पैसा-सेहत-पढ़ाई-मनोरंजन-भविष्य, 2023 के Best Google Play Apps के बारे में जानें


Google प्ले ने साल 2023 के लिए इंडिया में धूम मचाने वाले ऐप्स की लिस्ट जारी की है. योगा से होगा जैसे ऐप्स तो हैं ही, बढ़िया वेतन का भी जुगाड़ है. मगर एक नाम चौंकाने वाला है.

The winners are in for Google Play’s Best of 2023 in India – our yearly awards to recognise the best apps and games on Google Play and the developers who bring them to life.

गूगल प्ले अवॉर्ड.

pic
font-size

Small

Medium

Large

30 नवंबर 2023

Updated: 30 नवंबर 2023 22:22 IST

font-size

Small

Medium

Large

कोई आपको Cool & Calm रखने की कोशिश कर रहा तो कोई डोले-शोले बनाने में मदद कर रहा. कोई आपकी पर्सनल ग्रोथ में हेल्प कर रहा है तो कोई रोज-मर्रा के कामों में आपके साथ खड़ा है. कौन है ये कोई? कोई और नहीं बल्कि गूगल प्ले पर मौजूद वो ऐप्स जिनको मिले हैं अवॉर्ड. साल के बेस्ट ऐप (Google Play Best Apps 2023) जिन्होंने इस साल इंडिया में खूब धूम मचाई. गेम्स खिलाने से लेकर अच्छी सैलरी वाली नौकरी दिलाने वाले कई ऐप्स इस लिस्ट का हिस्सा बने हैं. हमने पांच ऐसे ही ऐप्स की लिस्ट आपके लिए बनाई है. आप कौन से इस्तेमाल करते हैं, वो जरूर बताना.

Level SuperMind (कैप्टन कूल)

गूगल प्ले पर हर श्रेणी में साल 2023 का बेस्ट ऐप. मेडिटेशन से लेकर नींद का ख्याल रखेगा रे तेरा सुपरमाइंड. योग से लेकर रिलेक्स करने के कई तरीके इस ऐप पर मौजूद हैं. आप अपने हिसाब से गोल भी सेट कर सकते हैं. माने कि आपको योग करके क्या हासिल करना है, कितने घंटे की नींद लेनी है. दिन भर की भागदौड़ भरी जिंदगी में हेल्दी लाइफस्टाइल कैसे मैन्टेन रखना है, उसका भी प्रबंध है. इतना ही नहीं, ओल्ड स्कूल स्टाइल में डायरी लिखकर अपनी भावनाएं बताने का भी जुगाड़ है.

level_supermind

Dashtoon (फन का रन)

अगर आप 90 के दशक में पैदा हुए होंगे तो मुमकिन है आपने सुपर कमांडो ध्रुव, चाचा चौधरी और नागराज जैसी कॉमिक जरूर पढ़ी होंगी. अब जमाना स्मार्टफोन का है तो आजकल Dashtoon वही काम करता है. लेकिन सुपरहीरो वाले अंदाज में नहीं बल्कि रियल लाइफ में. दुनिया-जहान की असल कहानियों को कॉमिक के अवतार में दिखाता है. फन वाली श्रेणी में पहले पायदान पर है ये ऐप.

dashtoon

AmbitionBox (वेतन का चिंतन)

अच्छी सैलरी वाली नौकरी के लिए हम और आप कितने जतन करते हैं. ऐसे में कई बार नाम बड़े और दर्शन छोटे वाला मामला भी हो जाता है. मतलब लगता है कि फलां कंपनी बहुत पैसा देगी, मगर होता उल्टा है. AmbitionBox इसका तोड़ है. कौन सी कंपनी अच्छा वेतन देगी इसका पता यहीं चलेगा. कुल 33 लाख से ज्यादा रियल यूजर्स का रिव्यू मिलेगा यहां. ऑफर लेटर पर जो सैलरी लिखी है और हाथ में कितनी आएगी, उसका गणित भी यहीं मिल जाएगा. 5 लाख कंपनियां भी जॉब देते हुए यहीं मिल जाएंगी. पर्सनल ग्रोथ वाले सेगमेंट में इसी ऐप का राज रहा साल 2023 में.

ambitionbox 

WhatsApp Messenger (भविष्य)

इसको देखकर आप चौंक गए होंगे. लेकिन मत चौंकिए, क्योंकि आपके प्यारे-दुलारे वॉट्सऐप को चैट नहीं बल्कि स्मार्टवॉच श्रेणी में अवॉर्ड मिला है. कारण, वॉट्सऐप की पेरेंट कंपनी मेटा ने इस साल ऐप के लिए स्टैंडअलोन ऐप लॉन्च किया था. वॉट्सऐप के साथ सब ठीक छे, मगर अभी तक कार्यक्रम अधूरा था. बोले तो स्मार्टवॉच में वॉट्सऐप के सिर्फ नोटिफिकेशन ही आते थे. बहुत हुआ तो ओके या यस लिखकर जवाब दिया जा सकता था. मगर इस ऐप के आने से कलाई पर बंधी घड़ी से सारे काम हो जाएंगे. मेटा का भविष्य के स्मार्टफोन की तरफ कदम.

Stimuler (इंग्लिश-विंग्लिश)

गए वो जमाने जब इंग्लिश ग्रामर वाली किताबों से अंग्रेजी दुरुस्त होती थी. आजकल सब स्मार्टफोन पर होता है. भतेरे ऐप्स उपलब्ध हैं अंग्रेजी सिखाने के लिए. लेकिन अवॉर्ड मिला है Stimuler को. वजह, ये ऐप अंग्रेजी सिखाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करता है. ऐप बनाने के पीछे आईआईटी वालों का दिमाग है तो सब कुछ देसी तरीके से सिखाते हैं. AI के लिए इस साल का सबसे बढ़िया ऐप.

stimuler

ये है हमारी लिस्ट. वैसे लंबी कैटेगरी है गूगल प्ले अवॉर्ड की. आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

वीडियो: खर्चा-पानी: गूगल पे बांटेगी लोन, भारत में फोन बनाएगी कंपनी, डाबर के उत्पादों से कैंसर?


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *