‘सुखी’ समेत 10 महिला-केन्द्रित फिल्में और शोज़, जिन्होंने मनोरंजन के साथ दी प्रेरणा भी


Star Studios

तारा सुतरिया ने ‘अपूर्वा’ में अपने ट्रांसफॉर्मेशन से सभी चौंका दिया था। कहानी एक ऐसी लड़की की है जिसकी शादी तय हो जाने के बाद वह अपने प्रेमी को बर्थडे सरप्राइज़ देना चाहती है, लेकिन प्रेमी के पास पहुंचने से रहले ही उसका अपहरण कर लिया जाता है। आगे की कहानी में आप देखेंगे कि कैसे वह पूरी रात अपहरण करने वालों से बचने की कोशिशों में जुटी है। 

कटहल (Kathal) 

Balaji Motion Pictures and Sikhya Entertainment

‘कटहल’ में सान्या मल्होत्रा ने महिमा बसोर का रोल प्ले किया है। महिमा एक ईमानदार और मेहनती पुलिसकर्मी है जिसे एक राजनेता ने कटहल ढूंढने के काम में लगाया है पर उसकी सूझ-बूझ से अपहरण की गई लड़की की जान बच जाती है।  

मिसेज़ चैटर्जी वर्सेज नॉर्वे (Mrs. Chatterjee VS Norway) 

Balaji Motion Pictures, Anil Kapoor Films & Communication Network

ऑर्गैज़म के अनुभव को लेकर बनी इस सेक्शुअल कॉमेडी में भूमि पेडनेकर ने मुख्य भूमिका निभाई है। भारत जैसे देशों में जहां सेक्स पर बातचीत खासकर कि महिलाओं की सेक्शुअल डिज़ायर को लेकर बात करना वर्जित है, वहीं ऐसी फिल्में महिलाओं के जीवन और उनके शरीर को लेकर सहज होना सिखाती हैं।

धक-धक (Dhak-Dhak) 

BLM Pictures, Outsider Flims Productions, Viacom18 Studios

यह चार महिला बाइक राइडर्स माही (रत्ना पाठक शाह), स्काई (फातिमा साना शेख), उज़मा (दिया मिर्ज़ा), और मंजरी (संजना सांघवी) के लेह तक के एकसाथ सफर की कहानी है। यह महिलाओं को उनके सपने पूरे करन�े की प्रेरणा देती है और बतलाती है कि इसकी कोई निश्चित उम्र नहीं होती। 

छतरीवाली (Chhatriwali) 

RSVP Movies

रकुल प्रीत सिंह स्टारर ‘छतरीवाली’ यौन शिक्षा के महत्व पर ज़ोर देती है। कॉमेडी का सहारा लेकर महिलाओं के स्वास्थ्य, गर्भनिरोधक और कंडोम के इस्तेमाल की सीख देती इस फिल्म में केमिस्ट्री ग्रेजुएट सान्या ढींगरा (रकुल) ‘कैन डू कंडोम’ कंपनी में कंडोम परीक्षक की नौकरी करती है। दिलचस्प बात यह कि वह घर वालों को इस नौकरी के बारे में नहीं बताती। 

सुखी (Sukhee)

Abundantia Entertainment, Amazon Studios

विद्या बालन ने ‘नीयत ‘ में सीबीआई अफसर मीरा राव का किरदार निभाया है, बिजनेसमैन आशीष कपूर के हत्या के रहस्य की गुत्थी सुलझाने का काम उसके हाथों में है। इसकी कहानी एक सशक्त महिला और LGBTQ+ समुदाय का प्रतिनिधित्व करती है। 

तरला (Tarla)

RSVP Movies Earthsky

दिवंगत शेफ और लेखिका तरला दलाल की बायोपिक में हुमा कुरेशी तरला की भूमिका में है। असल ज़िंदगी पर आधारित इसकी कहानी एक महिला के शादी के बाद संघर्ष और सपनों के इर्द-गिर्द घूमती है। 

खुफिया (Khufiya) 

VB Films Production

थ्रिलर फिल्म ‘खुफ़िया’ में एक महिला अफसर कृष्णा मेहरा (तब्बू) की वर्क और पर्सनल लाइफ को बारीकी से दिखाया गया है। इसमें तब्बू एक अलग ही अवतार में नज़र आई हैं। 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *