नसी गोरेंग, लज़ान्या, डोनजांग, बकलावा.. क्या आप जानते हैं G-20 देशों के खास पकवान?


भारत इस बार G-20 सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है, जिसमें दुनिया के 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं. यह शिखर सम्मेलन आज यानी 9 सितंबर से देश की राजधानी दिल्ली में शुरू हो रहा है. इस मौके पर देशभर में जोरो-शोरों से तैयारियां की गईं हैं. दिल्ली में सड़कों से लेकर इमारतों तक को सजा दिया गया है. स्वागत से लेकर रहने तक की अच्छी से अच्छी व्यवस्था की गई है. साथ ही खाने-पीने का भी खास इंतजाम किया गया है. मेहमानों के लिए श्री अन्न भोजन के साथ-साथ देश के अलग-अलग राज्यों की मशहूर डिश तैयार की गई हैं.

अपने देश के स्वादिष्ट और जायकेदार खान-पान से तो आप वाकिफ हैं लेकिन क्या आप जानते हैं, इस सम्मेलन में शामिल होने वाले देश भी अपनी फूड संस्कृति के लिए मशहूर हैं. हर देश का अपना स्वाद और कुछ खास डिशेज़ होती हैं. तो आइए जानते हैं कि G20 देशों के अलग-अलग और मशहूर खान-पान के बारे में-

Indian Cuisine: भारत इस साल G20 सम्मेलन का नेतृत्व कर रहा है. देश की संस्कृति और खान-पान से हर कोई वाकिफ हैं. यहां हर राज्य का अपना अलग स्वाद है. नॉर्थ से लेकर साउथ तक और ईस्ट से लेकर वेस्ट तक, खाने का स्वाद और डिशेज़ के नाम पूरी तरह बदल जाते हैं. खास बात यह है कि स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिहाज से भी हर चीज बहुत बेहतरीन होती है. देश अनाजों और मसालों की खेती के लिए भी जाना जाता है. हो भी क्यों ना यहां के मसाले खाने से लेकर आयुर्वेदिक दवाइयों में इस्तेमाल किए जाते हैं. राजधानी दिल्ली के छोले भटूरे, बैंगलरु का मैसूर पाक, कश्मीर का वाजवान, राजस्थान का दाल बाटी चूरमा, बिहार का लिट्टी चोखा और ना जाने कितनी डिशेज़ देश दुनिया में मशहूर हैं. तो आइए अब G20 के अन्य देशों के खान-पान की बात कर लेते हैं-

Advertisement

Argentina: दक्षिण अमेरिका में स्थित आर्जेंटीना भी इस सम्मेलन का हिस्सा है यहां से राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज दिल्ली पहुंच गए हैं. इस देश में बीफ काफी शौक से खाया जाता है, कोई आर्जेंटीना जाए और यहां की मशहूर डिश असाडो (asado) ना खाए, ऐसा हो ही नहीं सकता है. इसमें बीफ, पोर्क, चिकन, चोरिज़ो, और मोर्सिला को आग पर ग्रिल करके पकाया जाता है. इसके लिए रिब्स वाले हिस्से को ग्रिल किया जाता है. यह डिश हर जगह खूब पसंद की जाती है.

Asado (Image: Getty Images)
Asado (Image: Getty Images)

Australia: ऑस्ट्रेलिया दुनिया का छठवां सबसे बड़ा देश है जो कि महादीपों में पहले नंबर पर आता है. यहां के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बानीज़ G20 सम्मेलन में मेहमान बनकर भारत आए हैं. ऑस्ट्रेलिया अपनी रोलिंग वाइन के साथ-साथ हंटिग के जरिए बनाए गए फूड के लिए मशहूर है. BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया में कंगारू का मीट बेहद पसंद किया जाता है. स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिहाज से भी ये अच्छा माना जाता है क्योंकि कंगारू में वसा और कोलेस्ट्रॉल कम होता है और प्रोटीन, आयरन, जिंक और रक्तचाप कम करने वाला लिनोलिक एसिड की अच्छी मात्रा पाई जाती है. कंगारू स्टिर फ्राई, कंगारू टेल सूप से लेकर कंगारू लज़ान्या यहां की पसंदीदा डिश में से एक है.

Kangaroo
Kangaroo Meat (Image: Getty Images)

Brazil: G20 सम्मेलम में ब्राजील के लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा भारत आने वाले हैं. यह देश अपने हर्ब्स के लिए जाना जाता है. BBC की रिपोर्ट के अनुसार, ब्राज़ील के कई खाद्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि Manioc (कसावा) इस देश के खान-पान की नींव है. इससे टैपिओका पर्ल्स, टैपिओका का आटा, मणि, मनिवा, एआईपीआईएम, मैंडिओका और ना जाने कितनी चीजें बनाई जाती हैं. फीजोडा (Feijoada)  यहां की मशहूर डिश में से एक है जिसे फलियां, मांस और तरह-तरह की सब्जियों के साथ पकाया जाता है. इसे व्हाइट राइस और फ्राइड बेकन के साथ सर्व किया जाता है. 

Advertisement

Feijoada (Image: Getty Images)
Feijoada (Image: Getty Images)

Canada: G20 सम्मेलन में शामिल होने वाला उत्तर अमेरिका का देश कनाडा अपने स्वादिष्ट टार्ट के लिए मशहूर है. फूड नेटवर्क कनाडा के मुताबिक, 400 साल पहले, बटर टार्ट एक मशहूर कनाडाई मिठाई बनी थी. 1920 और 1930 के दशक में इसका बहुत चलन था. कनाडा में बटर टार्ट को बेहद शौक से खाया जाता है. डेजर्ट में इसे सर्व किया जाता है.

Tart (Image: Getty Images)
Tart (Image: Getty Images)

China: साल 2008 से चीन G20 का हिस्सा है. चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व प्रधानमंत्री ली कियांग कर रहे हैं. चीन के फूड कल्चर से अधिकतर लोग वाकिफ होंगे. यहां की चाऊमीन की भारत में भी तगड़ी फैन फॉलोइंग है. Chinese food history वेबसाइट के मुताबिक, चीनी व्यंजन पूरी दुनिया में सबसे पुराने व्यंजनों में से एक है, जो ईसा पूर्व पहली शताब्दी से चला आ रहा है. एक रिर्सच में चीन की पीली नदी में 4 हजार साल पुराने नूडल्स के अवशेष पाए गए थे. यानि कि यह नूडल्स हान राजवंश (206 ईसा पूर्व – 220 ईस्वी) के समय के थे. यहां के स्टिर फ्राय नूडल्स, डंपलिंग्स, मोमोज़ आदि बेहद मशहूर हैं. इन्हें सिर्फ चीन ही नहीं बल्कि कई देशों में शौक से खाया जाता है.

Advertisement

Noodles (Image: Getty Images)
Noodles (Image: Getty Images)

Germany: मध्य यूरोप के देश जर्मनी में कई तरह के फूड शामिल हैं. हालांकि यहां ज्यादातर ब्रेड, आलू और अलग-अलग तरह के मीट से डिशेज़ तैयार की जाती हैं. करीवुर्स्ट (Currywrust), सॉसेज़ (Sausages) , ब्लैक फॉरेस्ट गेटौ (Black Forest) यहां की मशहूर डिशेज़ में से एक हैं. इनके अलावा भी ऐसी कई डिशेज़ हैं, जो यहां शौक से खाई जाती हैं. वहीं, जर्मनी में श्नेटज़े नामक डिश मेहमानों को जरूर परोसी जाती है, इसे मीट की पतली लेयर और कुछ मसालों के साथ तैयार किया जाता है.

Currywust (Image: Getty Images)
Currywust (Image: Getty Images)

Indonesia: G20 समिट के लिए इंडोनेशिया देश भी शामिल है. यहां के खान-पान में अधिकतर नॉनवेज फूड शामिल है. BBC के मुताबिक, नसी गोरेंग  (Nasi Goreng) इंडोनेशिया की नेशनल डिश मानी जाती है. इसे फ्राइड राइस, कुछ सब्जियां और मसालों के साथ पकाया जाता है. यूएस के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा को भी यह डिश बेहद पसंद आई है. हालांकि, नसी गोरेंग सिंगापुर सहित दक्षिण पूर्व एशिया के अन्य हिस्सों में भी काफी लोकप्रिय है.

Nasi Goreng (Image: Getty Images)
Nasi Goreng (Image: Getty Images)

Italy: इटली के खान-पान से शायद आप वाकिफ हों. यहां कि ऐसी कई डिश हैं जो पूरे देश-दुनिया में मशहूर हैं और यहां से जन्मी कई डिश अन्य देशों के रोज के खान-पान का हिस्सा बन चुकी है. BBC के अनुसार, पास्ता इतालवी इटली की पाक संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है. लज़ान्या, पास्ता, रिसोट्टो, राविओली आदि चीजें इटली की ही देन हैं, जो आज देश-दुनिया में खाई जाती हैं. स्पेगेटी अल्ला कार्बोनारा, नेपोलेटाना पिज्जा, रिसोट्टो, अरन्सिनी, फियोरेंटीना स्टेक, पोलेंटा, ओस्सोबुको, ट्रफल्स यहां खूब खाए जाते हैं. वहीं, रागू अल्ला बोलोग्नीज़ (Ragù alla Bolognese) को मीट सॉस और फ्रेश पास्ता के साथ बनाया जाता है. यह इटली की नेशनल डिश है.

Advertisement

Pasta (Image: Getty)
Pasta (Image: Getty)

Japan: अगर किसी से जपान के मशहूर खान-पान के बारे में पूछा जाए तो सबसे पहले नाम सुशी का आएगा. जापान में अधिकतर डिशेज़ चावल, मिसो सूप और सीजनल इंग्रीडिएंट्स से बनाए जाते हैं. इसको चावल और सी फूड से तैयार किया जाता है. इस डिश को अन्य देशों में भी सर्व किया जाता है. सुशी का असली स्वाद तब ही आता है जब इसे सही रेसिपी से तैयार किया जाए.

Sushi (Image: Freepik)
Sushi (Image: Freepik)

Korea: भारत के खान-पान को एक दवाई के तौर पर भी माना जाता है. यहां के मसाले हेल्दी फूड आपकी पाचन शक्ति और शरीर को दुरुस्त रखते हैं. वहीं, कोरिया में भी ऐसा ही है. यहां के लोग मानते हैं कि खाना एक दवा के समान है. यहां दो तरह के भोजन किए जाते हैं कोरियाई भोजन या हंसिक. यहां के मुख्य पकवान चावल, नूडल्स, आदि हैं और कई साइड डिश भी हैं जिन्हें बैंचन कहा जाता है. 

Advertisement

हेल्थ के नजरिए ये के-फूड पिछले कुछ सालों में खूब प्रचलित हुआ है. डोनजांग (सोयाबीन पेस्ट), गंजांग (सोया सॉस), और गोचुजांग (लाल मिर्च पेस्ट) तीन सबसे बुनियादी मसाले हैं, जिन्हें कोरिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. इन्हें बड़े-बड़े बर्तनों में घंटो तक रखकर तैयार किया जाता है. किचमी यहां की मुख्य डिश में से एक है इसको खाए बिना कोरियाई लोग रह ही नहीं सकते. इसे नमकीन नापा पत्तागोभी, मूली और लाल मिर्च पाउडर, लहसुन, हरे प्याज, फिश सॉस और अन्य सामग्री के पेस्ट के मिश्रण के साथ तैयार किया जाता है.

Kimchi (image: Getty Images)
Kimchi (image: Getty Images)

Saudi Arabia: सऊदी क्विज़ीन में मीट, लैंब, चावल और कुछ सब्जियां शामिल हैं. यहां ऊंट (Camel) का मीट काफी मशहूर है. वहीं, कबसा को सऊदी की नेशनल डिश माना जाता है. इसे मीट, मसाले और चावल के साथ पकाया जाता है, जिसकी इंसपिरेशन भारतीय बिरयानी से ली गई है. इसको अरब प्रायद्वीप के सभी देशों में शौक से खाया जाता है.

Kabsa (Image: Getty Images)
Kabsa (Image: Getty Images)

Turkey: तुर्की की स्वीट डिश बकलावा देश-दुनिया में मशहूर है. आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में ईद के मौके पर मेहमनों को यह डिश भी सर्व की जाती है. इसे बनाना थोड़ा ट्रिकी होता है. वहीं, फ्लैट पिज्जा, डंपलिंग्स और मीट बॉल्स भी यहां शौक से खाए जाते हैं. 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *