सैनिक स्कूल तिलैया के टीचर मनोरंजन पाठक को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार


ओम प्रकाश निरंजन/कोडरमा. सैनिक स्कूल तिलैया के सीनियर मास्टर सह एनसीसी ऑफिसर मनोरंजन पाठक को शिक्षक दिवस के अवसर पर नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यह पुरस्कार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा मनोरंजन पाठक को दिया गया.

नई तकनीक से कैडेट्स की पढ़ाई को बनाया आसान
शिक्षक मनोरंजन पाठक ने लोकल 18 को बताया कि सैनिक स्कूल में बतौर एनसीसी ऑफिसर सह कंप्यूटर शिक्षक उन्होंने काफी संख्या में कैडेट्स को देश के रक्षा सेवा में एनडीए के माध्यम से भेजने का काम किया. इसके अलावा नई तकनीक का उपयोग करते हुए उन्होंने लाइब्रेरी ऑटोमेशन के जरिए ई-ग्रंथालय स्थापित कर कैडेट्स के लिए सैकड़ों किताबें मुफ्त में उपलब्ध कराया.

27 सैनिक स्कूलों में से सम्मान पाने वाले एकमात्र शिक्षक
देशभर में संचालित 27 सैनिक स्कूलों में मनोरंजन पाठक एकमात्र सैनिक स्कूल के शिक्षक हैं जिन्हें सर्वोच्च शिक्षक सम्मान राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. मनोरंजन पाठक को पूर्व में किये गए बेहतर कार्यों को लेकर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी राज्य स्तर पर सम्मानित कर चुके हैं.

स्कूल के ऑडिटोरियम में हुआ लाइव प्रसारण
शिक्षक दिवस पर विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण प्रोजेक्टर के जरिए स्कूल के ऑडिटोरियम में किया गया. इस दौरान सैकड़ों की संख्या में सैनिक स्कूल के कैडेट्स उपस्थित रहे. जैसे ही राष्ट्रपति ने शिक्षक मनोरंजन पाठक को सम्मानित किया पूरा ऑडिटोरियम तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा.

.

FIRST PUBLISHED : September 06, 2023, 08:11 IST


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *