गले के कफ को एक रात में साफ करेंगी ये 6 आयुर्वेदिक चाय, खांसी का मिटेगा नामोनिशान


ठंड का मौसम शुरू होते ही सर्दी, खांसी, गले में खराश, छाती में भारीपन, बुखार, नाक बहना, कफ बनना आदि समस्याओं का जोखिम भी बढ़ने लगा है। सबसे ज्यादा परेशानी गले में खराश के साथ दर्द होना और गले में कफ जमना है। ऐसे में गले में गंभीर दर्द होता है, निगलना और बात करना तक मुश्किल हो जाता है।

गले की खराश के लिए घरेलू उपाय क्या हैं? ध्यान रहे कि गले में दर्द, कफ या दर्द के लिए हर बार दवाओं का इस्तेमाल ठीक नहीं है। गले में खराश और बलगम को साफ करने के लिए आप कुछ हर्बल चाय का सेवन भी कर सकते हैं।

Detoxpri की फाउंडर एंडहोलिस्टिक न्यूट्रिशनिस्ट प्रियांशी भटनागर आपको कुछ ऐसी ही हर्बल चाय के बारे में बता रही हैं, जिन्हें रात को सोने से पहले पीने से सुबह तक कफ का नाश हो सकता है।

तुलसी चाय
तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं जो सूजन और खराश को कम करने में मदद कर सकते हैं। तुलसी चाय गले को साफ करने और श्वासमार्ग को साफ करने में भी सहायक हो सकती है।

अदरक चाय
अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं और खांसी और ठंड को दूर कर सकते हैं। अदरक की चाय से गले की खराश में राहत मिल सकती है।

लैमन ग्रास चाय
लैमन ग्रास एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है, जो सूजन और खांसी को कम करने में मदद कर सकते हैं।
यह चाय गले की सूजन और इंफेक्शन से निजात प्रदान कर सकती है।

शहद और लहसुन की चाय

शहद और लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो सूजन और इंफेक्शन को कम कर सकते हैं। इस चाय को रोजाना पीने से गले की सूजन में कमी हो सकती है और छाती में जमा कफ भी बाहर निकल सकता है।

तुलसी, अदरक का काढ़ा
काढ़ा गरमी में बनाया जाने वाला हर्बल चाय है जिसमें तुलसी, अदरक, लहसुन, शहद, लैमन ग्रास, और स्पाइसेस हो सकते हैं। यह गले की खराश और बलगम को कम करने में मदद कर सकता है।

पुदीने की चाय

पुदीने के के एंटीबैक्टीरियल गुण सूजन और खांसी को कम करने में सहायक हो सकते हैं। मिंट चाय गले की खराश को शांत करने में मदद कर सकती है और साथ ही छाती में जमा कफ भी साफ होता है।

वायरस से लड़ने में मदद करेगा ये आयुर्वेदिक पाउडर

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *