संडे की वजह सुपरस्टार ने छोड़ी फिल्म, विनोद खन्ना ने रख दी 2 शर्त, मेकर्स ने मानी बात, फिर मचा बॉक्स ऑफिस पर धमाल


नई दिल्ली. अक्सर हम अपने चाहिते फिल्म स्टार्स के बारे में सुनते हैं कि कोई सुबह जल्दी उठकर शूटिंग करता है तो कोई पूरी रात सेट पर ही रहता है. अक्षय कुमार जहां सुबह-सुबह जल्दी शूट करना पसंद करते हैं. वहीं, कई ऐसे भी हीरो-हीरोइन हैं, जो देरी से उठकर देर रात तक काम करना चाहते हैं. लेकिन शायद आपने ऐसा कभी नहीं सुना होगा कि संडे पर काम करने के चलते एक सुपरस्टार ने फिल्म ही ठुकरा दी. किसी तरह उसे रोल के लिए दूसरे एक्टर को ढूंढा गया तो उस एक्टर ने भी फिल्ममेकर के सामने दो शर्तें रख दी. हालांकि, वह फिल्म बनी और उसके बाद बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई. चलिए आज हम आपको बॉलीवुड की इस सुपरहिट फिल्म का अजीबो-गरीब किस्सा सुनाते हैं.

ये फिल्म कोई और नहीं बल्कि साल 1976 में आई फिल्म ‘हेरा फेरी’ थी. ये फिल्म1.6 करोड़ में बनी थी. इस फिल्म ने 47 साल पहले 6 करोड़ का जबरदस्त कलेक्शन किया था. फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ विनोद खन्ना मुख्य भूमिका में थे और दोनों के रोल को काफी सराया भी गया, लेकिन फिल्म बनने से पहले इसके साथ कई ऐसी घटनाएं हुई जो बेहद अजीब थी. इस फिल्म को विनोद खन्ना से पहले एक स्टार ने रिजेक्ट कर दिया था.

अमिताभ बच्चन के साथ किसे कास्ट करना चाहते थे प्रकाश मेहरा?
दरअसल, फिल्म ‘जंजीर’ के बाद प्रकाश मेहरा अपनी अगली फिल्म में भी अमिताभ बच्चन को ही लेना चाहते थे. क्योंकि उन्हें अमिताभ में भविष्य का सितारा दिखाई देता था. उन्होंने एक और फिल्म पर काम शुरू किया और अमिताभ बच्चन को उसके लिए साइन कर लिया, लेकिन अमिताभ के साथ वह उस जमाने के सुपरस्टार फिरोज खान को साइन करना चाहते थे. प्रकाश मेहरा फिरोज खान से बात करने उनके पास गए और फिल्म की कहानी सुनाई, लेकिन फिरोज साहब ने फिल्म करने से इनकार कर दिया.

Hera Pheri, Hera Pheri News, Hera Pheri Film, Hera Pheri Hit Movies, Hera Pheri Unknown Facts, Hera Pheri Movie in 1976, Hera Pheri 1976 Hindi masala film, Prakash Mehra, Hera Pheri directed by Prakash Mehra, Amitabh Bachchan, Saira Banu, Vinod Khanna, Sulakshana Pandit, Feroz Khan, hreeram Lagoo, Asrani, Feroz Khan rejected Hera Pheri, when Vinod Khanna put 2 conditions to work with Amitabh Bachchan infornt of Prakash Mehra, Vinod Khanna charged Rs 1 lakh more than Amitabh Bachchan for Hera Pheri, biggest hits of 1976, news18-discover, bollywood News

प्रकाश मेहरा अपनी इस फिल्म में फिरोज खान को लेना चाहते थे.

फिरोज खान ने क्यों प्रकाश मेहरा से किया फिल्म के लिए मना?
दरअसल, फिरोज खान अपने उसूलों के बेहद पक्के थे और संडे यानी रविवार के दिन शूटिंग नहीं करते थे. फिल्म ‘हेरा फेरी’ के शेड्यूल में संडे भी शामिल था. ऐसे में फिरोज खान ने प्रकाश मेहरा को फिल्म करने से ही इनकार कर दिया.

जब दूसरे एक्टर की तलाश में जुट गए प्रकाश मेहरा
फिरोज खान की न के बाद प्रकाश मेहरा दूसरे एक्टर की तलाश में जुट गए. उन्होंने इसके लिए विनोद खन्ना से संपर्क किया, लेकिन विनोद खन्ना ने भी फिल्म करने से पहले अपनी दो शर्त प्रकाश के सामने रख दी. विनोद की पहली शर्त थी कि फिल्म में उनका रोल अमिताभ बच्चन के बिल्कुल बराबर होगा. दूसरी शर्त थी कि वह अमिताभ बच्चन की फीस से 1 लाख ज्यादा रकम फीस के तौर पर लेंगे. बस फिर क्या था प्रकाश मेहरा ने उनकी दोनों शर्तों को मान लिया और फिल्म की शूटिंग शुरू कर दी.

Hera Pheri, Hera Pheri News, Hera Pheri Film, Hera Pheri Hit Movies, Hera Pheri Unknown Facts, Hera Pheri Movie in 1976, Hera Pheri 1976 Hindi masala film, Prakash Mehra, Hera Pheri directed by Prakash Mehra, Amitabh Bachchan, Saira Banu, Vinod Khanna, Sulakshana Pandit, Feroz Khan, hreeram Lagoo, Asrani, Feroz Khan rejected Hera Pheri, when Vinod Khanna put 2 conditions to work with Amitabh Bachchan infornt of Prakash Mehra, Vinod Khanna charged Rs 1 lakh more than Amitabh Bachchan for Hera Pheri, biggest hits of 1976, news18 hindi discover, bollywood News

फिल्म ने 47 साल पहले 6 करोड़ का जबरदस्त कलेक्शन किया था.

क्या है फिल्म की कहानी
साल 1976 में आई इस फिल्म की कहानी दो ऐसे युवकों पर फिल्माई गई है, जो अपना गुजारा करने के लिए ‘हेरा फेरी’ करते थे. हालांकि, बाद में उनमें से एक युवक को पता चलता है कि उनके पिता की हत्या की गई थी और वह हत्या का बदला लेने के लिए निकल पड़ता है. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और विनोद खन्ना के अलावा सायरा बानो और सुलक्षणा ने भी काम किया था, जिनको फैंस ने खासा पसंद किया.

‘हेरा फेरी’ के बाद पर्दे पर छाई विनोद खन्ना-अमिताभ बच्चन की जोड़ी
इस फिल्म के लिए विनोद खन्ना को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए नॉमिनेट किया गया था. इसके बाद अमिताभ बच्चन और विनोद खन्ना की एक साथ एक के बाद एक छह फिल्में आई और सभी में दोनों की जोड़ी को काफी सराहा गया.

Tags: Amitabh bachchan, Entertainment Special, Saira Banu, Vinod Khanna


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *