संभलकर! कहीं आप भी तो नहीं खा रहे अनहेल्दी फूड, हो सकते हैं गंभीर बीमारियों के शिकार, ICMR ने जारी की गाइडलाइंस


सार

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है। लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी है कि अनहेल्दी फूड को अवॉइड करना। अनहेल्दी फूड आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कई गंभीर बीमारियों को भी जन्म दे सकते हैं। ICMR की स्टडी में ये सामने आया है।  

नेशनल डेस्क। आज के दौर में स्ट्रीट फूड और रेस्टोरेंट में जंक फूड ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं लेकिन ये खतरनाक हो सकता है। अगर आप भी आए दिन जंक फूड खाते हैं तो संभल जाएं क्योंकि ये कई गंभीर बीमारियों को दावत दे सकता है। हाल ही में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की स्टडी में ये बात सामने आई है। आईसीएमआर ने अनहेल्दी फूड को लेकर अपनी गाइडलाइन भी जारी की है। 

ICMR ने 17 हेल्दी फूड को लेकर जारी की गाइडलाइन
राष्ट्रीय पोषण संस्थान के मुताबिक हेल्दी डाइट हार्ट संबधी बीमारियां, हाईररटेंशन, टाइप 2 डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों को रोकने में मददगार साबित होता है। आईसीएमआर की स्टडी में सामने आया है कि हेल्दी डाइट शरीर को स्वस्थ रखने के साथ इम्यून पावर को मजबूत करती है और बीमारियों को दूर रखती है। आईसीएमआर की गाइडलाइन में 17 ऐसे हेल्दी फूड के बारे में बताया गया है जो आपको स्वस्थ रखने के लिए लाभदायक हैं।

पढ़ें बच्चा जंक फूड का है आदी? 5 Tips के साथ आसानी से छुड़ाएं Junk Food Addiction

मोटापा कम करने को लेकर दिए निर्देश
एनआईएन ने आज के दिनों में अनहेल्दी फूड खाने के कारण मोटापा बढ़ने की शिकायतों को देखते हुए निर्देश जारी किया है। ऐसे में खाने में नमक का कम इस्तेमाल करने पर जोर दिया गया है। इसके साथ ऑयल और फैट कम करने, नियमित एक्सरसाइज करने, चीनी और अल्ट्रा प्रोस्टेड युक्त खाने की चीजों से दूर रहने की हिदायत दी है।

संतुलित मात्रा में मिले कैलोरी
आईसीएमआर के डीजी ने भी संतुलित और पौष्टिक आहार लेने पर जोर दिया है। जंक फूड से जितना हो सकते दूर रहने की हिदायत भी दी है। हार्ट संबंधी बीमारी हो तो और भी सतर्क रहने को कहा है। यह भी बताया गया है कि संतुलित आहार में अनाज में 45 फीसदी से और दाल, बीन्स और मांस से 15 से ज्यादा कैलोरी नहीं मिलनी चाहिए। बाकी की कैलौरी सब्जी, फल और दूध से मिले तो बेहतर होगा। 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *