बस्ती का रोचक गुफा, जहां मिल रहा है लोगों को मनोरंजन के साथ ही मां का दर्शन


कृष्ण गोपाल द्विवेदी/बस्तीः बस्ती जनपद में एक अजब-गजब दृश्य सामने आया है. यहां एक 250 फीट लम्बी गुफा आज कल लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. जिसको देखने के लिए हजारों की संख्या में दूर दराज से लोग भी आ रहे हैं. यह गुफा बेहद ही रोचक और प्राकृतिक है. जिसमें भूत प्रेत के साथ साथ जंगली जानवर पेड़ पौधे भी मौजूद हैं. गुफा के अन्दर प्रवेश करने वाले लोगों को वैष्णो देवी की गुफा का अहसास हो रहा है.

जनपद में अलग तरीके से दुर्गा पंडाल स्थापित किया जाता है. जब पूरे देश में दुर्गा पूजा समाप्त हो जाता है तब यहां शुरू होता है. उसी क्रम में इस गुफा का निर्माण कराया गया है. पुरानी बस्ती थाना क्षेत्र के सूर्तीहट्टा नामक स्थान पर स्थित यह गुफा आयोजको द्वारा बेहद ही रोचक और प्राकृतिक रूप से बना हुआ है. इस गुफा से होकर ही श्रद्धालु मां दुर्गा के पंडाल तक जा सकतें हैं.

माता वैष्णो देवी गुफा की तर्ज पर बनाया गया
दर्शकों को लुभाने के लिए आयोजको द्वारा गुफा में तरह तरह की कलाकृति भी बनाई गई है, चाहे बात हाउंटेड हाउस की हो, प्राकृतिक पहाड़ों की हो, जंगली पेड़ पौधों की हो, भूतिया आवाज की हो, पहाड़ों के अन्दर बहती जलधारा की हो या आकर्षक लाइटों की हो सब के सब देखने में बेहद ही रोचक और आकर्षक लग रहे हैं जिसको दर्शक खूब एंजॉय भी कर रहे हैं.

भक्त करते हैं हर रोज दर्शन
आयोजक जितेंद्र कुमार ने बताया कि हम लोगों के प्रयास को दर्शकों द्वारा खूब प्यार मिल रहा है. डेली हजारों की संख्या में दर्शक यहां आ रहे हैं और गुफा को एंजॉय करते हुए मां दुर्गा का दर्शन कर रहे हैं. काफी दूर से गुफा का आनन्द लेने आए निखिल गुप्ता और पंकज चौधरी ने बताया की इस तरह का प्रयास आज तक बस्ती सहित आस पास के जनपदों में काफी नहीं देखा गया था ये बेहद ही रोचक है हम लोगों को खूब मजा आ रहा है.

Tags: Basti news, Hindu Temple, Local18


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *