाला है और उसे सही न पकाया हो, तो कुछ हिस्सों में नमक बिल्कुल कम लगता है और बाकी हिस्सों में ज्यादा नमक लगता है। इसी तरह कही जीरा पाउडर ज्यादा लगता है, कभी हल्दी ज्यादा हो सकती है। सामग्री को अच्छी तरह से न मिलाने पर फीकापन आ सकता है, जिससे आपकी बेहतरीन से बेहतरीन डिश खराब हो सकती है। एक समान स्थिरता और फ्लेवर के लिए ध्यान रखें कि ज्यादा क्वांटिटी में चीजें न पकाएं।

खराब मसालों के कारण

poor quality ingredients

खाने में अगर स्वाद नहीं आ रहा है, तो आपकी टेक्नीक के अलावा मसालों की गड़बड़ी भी इसकी जिम्मेदार हो सकती है। कई लोग डिशेज को फ्लेवरफुल बनाने के लिए अलग-अलग तरह के मसालों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, इसके बाद भी खास स्वाद नहीं आ पाता है। अगर आपके मसाले अच्छी क्वालिटी के नहीं हैं, तो यकीन मानिए आपका खाना भी स्वादिष्ट नहीं बनेगा। इसलिए कोशिश करें कि अपनी पैंट्री से खराब और एक्सपायर हुए मसालों को निकाल फेंकें। अपने डिशेज का स्वाद बढ़ाने के लिए अच्छी क्वालिटी के हर्ब्स, मसालों और इंस्टेंट मिक्स का इस्तेमाल करके देखें।

गलत खाना पकाने की तकनीक:

गलत खाना पकाने की तकनीक भी आपकी डिश को बिगाड़ सकती है। आप किस तरह से खाना बनाते हैं, यह भी भोजन के स्वाद को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, फ्राइड फूड्स को बहुत अधिक टेंपरेचर पर तलने से उनका स्वाद कड़वा हो सकता है। वह पकने की बजाय जल सकता है। वहीं, सब्जियों को बहुत देर तक उबालने से वे गूदेदार हो सकती हैं और उनकी नेचुरल मिठास खत्म हो सकती है। उनका रंग भी इससे फीका पड़ सकता है। आप जिस चीज को पहली बार बना रहे हैं, उसे कैसे बनाना है पहले यह तकनीक सीख लें। रोस्टिंग, ग्रिलिंग, स्टीमिंग और बेकिंग करते हुए कास ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें: किचन में मौजूद ये चीजें 1 दिन में हो जाती हैं खराब

खाने को लंबे समय तक फ्रिज में रखना या बाहर छोड़ना

मान लीजिए आपको बेकिंग करनी है या कोई स्वीट डिश बनानी है। उसे बनाने के लिए आपने सारे स्टेप्स सही से फॉलो किए, लेकिन फ्रिज में उस चीज को सेट करने के लिए काफी देर तक छोड़ दिया है, तो उसका स्वाद खराब होगा ही। इसी तरह खाना बनाने के बाद यदि आप उसे प्लेटफॉर्म पर बहुत देर तक रख दें, तो वह गर्मी के कारण खराब हो सकता है। साथ ही, ध्यान रखना चाहिए कि प्याज और खट्टी चीजों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। मीट की डिशेज को भी फ्रिज में ज्यादा समय तक रखने से वह खराब हो सकती है।

ये छोटी-छोटी गलतियां किसी से भी हो सकती हैं। अगर आप भी जाने और अनजाने में ऐसा करते हैं, तो ऐसा न करें। हमें उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया, तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *