राजेश खन्ना की हीरोइन, घर के रेंट के लिए जिसे फिल्मों में करना पड़ा काम


नई दिल्ली. अभिनय की दुनिया की वेटरन एक्ट्रेस जिन्होंने करियर की शुरुआत बचपन में बंगाली फिल्मों से की थी. महज 13 साल की उम्र में, उन्होंने सत्यजीत रे की 1959 में आई फिल्म अपुर संसार में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया. अपने करियर में एक्ट्रेस ने जितेंद्र, राजेश खन्ना और धर्मेंद्र संग भी कई हिट फिल्मों में काम किया है. 1969 में तो एक्ट्रेस ने ब्लॉकबस्टर फिल्म देकर इतिहास रच दिया था.

‘अमर प्रेम’, ‘सफर’, ‘आराधना’ और ‘मौसम’ जैसी जबरदस्त फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जलवा दिखा चुकीं वो दिग्गज एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर हैं. अपने एक्टिंग करियर में शर्मिला ने कई हिट फिल्मों में काम किया है. हिंदी सिनेमा में करियर की शुरुआत शर्मिला ने साल 1970 मेंक की थी. दिग्गज एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर अब काफी समय बादडिज्नी प्लस हॉटस्टार की फिल्म ‘गुलमोहर’ में नजर आई थीं. इसी फिल्म से उन्होंने इंडस्ट्री में वापसी की थी. अपनी इस फिल्म के प्रमोशन के दौरान ही एक्ट्रेस ने अपने उस दौर को याद किया और बताया था कि वह अपने घर का रेंट भर सकें इसलिए उन्होंने कई फिल्मों में काम किया था.

अर्जुन कपूर को देख लोगों का ठनका माथा, करण जौहर की जमकर लगाई क्लास, बोलें- ‘हर बार इन्हें…’

घर का किराया देने के लिए की थीं फिल्में
अपनी फिल्म गुलमोहर के प्रमोशन के दौरान इंडिया टुडे को दिए इंटरव्यू में शर्मिला ने बताया था कि उन्होंने कई वजहों से फिल्मो में काम किया था. अपनी बात रखते हुए उन्होंने कहा, “हम प्रोफेशनल्स के तौर पर, कभी पैसों के लिए तो कभी सिर्फ इसलिए फिल्मों में काम किया ताकि वह घर का किराया दे सकें. कभी-कभी हम इसलिए फिल्म कर लेते हैं क्योंकि हमारे कलीग को लगता था कि अगर मैं उसकी फिल्म का हिस्सा रहूं तो उनके लिए अच्छा रहेगा.’

sharmila tagore

शर्मिला टैगोर ने अपने हर किरदार से फैंस का दिल जीता है.

जब शर्मिला ने किया था बड़ा खुलासा
साल 1969 में शक्ति सामंत के निर्देशन में बनी एक कल्ट क्लासिक फिल्म ने छप्पर फाड़ कमाई की थी. शर्मिला और राजेश खन्ना स्टारर उस फिल्म का नाम था अराधना. इस फिल्म में राजेश खन्ना के अलावा फरीदा जलाला, सुजीत कुमार, सुभाष घई और अशोक कुमार जैसे एक्टर्स ने अहम भूमिका निभाई थी. इस फिल्म ने 1969 में 17.85 करोड़ का कलेक्शन किया था. शर्मिला ने खुद अपने इंटरव्यू में इस फिल्म को आरआरआर को टक्कर देने वाली फिल्म बताया था. आज के हिसाब से देखे तो फिल्म ने 900 करोड़ से ऊपर की कमाई की थी. यानी ये फिल्म आरआरआर को टक्कर देने वाली फिल्म साबित हो सकती है.’

बता दें कि साल 1969 में आई फिल्म आराधना में राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर पहली बार साथ नजर आए थे. फिल्म में दोनों की केमिस्ट्री भी काफी पसंद की गई थी. दोनों की जोड़ी भी काफी हिट हुई थी. ये ब्लॉकबस्टर फिल्म उस दौर में 100 से ज्यादा दिनों तक सिनेमाघरों टिकी रही थी. ये पहली फिल्म थी जो साउथ के सिनेमाघरों में 3 साल तक नहीं हटी थी.

Tags: Bollywood news, Entertainment Special, Sharmila Tagore


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *