लॉन्च हो गई ‘छोटू’ इलेक्ट्रिक हैचबैक, स्पोर्ट्स बाइक से भी कम है कीमत


हाइलाइट्स

इस माइक्रो इलेक्ट्रिक हैचबैक कीमत 3.47 लाख से शुरू होती है.
इस हैचबैक के टॉप स्पेक मॉडल की कीमत 5.78 लाख रुपये है.
इस इलेक्ट्रिक हैचबैक को चीन के बाजार में लॉन्च किया गया है.

नई दिल्ली. दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है. भारत समेत दुनिया के हर ऑटोमोबाइल बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के नए मॉडल्स लगातार लॉन्च हो रहे हैं. इन्हें और उपयोगी बनाने के लिए कंपनियां कॉम्पैक्ट और छोटे इलेक्ट्रिक कार मॉडल्स लॉन्च कर रहे हैं. इसी वजह से माइक्रो-ईवी सेगमेंट में भी तेजी से ग्रो कर रहा है. इस मामले में चीन काफी आगे है और चीन के बाजार में कई माइक्रो ईवी मॉडल्स लगातार लॉन्च किए जा रहे हैं. चीन के बाजार में फर्स्ट ऑटो वर्क्स (FAW) ने Xiaoma इलेक्ट्रिक हैचबैक लॉन्च कर दी है.

यह एक छोटी हैचबैक है जिसे माइक्रो ईवी सेगमेंट में लॉन्च किया गया है. इस कार की प्री-सेल इसी महीने शुरू हो जाएगी. चीन में इस कार की टक्कर Wuling Hongguang MINI EV से होगी. वर्तमान में यह चीन की सबसे ज्यादा बिकने वाली माइक्रो कार है. अब Xiaoma हैचबैक से इसे कड़ी टक्कर मिलने वाली है.

यह भी पढ़ें : महिंद्रा की 5-स्टार सेफ्टी पर उठे सवाल, एक्सिडेंट के वक्त नहीं खुले XUV700 के एयरबैग्स

सिर्फ 3.47 लाख है कीमत
इस माइक्रो इलेक्ट्रिक हैचबैक को कंपनी ने अग्रेसिव प्राइसिंग के साथ बाजार में उतारा है. इसकी शुरुआती कीमत 30,000 युआन यानी करीब 3.47 लाख रुपये है. वहीं टॉप स्पेक मॉडल की कीमत 50,000 युआन यानी 5.78 लाख रुपये के आस-पास है. कार की कीमत अग्रेसिव रखने के पीछो बड़ा कारण यह है कि कंपनी उन ग्राहकों को टारगेट कर रही है जो अपनी रोजमर्रा की जरूरतों के लिए एक किफायती विकल्प तलाश रहे हैं.

यह भी पढ़ें : खत्म हुआ इंतजार ! शूरू हो गई इंडिया की नंबर-1 इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग, देने होंगे सिर्फ 21,000 रुपये

भारत में नहीं होगी लॉन्च
इस कार को चीन के बाजार में लॉन्च किया गया है और भारत में इसके लॉन्च की उम्मीद नहीं है. हालांकि, भारत में भी आपको माइक्रो ईवी हैचबैक का विकल्प मिलता है. भारत में एमजी ने कुछ वक्त पहले कॉमेट माइक्रो हैचबैक लॉन्च की थी. इस हैचबैक भारत में बायर्स का अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. आने वाले वक्त में इस सेगमेंट कई अन्य मॉडल्स भी भारत में लॉन्च हो सकते हैं.

Tags: Auto News, Car Bike News, Electric Car


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *