नजरों को गिद्ध की तरह तेज कर देगा Ayurveda डॉ. के ये देसी नुस्खा, आंखों से हमेशा के लिए उतर जाएगा चश्मा


बात जब सम्पूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य की आती है, तो अधिकतर लोग आंखों के स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर देते हैं। आंखें शरीर का सबसे संवेदनशील अंग हैं जिनके बिना बेहतर जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। आजकल आंखों की समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं, खासकर नजर का कमजोर होना एक आम समस्या बनी हुई है। अक्सर आपने देखा होगा कि बहुत कम उम्र में आंखों पे चश्मा चढ़ जाता है।

भारत के जानेमाने आयुर्वेदिक डॉक्टर दीपक कुमार आपको कुछ आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं। उनका मानना है कि जिनकी नजर कमजोर हो गई है अगर वो नीचे बताए उपाय को कर लें, तो निश्चित रूप से उनकी आंखों पर चश्मा नहीं चढ़ेगा और अगर चढ़ा भी हुआ है, तो संभव है, उतर भी सकता है। चलिए जानते हैं आंखों की रोशनी तेज करने के उपाय क्या हैं।

पहले हफ्ते 2 काली मिर्च और मिश्री
डॉक्टर के अनुसार, रात को सोने से पहले दो काली मिर्च और कुछ मिश्री मिलकार रख दें और अगली सुबह इस मिश्रण का सेवन करें। ऐसा आपको कम से कम सात दिन यानी एक हफ्ते तक करना है।

दूसरे हफ्ते 4 काली मिर्च और मिश्री
डॉक्टर ने बताया कि दूसरे हफ्ते आपको काली मिर्च की संख्या बढ़ानी है यानी चार काली मिर्च को मिश्री के साथ रख दें और इस मिश्रण का अगली सुबह सेवन करें।

तीसरे हफ्ते 8 काली मिर्च और मिश्री
तीसरे हफ्ते तक इस काली मिर्च की संख्या को बढ़ाकर आठ कर दें यानी रात को सोने से पहले मिश्री के साथ आठ काली मिर्च को मिलाकर रख दें और अगले दिन सेवन करें।

चौथे हफ्ते 16 काली मिर्च और मिश्री
चौथे हफ्ते आपको कम से कम 16 काल मिर्च को मिश्री के साथ मिलाकर रखना है और अगले दिन सुबह पानी के साथ इस मिश्रण का सेवन करना है। इसी तरह अगले महीने 16 काली मिर्च और उससे अगले यानी तीसरे महीने 8 काली मिर्च और चौथे 4 काली मिर्च का सेवन करें।

आंखों की रोशनी बढ़ा देगा यह उपाय
डॉक्टर ने बताया कि अगर आप ईमानदारी से इस प्रयोग को करेंगे तो निश्चित रूप से आपको नजर गिद्ध की तरह तेज होने लगेगी। अच्छी बात यह है कि आपको आंखों पर चश्मा बिल्कुल भी नहीं चढ़ेगा। साथ ही साथ आपका पाचन तंत्र भी मजबूत बनेगा।

4 Eyes Health Care Tips : अपनाएं ये 4 टिप्स और अपनी आंखों को रखें हमेशा स्वस्थ

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *