‘ये बहुत खतरनाक हैं’… बोलीं एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना, तेजी से वायरल हो रहे अपने Deep फेक वीडियो पर जताया दुख


मनोरंजन डेस्क- एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना को तो आप जानते ही होंगे, बहुत अच्छी एक्टिंग करती हैं….बहुत जल्द वो फिल्म ‘एनिमल’ में रणबीर कपूर के साथ काम करते हुए दिखाई देंगी. लेकिन इस वक्त वो जिस चीज को लेकर काफी ज्यादा चर्चा में हैं. वो कोई फिल्म नहीं,बल्कि उनका एक फेक वीडियो हैं जो सोशल मीडिया पर हर तरफ खूब वायरल हैं. दरअसल, वीडियो में एक लड़की लिफ्ट में घुसती नजर आ रही है. और उसका चेहरा श्मिका मंदाना से हूबहू मेल खाता हुआ दिखाई दे रहा है. अगर अचानक कोई इस Deepfake वीडियो को देखेगा, तो उसे नार्मली यहीं लगेगा ये वीडियो असली है.इस वीडियो को AI का इस्तेमाल करके बनाया गया है. वैसे भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इस वक्त चर्चा का कुछ ज्यादा ही विषय बन गया है. कि आखिर हमारी दुनिया के लिए AI कितना सही हैं ?…कई देशों में तो AI के जरिए काम कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है. रश्मिका मंदाना ने अपनी इस वीडियो पर रिएक्शन देते हुए कहा कि ये बहुत खतरनाक हैं…वहीं एक पोस्ट को री-ट्वीट करके महानायक अमिताभ बच्चन ने लिखा- हां कानूनी एंगल से ये एक मजबूत मामला है. बिग बी के साथ रश्मिका के फैंस भी इस वीडियो पर सख्त कार्यवाही की मांग कर रहे हैं.

दरअसल, पूरा मामला किस तरह से शुरु हुआ है चलिए आपको बतातें हैं.

एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का जो फेंक वीडियो वायरल हुआ,उसको लेकर कहा जा रहा है कि AI के डीपफेक टेक्नोलॉजी की मदद से उसके बनाया गया है.जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें एक महिला लिफ्ट में एंट्री मारती है.जिसका चेहरा बिल्कुल एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना जैसा लगा रहा है. एक पल को तो आपको यहीं लगेगा कि रश्मिका मंदाना ही हैं. पर ऐसा हैं नहीं क्योंकि वो वीडियो फेक हैं. रश्मिका मंदाना के इस वीडियो को लेकर महानायक अमिताभ बच्चन के साथ उनके फैंस काफी ज्यादा
भड़के हुए हैं.इसी वीडियो के सामने आने के बाद अमिताभ बच्चन भी रश्मिका मंदाना के स्पोर्ट में उतरे हैं.

पहले तो रश्मिका ने इस वीडियो पर लिखा कि मेरे डीपफेक वीडियो, जो ऑनलाइन फैलाए जा रहे हैं, उसके बारे में बात करते और उसे शेयर करते हुए मुझे बहुत दुख हो रहा है. ये बहुत खतरनाक हैं. हममें से हर एक के लिए, जो इस टेक्नोलॉजी के मिस यूज की वजह से खतरे में आ गए हैं.

एक यूजर के पोस्ट को री-ट्वीट करके अमिताभ बच्चन ने लिखा- हां कानूनी एंगल से ये एक मजबूत मामला है। बिग बी के साथ रश्मिका के फैंस भी इस वीडियो पर सख्त कार्यवाही की मांग कर रहे हैं.

वैसे भी AI के इस्तेमाल को लेकर कहा जा रहा है कि वो इंसानों के काम को हथियाने वाले जोन में आ गए है. क्योंकि AI का इस्तेमाल बहुत सारे देशों में काफी ज्यादा बढ़ गया है. जो हमारे लिए चिंता का विषय है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *