सबसे खूबसूरत साड़ी कलेक्शन जो भी देखेगा तारीफ तो जरुर होंगी खास जानकारी


सबसे खूबसूरत साड़ी कलेक्शन जो भी देखेगा तारीफ तो जरुर होंगी खास जानकारी  : भारतीय परिधान की महिमा अब दुनियाभर में प्रसिद्ध है। वेस्टर्न कपड़ों की बात एक तरफ और भारतीय परिधान की शोभा एक तरफ हो जाती है। हालांकि इसमें सूट, साड़ी, लहंगा सभी कपड़े शामिल होते हैं, लेकिन साड़ी एक ऐसा परिधान है जिसका अच्छा कलेक्शन लगभग सभी भारतीय महिलाओं के पास होता ही है। हम आपको और भी साड़ी के बारे में बताएंगे जिसका आपके पास होना सबसे जरुरी है।

सबसे खूबसूरत साड़ी कलेक्शन जो भी देखेगा तारीफ तो जरुर होंगी खास जानकारी

बंधेज साड़ी:

राजस्थान की एक कला है। ये साड़ी कई सालों से फैशन में बनी हुई हैं। बता दें ‘बंधनी’ शब्द को संस्कृत के ‘बंदा’ शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ है ‘टू टाई’। बांधनी टाई और डाई टेक्सटाइल का ही एक प्रकार है, जो कपड़े को प्लीट्स और बाइंडिंग में पिंच करके तैयार किया जाता है। यह शादी, हल्दी, मेहंदी, होली, पूजा या किसी भी प्रकार के फंक्शन में पहन सकती हैं। इसे कैरी करना भी बहुत ही आसान है।

यह भी पढ़े :घर बैठे मुल्तानी मिट्टी फेस पैक से पाए सोने जैसे चमकती त्वचा, जाने कैसे बनाएं इसका फेस पैक

पैठनी साड़ी :

लाल पैठानी साड़ियों के लिए एक लोकप्रिय रंग है। इसे शुभ माना जाता है और अक्सर दुल्हनें इसे पहनती हैं। लाल पैठानी साड़ियों में आमतौर पर सोने या चांदी की ज़री का काम होता है, जो उन्हें शादियों और अन्य उत्सव के अवसरों के लिए एकदम सही बनाता है।

शिफॉन साड़ी :

 शिफॉन का कपड़ा हल्का और शीयर होता है, जो शिफॉन की साड़ियों को पहनने में बहुत आरामदायक और पहनने में आसान बनाता है। नरम और चिकना: शिफॉन का कपड़ा अपनी मुलायम और चिकनी बनावट के लिए जाना जाता है, जो त्वचा पर कोमल महसूस करता है और एक प्रवाहपूर्ण और सुरुचिपूर्ण रूप बनाता है।

गोटा पट्टी :

गोटा पट्टी पहले के समय में केवल शाही परिवारों द्वारा ही पहनी जाती थी, लेकिन आज यह बहुत आम हो गई है।  ऐसे पहने के बाद शाही फिलिंग आती है ,इसका श्रेय सोने और चांदी से गिल्ट और ल्यूरेक्स की ओर स्विच करने के साथ-साथ सूरत और अजमेर में विद्युत चालित कुंडा करघों द्वारा गोटा के बड़े पैमाने पर उत्पादन को दिया जा सकता है। 

यह भी पढ़े :Free Cylinder Scheme: उज्ज्वला योजना के इन लाभार्थियों को नहीं मिल पाएगा फ्री सिलेंडर


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *