जमशेदपुर : बैसाखी सभ्याचार मेला के तीसरे दिन कविश्री, गतका, भांगड़ा और गीत-संगीत से होता रहा मनोरंजन, मंगलवार को मेले का आखिरी दिन


  • “अमृतपान छका के सतगुर, साजी फ़ौज दलेरां दी ……..”
  • वीररस से कविश्री ने संगत में भरा जोश, आश्मिक और वंशराज ने भी बांधा समां

Jamshedpur (Anand Mishra) : कविश्री गगनदीप सिंह ग्रुप ने जब वीररस की कविता “अमृतपान चढ़ा के सतगुर, सजी फ़ौज दलेरां दी ….” अपने अंदाज में पढ़ी, तो चार दिवसीय बैसाखी सभ्याचार मेले में पहुंची संगत में जोश भर गया. साकची गुरुद्वारा मैदान में सोमवार को धार्मिक कविश्री के साथ-साथ मनोरंजन भरी शाम रही. साकची गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी की ओर से गुरुद्वारा मैदान में आयोजित खालसा सृजन दिवस को समर्पित चार दिवसीय बैसाखी सभ्याचार मेले में एक बार फिर बड़ी संख्या में संगत ने हाजरी भरी. तीसरे दिन का मुख्य आकर्षण जमशेदपुर का कविश्री गगनदीप सिंह ग्रुप रहा. ग्रुप में शामिल मंजीत सिंह, रोशन सिंह, मनदीप सिंह और ग्रुप के प्रमुख गगनदीप सिंह ने सिख इतिहास से अवगत करते हुए बैसाखी वाले दिन का पूरा दृश्य कविता के माध्यम से संगत तक पहुंचाया. उनके कविता पढ़ने के अंदाज से संगत में जोश भर गया.

इसे भी पढ़ें : जमशेदपुर : नेताजी सुभाष ग्रुप ऑफ एजुकेशन ने की मार्गदर्शन क्लासेज की शुरुआत, छात्रों को करायी जायेगी नीट, जेईई मेन, एडवांस व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी 

इससे पूर्व गुरप्रीत सिंह के नेतृत्व में बहादुर खालसा ग्रुप, साकची के जांबाजों ने गतका के हैरतअंगेज प्रदर्शन से मेले में आये लोगों को अचंभित कर दिया. छोटी बच्ची लवलीन कौर ने सिख इतिहास के नायकों की विजय गाथा और साहिबजादे अजीत सिंह के जीवन से सीख लेकर उनके जैसा बनने की प्रेरणा देती कविता का पाठ किया. शहर के उभरते गायक वंशराज भामरा और आश्मिक सिंह ने भी पंजाबी गीतों से श्रोताओं का खूब मनोरंजन किया. श्रोताओं ने भी उनके पीछे-पीछे गाकर संगीतमयी शाम का लुफ्त लिया. तीसरे दिन के अंतिम कार्यक्रम में आकाश सिंह की टीम ने पंजाब के लोकनृत्य भांगड़ा की प्रस्तुति दी. इधर, मेले में लगाए गयी विभिन्न स्टॉलों में भी लोग व्यंजनों का आनंद लेते दिखे.

इसे भी पढ़ें :रांची : पैरामेडिकल का रिजल्ट जारी, 3470 में 2082 छात्र हुए पास

प्रधान निशान सिंह ने कहा कि मंगलवार को मेले के आखरी दिन भी मनोरंजन का दिन होगा इस दिन भांगड़ा, गिद्दा, रैंप वॉक और संगीत का रौनक मेला लगेगा. निशान सिंह का कहना है यह मेला संगत के सौजन्य से सांगत के लिए आयोजित किया गया है जिसमे जमशेदपुर के अलावा कोल्हान से भी लोग मेला का आनंद लेने यहां पहुंच रहे हैं. पंजाब, अमृतसर से शहर पहुंची धार्मिक नाटक संस्था कला प्रीत मंच के डायरेक्टर सरदार दलजीत सिंह मान को साकची गुरुद्वारा सहिंब में सम्मानित किया गया. प्रधान निशान सिंह और महासचिव परमजीत सिंह काले के नेतृत्व में चार दिवसीय सभ्याचार मेले की विशेष आयोजन समिति के सदस्य सतिंदर सिंह रोमी, बलजीत संसोआ, सन्नी सिंह, मनिंदर सिंह गोल्डी, सतबीर सिंह गोल्डू, अमन सिंह, नानक सिंह, बलबीर सिंह, अमरपाल सिंह, प्रीतपाल सिंह और गुरविंदर सिंह काकु कार्यक्रम की सफलता में सराहनीय सहयोग कर रहें हैं.

इसे भी पढ़ें : IPL 2024 : हैदराबाद ने रचा इतिहास, बना दिया अबतक का सबसे बड़ा स्कोर


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *