तय किराए से 10 रुपए अधिक वसूल रहे ऑटो चालक: यात्रियों को निर्धारित किराया पता ही नहीं, संघ ने कहा- अब हर ऑटो में लगाया जाएगा रेट लिस्ट


निधि तिवारी। पटनाएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

पटना में 10 सितंबर सोमवार को बैरिया बस टर्मिनल प्रबंधन और ऑटो संघ की बैठक हुई थी। बैठक में यात्रियों से ऑटो चालकों के द्वारा अधिक किराया वसूलने पर कार्रवाई की बात तय हुई थी।

वहीं निर्धारित ऑटो भाड़ा को लेकर ऑटो चालक पैसेंजर्स से कितने पैसे ले रहे हैं। इसकी पुष्टि के लिए दैनिक भास्कर की टीम पटना के कुछ इलाकों में गई, जहां से बैरिया बस स्टैंड के लिए ऑटो चलते हैं। इस दौरान यह बात सामने आई कि ऑटो चालक यात्रियों से निर्धारित दर से ₹10 अधिक भाड़ा वसूल रहे हैं। सबसे हैरान कर देने वाली बात तो यह है कि कई यात्रियों को निर्धारित किराए की जानकारी ही नहीं है। वहीं इस मामले में बिहार राज्य ऑटो रिक्शा टेंपो चालक संघ का कहना है कि बस स्टैंड और यहां आने-जाने वाले ऑटो में निर्धारित रेट की जानकारी के लिए स्टीकर और बोर्ड की जानकारी दी जाएगी।

ऑटो में निर्धारित रेट की जानकारी के लिए चिपकाया जाएगा स्टीकर

ऑटो में निर्धारित रेट की जानकारी के लिए चिपकाया जाएगा स्टीकर

तय किराए से ₹10 अधिक ले रहे हैं चालक

पटना जंक्शन पर पड़ताल के दौरान पता चला कि कई ऑटो चालक निर्धारित दर ₹40 की जगह पैसेंजर से ₹50 की डिमांड कर रहे थे। जब हमने चालकों से बैरिया बस स्टैंड तक का किराया पूछा तो ₹50 बताया। फिर अचानक चालक ने कहा कि उन्हें बैरिया और बैरिया बस स्टैंड में कंफ्यूजन हो गया था। उन्हें लगा कि हम बैरिया जाने की बात कह रहे हैं। बस स्टैंड का तो ₹40 ही भाड़ा है।

पैसेंजर प्रमोद कुमार ने सही भाड़े की नहीं है जानकारी

पैसेंजर प्रमोद कुमार ने सही भाड़े की नहीं है जानकारी

वहीं पटना जंक्शन पर बैरिया बस स्टैंड के लिए बैठे पैसेंजर प्रमोद कुमार ने बताया कि वह अक्सर ₹50 में ही स्टैंड तक जाते हैं। उन्हें पता भी नहीं था कि पटना जंक्शन से बैरिया बस स्टैंड का भाड़ा ₹40 है। वहीं इस्कॉन मंदिर के पास से बैरिया बस स्टैंड के लिए मिलने वाले ऑटो के चालकों ने पहले भाड़ा ₹50 बताया, लेकिन पत्रकार होने की भनक लगते ही वह ऑटो छोड़कर भागने लगा।

ऑटो छोड़कर भागा ज्यादा किराया मांगने वाला चालक

ऑटो छोड़कर भागा ज्यादा किराया मांगने वाला चालक

ऑटो चालकों पर होगी कार्रवाई

दरअसल, सोमवार को हुई बैठक में ऑटो संघ ने वैसे चालकों को चिह्नित कर शहर से बाहर करने की बात कही है, जो निर्धारित किराए से अधिक वसूल रहे हैं। पटना ऑटो रिक्शा चालक संघ के अध्यक्ष पप्पू यादव ने कहा कि कई यात्रियों की शिकायत पर बैठक की गई है। इधर ऑल इंडिया रोड ट्रांसपोर्ट फेडरेशन यूनियन के महासचिव राज कुमार झा ने कहा कि जो चालक अधिक किराया वसूल रहे हैं, उनपर कार्रवाई भी की जाएगी।

ऑटो में भी लगाया जाएगा लिस्ट

बिहार राज्य ऑटो रिक्शा टेंपो चालक संघ के उपाध्यक्ष नवीन मिश्रा ने बताया कि पैसेंजर को सही निर्धारित किराया पता चल सके इसके लिए एक बड़ा सा बोर्ड बनवाया जा रहा है। इसपर बैरिया बस स्टैंड से पटना के विभिन्न जगहों पर जाने वाले ऑटो का निर्धारित किराया लिखा रहेगा। इस बोर्ड को बैरिया बस टर्मिनल के पास बन रहे ऑटो स्टैंड के पास लगाया जाएगा। इसके अलावा जो भी ऑटो चालक पटना के विभिन्न इलाकों से बैरिया बस स्टैंड आते-जाते हैं, उनके ऑटो और ई-रिक्शा पर निर्धारित किराए का लिस्ट लगाया जाएगा। ताकि ऑटो में बैठे यात्रियों को निर्धारित किराया पता चल सके।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *