विदेशी मेहमानों को परोसे जाने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों की जांच के लिए 18 फूड सेफ्टी ऑफिसर लगाए


-फूड सेफ्टी ऑफिसर किचन व बर्तनों की साफ-सफाई की भी जांच करेंगे

-होटलों के अलावा अन्य भोज कार्यक्रमों के लिए भी की व्यवस्था

नई दिल्ली/ ताहिर सिद्दीकी। जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली आने वाले मेहमानों को परोसे जाने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों की शुद्धता को बरकरार रखने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग ने कमर कस ली है।सूत्र बताते हैं कि दिल्ली पुलिस के अनुरोध पर 19 होटलों में मेहमानों को परोसे जाने वाली खाद्य सामग्री की जांच के लिए 18 फूड सेफ्टी ऑफिसर की ड्यूटी लगा दी गई है। विदेशी मेहमानों को किसी अन्य स्थानों पर परोसे जाने वाले लजीज भोजन की जांच भी यही फूड सेफ्टी ऑफिसर करेंगे। एक फूड सेफ्टी ऑफिसर सैंपल उठाने के लिए कई जगह जा सकता है। इस बाबत खाद्य सुरक्षा आयुक्त नेहा बंसल ने आदेश भी जारी कर दिए हैं। विभाग ने सैंपल उठाने के लिए 48 घंटे पहले सूचना देने को कहा है। फूड सेफ्टी ऑफिसर सैंपल उठाने के लिए पुलिस टीम की निगरानी में जाएंगे और पुलिस ही उन्हें लारेंस रोड स्थित लैब में छोड़ेगी।

मेहमानों के खाने में इस्तेमाल होने वाले कच्चे खाद्य वस्तुओं की जांच के साथ खाना पकने के बाद भी उसके सैंपल लिए जाएंगे। कच्चे खाद्य वस्तुओं की लैब रिपोर्ट आने के बाद ही उसका इस्तेमाल खाना पकाने के लिए होगा। यह रिपोर्ट महज 2 से 24 घंटे में आ जाएगी। आमतौर पर जांच रिपोर्ट आने में 15 से 20 दिन का समय लगता है। लेकिन इन सैंपलों की रिपोर्ट लैब से 2 से 24 घंटे में ही आ जाएगी। मसालों, तेल से लेकर सभी तरह के खाद्य सामग्रियों की जांच होगी। फूड सेफ्टी ऑफिसर किचन व बर्तनों की साफ-सफाई की भी जांच करेंगे। इसके बाद ही वहां खाना बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी।

खाद्य सुरक्षा विभाग विभाग के वरिष्ठ अधिकारी रंजीत सिंह के अनुसार खाना पकने के बाद भी प्रोटोकॉल के तहत खाने को परोसने से पहले उसके सैंपल लेकर सुरक्षित रखे जाएंगे, ताकि जरूरत पड़ने पर उसकी जांच की जा सके। यह काम खाद्य सुरक्षा विभाग की बजाय दिल्ली पुलिस की टीमें करेंगी। इसके लिए मीटिंग हो चुकी है। इस मीटिंग में पुलिसकर्मियों को सैंपल लेने का तरीका बताया गया है। यह व्यवस्था सिर्फ मेहमानों के ठहरने वाले होटलों में ही नहीं, बल्कि मेहमानों के लिए अन्य भोज कार्यक्रमों के लिए भी की जा रही है। ऐसे में मेहमानों के लिए नाश्ता, लंच, डिनर, स्नैक्स व हाई टी के लिए जहां-जहां व्यवस्था रहेगी, यही प्रक्रिया अपनाई जाएगी। सैंपल लेने के बाद कोई अन्य खाद्य सामग्री किचन के अंदर नहीं जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *