रोहतक में ऑटो पर लगेगा यूनिक कोड: 4 अंकों में होगी पूर्ण जानकारी, 31 अक्टूबर तक नहीं लगवाया तो होगी कार्रवाई


रोहतक2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
ऑटो चालकों की बैठक लेते हुए एसपी हिमांशु गर्ग - Dainik Bhaskar

ऑटो चालकों की बैठक लेते हुए एसपी हिमांशु गर्ग

रोहतक में अब सभी ऑटो पर यूनिक कोड लगाया जाएगा। जिसके तहत चार अंक का विशेष नंबर दिया जाएगा। जिसमें ऑटो, चालक व संचालक की पूर्ण जानकारी होगी। यह डाटा डायल 112 के साथ भी सांझा किया जाएगा। ताकि ऑटो में कोई अपराध हो तो उसकी तुरंत पुलिस को शिकायत दी जा सके और पुलिस के पास पूरा रिकार्ड हो, जिसके आधार पर तुरंत कार्रवाई की जा सके।

रोहतक में सड़कों पर दौड़ते हुए ऑटो

रोहतक में सड़कों पर दौड़ते हुए ऑटो

इसको लेकर पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने ऑटो यूनियन पदाधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मेधा भूषण, उप पुलिस अधीक्षक डॉ. रविन्द्र सिंह, आरटीए आईएफएस अधिकारी डॉ. सुनील कुमार, ट्रैफिक थाना निरीक्षक शमशेर, निरीक्षक विरेन्द्र व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

ऑटो चालकों की बैठक लेते हुए एसपी हिमांशु गर्ग

ऑटो चालकों की बैठक लेते हुए एसपी हिमांशु गर्ग

ऑटो नंबर याद नहीं रहता इसलिए उठाया कदम
एसपी ने बताया कि रोहतक शहर मे बड़ी संख्या में ऑटो चलते है। महिलाएं/लड़कियां ऑटो में सवारी करते समय विशेषकर रात्रि के समय असुरक्षित महसूस करती है। कई बार ऑटो में छोटी-मोटी घटनाएं हो जाती है, लेकिन सवारियों को ऑटो नंबर याद नहीं रहता या ऑटो नंबर ऐसी जगह पर होती है, जो सवारी को दिखाई नहीं देता।

रोहतक में सड़कों पर दौड़ते हुए ऑटो

रोहतक में सड़कों पर दौड़ते हुए ऑटो

4 अंक का होगा यूनिक कोड
जिला पुलिस व आरटीए द्वारा संयुक्त रुप से मिलकर ऑटो पर विशेष स्टीकर लगाए जाएंगे। स्टीकर पर चार अंकों का यूनिक कोड होगा जो हर ऑटो का अलग नंबर होगा। स्टीकर में ऑटो का रजिस्ट्रेशन नंबर, चालक का नाम व फोटो भी होगा। 21 सितंबर को कैम्प शुरू किया जाएगा। जिसमें ऑटो पर स्टीकर लगाने के लिए दस्तावेज चैक करने की प्रक्रिया शुरु की जाएगी।

31 अक्टूबर तक प्रत्येक ऑटों के लगवाना होगा यूनिक आइडी नंबर
यह कैंप प्रक्रिया पुलिस लाइन रोहतक में सुबह 9 बजे से लेकर सांय 5 बजे तक एक माह तक चलाई जाएगी। 31 अक्टूबर तक हर ऑटो पर विशेष नंबर लगाया जाएगा। पुलिस द्वारा 1 नवंबर से चैकिंग अभियान चलाया जाएगा। चैकिंग के दौरान जिस भी ऑटो पर 4 अंक का विशेष नंबर नहीं होगा उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

ऑटो चालकों की बैठक लेते हुए एसपी हिमांशु गर्ग

ऑटो चालकों की बैठक लेते हुए एसपी हिमांशु गर्ग

डायल 112 के साथ सांझा किया जाएगा डाटा
एसपी हिमांशु गर्ग ने कहा कि आटो के बारे पूर्ण विवरण एक्सल सीट में तैयार किया जाएगा। जो पूरा ऑटो चालकों/संचालक का विवरण डायल 112 ऐप के साथ शेयर किया जाएगा। डायल 112 ऐप के साथ ऑटो चालकों का डाटा जोड़ने पर ऑटो मे कोई भी घटना होने पर डायल 112 पर कॉल जाते ही उसका पूरा विवरण पुलिस के पास पहुंचेगा। शिकायत मिलते ही पुलिस द्वारा तुंरत एक्शन लिया जाएगा।

ऑटो में लगेंगे 3 जगह स्टीकर
उन्होंने बताया कि हर ऑटो पर तीन स्टीकर लगाए जाएंगे। एक स्टिकर आगे, एक पीछे और एक स्टीकर ऑटो के अंदर होगा। इसका मुख्य उद्देश्य ये है कि ऑटो में यात्रा करते समय कभी कोई वारदात या कोई अप्रिय घटना होती है तो ऑटो के अन्दर बैठी सवारियों के साथ ऑटो के बाहर से भी विशेष नंबर नोट किया जा सकता है। ऑटो में सवार महिला उस विशेष नंबर की फोटो क्लिक कर डायल 112 ऐप पर को सूचित कर सकते है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *