पुलिस का कदम : ऑटो पर लगेगा चार अंक का यूनिक कोड नंबर, चालक का पूरा डाटा होगा डायल 112 पर


रोहतक। ऑटो में सवार महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस शहर में चल रही आठ हजार से ज्यादा ऑटो पर चार अंक का यूनिक कोड नंबर लिखेगी, जिसमें ऑटो चालक का नाम, पत्ते से लेकर पूरा विवरण होगा। हर ऑटो के एक आगे, एक पीछे व एक अंदर स्टीकर लगेगा, जिससे जुड़ा पूरा डाटा डायल 112 के पास होगा। ऑटो का विशेष कोड नंबर मिलते ही पुलिस बिना समय गवाए कार्रवाई कर सकेगी। मंगलवार को एसपी ने ऑटो यूनियन के पदाधिकारियों व अधिकारियों की संयुक्त मीटिंग में योजना का खुलासा किया।

एसपी ने बताया कि रोहतक शहर में बड़ी संख्या में ऑटो चलते है। महिलाएं व लड़कियां ऑटो में खासकर रात के समय सुरक्षित महसूस नहीं करती। सवारियों को ऑटो नम्बर याद नहीं रहता या ऑटो नम्बर ऐसी जगह पर होता, जो यात्री को दिखाई नहीं देता। ऐसे में पुलिस व आरटीए द्वारा संयुक्त रूप से एक माह अभियान चलाकर ऑटो पर विशेष स्टीकर लगाए जाएगे। स्टीकर पर चार अंकों का यूनिक कोड होगा जो हर ऑटो का अलग नम्बर होगा। स्टीकर में ऑटो का रजिस्ट्रेशन नम्बर, चालक का नाम व फोटो भी होगा।

31 अक्तूबर तक हर रोज सुबह नौ से शाम पांच बजे तक लगेंगे स्टीकर

एसपी ने बताया कि 21 सितंबर से स्टीकर लगाने व डाटा एकत्रित करने के लिए पुलिस लाइन में कैंप लगाया जाएगा। यह प्रक्रिया पुलिस लाइन में हर रोज सुबह 9 बजे से लेकर सांय 5 बजे तक एक माह तक चलेगी। 31 अक्तूबर तक हर ऑटो पर विशेष नम्बर लगाया जायेगा। पुलिस द्वारा 1 नम्बर से चैकिंग अभियान चलाया जायेगा। चैकिंग के दौरान जिस भी ऑटो पर 4 अंक का विशेष नंबर नही होगा उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

तुरंत हो सकेगी कार्रवाई

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि ऑटो का पूर्ण विवरण एक्सल सीट में तैयार किया जायेगा। सभी ऑटो का डाटा डायल 112 ऐप के साथ शेयर किया जायेगा। डायल 112 ऐप के साथ ऑटो चालको का डाटा जोडने पर ऑटो में कोई भी घटना होती है तो यूनिक कोड नंबर बताते ही पूरा विवरण पुलिस के पास पहुंचेगा। समय रहते पुलिस कार्रवाई कर सकेगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *