यहां मिलता है अंकुरित अनाजों का मिश्रण, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी अच्छा


ओम प्रकाश निरंजन/कोडरमा.यदि आप स्ट्रीट फूड के शौकीन है लेकिन स्वास्थ्य समस्याओं को ध्यान में रखते हुए डॉक्टर ने आपको तला और मसालेदार स्ट्रीट फूड खाने पर पाबंदी लगा दी है, तो तिलैया थाना के समीप मुख्य डाकघर के बाहर लगने वाला स्पेशल चना का स्टॉल आपकी चिंता को दूर करते हुए आपके शौक को भी पूरा करेगी.

पिछले 15 वर्ष से स्पेशल मिक्स चना का स्टाल लगा रहे अशोक केसरी ने कहा  कि स्पेशल मिक्स चना तैयार करने के लिए अंकुरित चना, अंकुरित मूंग, अंकुरित कुर्थी, मसूर दाल, अंकुरित बादाम, अंकुरित काबुली चना, ब्वायल्ड आलू, टमाटर, प्याज और हरी मिर्च, खीरा का प्रयोग करते हैं. जो सभी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है. उन्होंने बताया कि स्वाद के साथ सेहत से भरपूर स्पेशल मिक्स चना 15 रुपए प्रति प्लेट ग्राहकों को परोसे जाते हैं. उन्होंने बताया कि उनके स्टॉल पर 10 से 15 किलोमीटर दूर कोडरमा और बरही से भी लोग स्पेशल मिक्स चना खाने पहुंचते हैं.

पौष्टिक आहार की तरफ लौटें युवा
स्टॉल पर चना खाने पहुंचे मनोज कुमार पांडेय ने बताया कि डायबिटीज होने के बाद डॉक्टर ने बाजार में तेल मसाले से बने खाने पर पाबंदी लगा दी है. ऐसे में उन्हें जब भी कुछ स्वादिष्ट और हेल्दी खाने की इच्छा होती है तो शहर में लगने इस प्रकार के एकमात्र चना स्टॉल पर पहुंच कर अपनी इच्छा को पूरी करते हैं. वहीं राजेश कुमार यादव ने बताया कि आज का युवा वर्ग बर्गर, पिज़्ज़ा, चार्ट, चाउमीन खा रहे हैं. उन्होंने युवाओं से पौष्टिक आहार की तरफ लौटने की अपील की. राजेश ने बताया कि एक समय में जब टमाटर ₹200 किलो बिक रहे थे, तब भी स्टॉल के संचालक ने मिक्स चना का स्वाद बरकरार रखने के लिए टमाटर की बड़ी कीमतों पर इससे समझौता नहीं किया और टमाटर का उपयोग कर स्वाद को बरकरार रखा.

Tags: Food 18, Jharkhand news, Kodarma news, Local18, Street Food


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *