विटामिन B12 की कमी में सबसे पहले दिखता है ये गंभीर लक्षण, Harvard की सलाह- खाना शुरू करें ये 10 चीजें


मानव शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं, तंत्रिकाओं, डीएनए बनाने और अन्य कार्यों को पूरा करने के लिए विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है। शरीर में विटामिन बी12 की कमी से आपकी सेहत को कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं। इसकी कमी से हाथों में सुन्नता, पिन या सुई चुभने की अनुभूति, चलने में परेशानी होने लगी, जोड़ों में गंभीर दर्द, शरीर का रंग पीला पड़ने लगा और धीरे-धीरे सांस फूलना जैसे कई गंभीर दुष्प्रभाव सामने आ सकते हैं।

औसत वयस्क को प्रतिदिन 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी 12 मिलना चाहिए। अगर आपको यह नहीं मिल रहा है, तो आपको धीरे-धीरे गंभीर विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है जिससे अवसाद, भ्रम, स्मृति हानि, असंयम, स्वाद और गंध की हानि और सोचने-समझने की क्षमता कमजोर हो जाना जैसे नुकसान भी हो सकते हैं। अधिकांश विटामिनों की तरह, बी12 शरीर द्वारा नहीं बनाया जा सकता है। इसके बजाय, इसे भोजन या सप्लीमेंट से प्राप्त किया जाना चाहिए।

विटामिन बी12 की कमी का पहला लक्षण

विटामिन बी12 की कमी का पहला लक्षण

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार (Ref) विटामिन बी12 की कमी का विकास धीमा हो सकता है, जिससे लक्षण धीरे-धीरे प्रकट होते हैं और समय के साथ तीव्र होते जाते हैं। विटामिन बी12 की कमी के कारण होने वाले लक्षणों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। अगर बात करें विटामिन बी12 की कमी के पहले लक्षण की तो इसकी कमी की वजह से हाथ, पैर में जीब सी संवेदनाएं, सुन्नता या झुनझुनी महसूस हो सकती है।

विटामिन बी12 की कमी के अन्य लक्षण

विटामिन बी12 की कमी के अन्य लक्षण
  • चलने में कठिनाई (लड़खड़ाना, संतुलन की समस्या)
  • खून की कमी
  • सूजी हुई जीभ
  • सोचने और तर्क करने में कठिनाई (संज्ञानात्मक कठिनाइयाँ), या स्मृति हानि
  • कमजोरी
  • थकान
  • हड्डियों का कमजोर होना

मांस और मछली

मांस और मछली

लाल मांस और चिकन विटामिन बी 12 का एक बढ़िया स्रोत हैं। लाल मांस जितना गाढ़ा न होने पर भी, चिकन विटामिन बी12 के सेवन में योगदान देता है। इसी तरह सैल्मन, टूना और मैकेरल जैसी वसायुक्त मछलियाँ विटामिन बी12 के उत्कृष्ट स्रोत हैं।

डेयरी उत्पाद और अंडे

डेयरी उत्पाद और अंडे

दूध और दही जैसे डेयरी उत्पाद में विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा होती है। पनीर में भी विटामिन बी 12 का मध्यम स्तर होता है। अंडे विटामिन बी12 का एक उत्कृष्ट और आसानी से उपलब्ध स्रोत हैं।

फोर्टिफाइड फूड्स

फोर्टिफाइड फूड्स

कई सेरेल्स विटामिन बी12 से फोर्टिफाइड होते हैं, जो जिनके सेवन से आपको फायदा होता है। इसी तरह फोर्टिफाइड सोया दूध एक उपयुक्त विकल्प हो सकता है। कुछ दही उत्पाद भी विटामिन बी12 से समृद्ध होते हैं।

क्लैम, सीप और लीवर

क्लैम, सीप और लीवर

क्लैम विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं। सीप चाहे कच्चा हो या पका हुआ, विटामिन बी12 से भरपूर समुद्री भोजन का एक और विकल्प है। इसी तरह बीफ़ लिवर विटामिन बी12 सहित विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है। विटामिन बी12 प्राप्त करने के लिए चिकन लीवर पोल्ट्री का एक विकल्प है। इनके अलावा आपको मशरूम और कुछ ड्राई फ्रुईस जैसे बादाम आदि का सेवा करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *