फिल्म, मनोरंजन और गीतों की दुनिया में भी छा रहे हैं एमसीयू के विद्यार्थी : प्रो. केजी सुरेश


भोपाल। मध्यप्रदेश की तर्ज पर माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का बिशनखेड़ी स्थित माखनपुरम परिसर भी अब फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी शूटिंग के लिए पसंदीदा लोकेशन बन रहा है । विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. के. जी. सुरेश के अनुसार मीडिया विश्वविद्यालय के विद्यार्थी अब फिल्म और मनोरंजन की दुनिया में भी नाम कमाकर प्रसिद्धि पा रहे है । उन्होंने गीत, संगीत और फिल्म क्षेत्र से जुड़े पूर्व विद्यार्थियों को परिसर में शूटिंग करने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि पूर्व विद्यार्थी वर्तमान विद्यार्थियों को इस फील्ड में आगे लाने के लिए मददगार साबित हो सकते हैं । इसका ताजा उदाहरण विवि. के पूर्व छात्र आरव कान्हा शर्मा का एल्बम सॉन्ग है । आरव, सोनी एंटरटेनमेंट जैसे प्रचलित टीवी चैनल के कई धारावाहिकों में नजर आ चुके हैं, उनके नए एल्बम सॉन्ग की शूटिंग विश्वविद्यालय के नए परिसर माखनपुरम में हो रही है । इस पर खुशी ज़ाहिर करते हुए कुलपति प्रो. सुरेश ने कहा कि गीत और संगीत से जुड़े पूर्व विद्यार्थियों के एल्बम की लांचिंग सामुदायिक रेडियो कर्मवीर पर एक्सक्लूसिव रूप से किया जाएगा । इससे पूर्व विद्यार्थियों के साथ ही वर्तमान विद्यार्थियों को भी इसका लाभ मिल सकेगा।

आरव शर्मा ने कहा कि इस तरह के प्रोडक्शन से विद्यार्थियों को एक मंच मिल सकेगा। रेडियो कर्मवीर के निदेशक डॉ. आशीष जोशी ने बताया कि रेडियो कर्मवीर समुदाय के लोगों के लिए एक ऐसा माध्यम है, जिससे उनकी आवाज सब तक पहुंचाई जा सकती है एवं पूर्व विद्यार्थी प्रकोष्ठ इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। पूर्व विद्यार्थी प्रकोष्ठ समन्वयक परेश उपाध्याय के कहा कि कुलपति ने पूर्व विद्यार्थी प्रकोष्ठ का गठन ही रचनात्मक कार्यों को बढ़ावा देने के लिए किया है । उन्होंने पूर्व विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय से जोड़ने के इस प्रयास के लिए कुलपति की सराहना की। इस अवसर पर पूर्व विद्यार्थियों ने कुलपति प्रो. सुरेश का स्मृति चिन्ह देकर सम्मान भी किया।

गौरतलब है कि विगत वर्ष मार्च 2022 में कुलपति के नेतृत्व में विश्वविद्यालय में चतुर्थ चित्र भारती राष्ट्रीय लघु फिल्म उत्सव का आयोजन हुआ था। जिसमें एक्टर अक्षय कुमार समेत कई जानी मानी फिल्मी हस्तियां, निर्माता निर्देशक,लेखक, गीतकार इसमें शामिल हुए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विश्वविद्यालय में सिनेमा अध्ययन विभाग का शुभांरभ भी किया था, जो आज कई लोकप्रिय पाठ्यक्रमों को संचालित कर रहा है । गुल्लक और पंचायत जैसे लोकप्रिय वेब सीरीज के पटकथा लेखक दुर्गेश सिंह भी विश्वविद्यालय के ही पूर्व विद्यार्थी है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *