ये 4 हेल्दी फूड्स भी डायबिटीज रोगियों में बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल, न करें सेवन


Healthy Food That Are Not Good For Diabetes: आज के समय में डायबिटीज की समस्या काफी बढ़ गई है। असंतुलित खानपान, खराब लाइफस्टाइल, बाहर का ज्यादा खाना, फिजिकल एक्टिविटी पर कम ध्यान और तनाव की वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, जिससे डायबिटीज हो जाती है। डायबिटीज होने पर कई तरह के लक्षण नजर आते हैं जैसे अचानक वजन कम होना,मुंह सूखना, बार-बार पेशाब आना और भूख ज्यादा लगना आदि। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कम जीआई( ग्लाइसेमिक इंडेक्स) वाले फूड्स खाने की सलाह दी जाती है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहें। लंबे समय तक ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर शरीर के अन्य अंग भी प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीज हेल्दी दिखने वाले फूड्स का सेवन करना शुरू कर देते है, लेकिन आपको बता दें कुछ हेल्दी फूड्स डायबिटीज के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। Dietician Ramitakaur ने सोशल मीडिया पर एक विडियो शेयर किया है, जिसमें वह कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रही है, जो दिखने में, तो हेल्दी है लेकिन डायबिटीज के लिए नुकसानदायक हैं।

1. नारियल पानी

नारियल पानी शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन ये नेचुरल मीठा होता है और इसमें फ्रुक्टोज पाया जाता है, जो शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकता है। ऐसे में डायबिटीज रोगी अगर नारियल पानी पीना चाहे, तो इस कम मात्रा में पिएं साथ ही नट्स जैसी चीजों को मिलाकर पीया जा सकता है। नट्स में हेल्दी फैट होता है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

 

2. दही

दही की तासीर गर्म होती है और ये पचने में समय लगाती है। दही के सेवन से पोषक तत्वों के अवशोषण प्रभावित हो सकता है। ये ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ाती है, लेकिन इंसुलिन संवेदनशीलता में कमी, कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने और मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है। डायबिटीज रोगियों को दही में पानी मिलाकर, छाछ या रायता पीने की सलाह दी जाती है।

curd

3. शहद

चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल इन दिनों काफी बढ़ गया है।  शहद में शुगर की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है लेकिन फिर भी इसमें भी चीनी की मात्रा होती है, जो शरीर के ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है। डायबिटीज के मरीज इसका काफी कम मात्रा में सेवन करें और केवल आर्गोनिक शहद ही खाएं।

इसे भी पढ़ें- दूध के साथ सत्तू मिलाकर पीने से मिलेंगे ये 5 फायदे, गर्मी से भी मिलेगी राहत

4. फल

फल शरीर के लिए बहुत हेल्दी माने जाते है। इनमें नारियल पानी की तरह भरपूर मात्रा में फ्रुक्टोज पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते है। ऐसे में डायबिटीज रोगी फल का सेवन करने के लिए इसमें नट्स डालकर खाया जा सकता है।

 हेल्दी दिखने वाले इन फूड्स का डायबिटीज रोगी सेवन करने से बचें। हालांकि, इन फूड्स का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

All Image Credit- Freepik

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *