दर्शक चाहते हैं सिर्फ मनोरंजन, क्या फर्क पड़ता है अगर स्टार की ढल रही है उम्र


मनोज रतन व्यास (फिल्म समीक्षक)
बीते 5 हफ़्तों में भारतीय बॉक्स ऑफिस पर इस समयावधि के दौरान रिलीज हुई फिल्मों ने दो हजार करोड़ रुपए से ज़्यादा का कारोबार किया है। यह सिलसिला थमने वाला भी नही है, आज ही रिलीज हुई शाहरुख खान की फि़ल्म “जवान” सितंबर अंत तक बॉक्स ऑफिस के आंकड़े को ढाई हजार करोड़ के भी पार ले जाएगी। जिन स्टार्स की फिल्में गुजरे 35-40 दिनों में दर्शकों द्वारा सराही गई है, उनकी उम्र भारत सरकार के नियमों के अनुसार तो रिटायरमेंट की है।

अगस्त में आई दो फिल्मों ग़दर 2 और जेलर ने मिलकर अब तक 1200 करोड़ से भी ज्यादा का बिजनेस किया है। जेलर में मुख्य भूमिका साउथ सुपरस्टार और पैन इंडिया लोकप्रिय रजनीकांत की थी। रजनीकांत जीवन के आठवें दशक में भी अधिकतम मेहनताना लेने वाले स्टार बन गए है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जेलर के निर्माता कलानिधि मारन ने रजनीकांत को जेलर के लिए कुल 210 करोड़ दिए है। 72 साल के रजनीकांत सभी युवा और अपने समकालीन स्टार्स पर आज भी भारी पड़ रहे है और फुल डिमांड में है।
रजनीकांत की तरह सन्नी देओल ने जीवन के सातवें दशक में ग़दर 2 जैसी ब्लॉकबस्टर फि़ल्म दी है। 66 साल के सन्नी देओल ने बॉक्स ऑफिस पर सिक्कों की सुनामी ला दी है।
शाहरुख खान, सलमान खान और आमिर खान भी साठ की उम्र के आसपास है। अक्षय कुमार और अजय देवगन भी फिफ्टी प्लस है।

इन सभी स्टार्स को आम जनता बढ़ती उम्र के बावजूद न केवल खूब पसंद कर रही है बल्कि युवान स्टार्स से ज्यादा तरजीह भी दे रही है। दर्शकों की टेस्ट में बदलाव का मैसेज साफ है कि आम सिनेलवर एज को ज्यादा तवज्जो नही देता है वो सिर्फ एंटरटेनमेंट वेल्यू और फि़ल्म के विषय पर अपना फोकस कर रहा है।
फैन्स की सोच में चेंज सिर्फ मेल स्टार्स के लिए ही नही आया है अलबत्ता अब तो हीरोइन की उम्र और मैरिड लाइफ दर्शकों की सोच को संकीर्ण नही करती है। एक वक्त था जब कहा जाता था कि बॉलीवुड हीरोइन की शादी होने या विवाह की बात सार्वजनिक होने के बाद उनका करियर खत्म सा हो जाता था।

आज टॉप की सभी अभिनेत्रियां विवाहित है और स्क्रीन पर दूजे हीरो के साथ रोमांस कर रही है और दर्शक आसानी से इस ट्रेंड को स्वीकार कर रहा है। कैटरीना कैफ, दीपिका पादुकोण और आलिया भट्ट तीनो आज की टॉप सिने तारिकाएं है। तीनों की उम्र तीस पार है,फिर भी दर्शक उन्हें खुले मन से स्वीकार रहा है।
करीना कपूर, प्रियंका चोपड़ा भी विवाहित है और जीवन के लगभग चार दशक देख चुकी है, फिर भी दर्शकों की दीवानगी उनके प्रति वैसी ही बनी हुई है।

इक्कीसवीं सदी में सोशल मीडिया के इस दौर में स्टार्स से जुड़ीं कोई भी बात या निजी जीवन सब पब्लिक डोमेन में ही रहता है। फैन्स भी अब प्रैक्टिकल हो गए है, वे भी स्वीकार कर चुके है कि सिनेमा एक हार्ड कोर प्रोफेशन है, जिसका मुख्य ध्येय मनोरंजन का कंटेंट तैयार करना है। दर्शक अब मैच्योर हो गए है इसलिए उम्र और विवाह या कोई अफेयर की खबर पर ज्यादा ध्यान न देकर फि़ल्म के एंड प्रोडक्ट पर अपना जजमेंट सुनाते है, इसलिए ही 60 के करीब शाहरुख खान जवान से फिर बॉक्स ऑफिस इतिहास को आगामी दिनों में पुन: लिखने जा रहे है। उम्रदराज हीरोज को जनता रिजेक्ट नही कर रही है इसलिए ही दो बड़ी फ्लॉप फिल्मों के बाद भी लगभग सिक्सटी के आमिर खान आधा दर्जन प्रोजेक्ट्स के साथ अगले साल ग्रैंड कमबैक बॉलीवुड में करने जा रहे है।

जीवन के नौवें दशक में अमिताभ बच्चन आज भी खुद को प्रांसगिक बनाए हुए है क्योंकि जनता उम्र से ज्यादा फि़ल्म के ओवरऑल कथानक को अधिक ध्यान में रखकर फिल्मों को पसंद या रिजेक्ट कर रही है।
ही मैन धर्मेंद्र के बॉडी रिफ्लेक्शन भी वैसे नही रहे जिसके लिए वो मशहूर थे,चलने में उन्हें दिक्कत होती है, फिर भी नब्बे के करीब धरम पाजी अचानक से बॉलीवुड में इन दिनों खूब मशरूफ है। हाल ही में धर्मेंद्र को करण जौहर की रॉकी और रानी…में फैन्स ने खूब सराहा था। धरम पाजी इन दिनों अनेक फिल्मों में काम कर रहे है।

मजमून इतना ही है कि वक्त के साथ दर्शक वर्ग अब पहले से ज्यादा परिपक्व हो गया है। उसे एक्टर की एज और पर्सनल लाइफ से कोई बड़ा सरोकार नही है। दर्शकों को एंटरनमेंट चाहिए वो भले 72 साल के रजनीकांत से मिले या 30 की उम्र के कार्तिक आर्यन से,भारतीय फैन्स की यह समझ और परिपक्वता एक्टर्स की सिने लाइफ अतीत के सितारों की तुलना में ज्यादा लंबी और मकबूल करेगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *