हनुमान जी का सच्चा भक्त, बैट पर लिखता है ओम… कौन है पाकिस्तान की बैंड बजाने वाला साउथ अफ्रीका का यह भारतीय?


नई दिल्ली: भारत में इस वक्त वर्ल्ड कप 2023 का रोमांच चरम पर है। फैंस को रोज शानदार मुकाबला देखने को मिल रहा है, जिससे उनका जमकर मनोरंजन भी हो रहा है। वहीं बीते शुक्रवार को मौजूदा वर्ल्ड कप का सबसे रोमांचक मुकाबला पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में अफ्रीकी टीम आखिरी मौके पर 1 विकेट से मैच जीत गई।

साउथ अफ्रीका के केशव महाराज ने पाकिस्तान के खिलाफ भले ही 21 गेंद में नाबाद 7 रन की पारी खेली हो। लेकिन इस जीत का हीरो उन्हें ही बताया जा रहा है। इसकी वजह है कि जब साउथ अफ्रीका के सारे बल्लेबाज आउट हो गए थे, तो केशव अकेले पिच पर डटे हुए थे। इतनी दबाव वाली स्थिति में वह काफी कूल और काम नजर आ रहे थे। उन्होंने अपनी नर्व पर कंट्रोल रखा और भारत को मैच जिताया। बता दें कि साउथ अफ्रीका के केशव महाराज का भारत से खास नेता है। वह भारतीय मूल के ही खिलाड़ी हैं। आइये इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

कौन हैं केशव महाराज?

33 साल के केशव महाराज भारतीय मूल के साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी हैं। वह एक लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाज हैं और साथ ही ठीक-ठाक बल्लेबाजी करना जानते हैं। केशव के पूर्वज भारत के रहने वाले थेष वह उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर के रहने वाले थे। उनका सुल्तानपुर से गहरा नाता था। इस बात का खुलासा खुद केशव के पिता आत्मानंद महाराज ने किया। आत्मानंद महाराज ने एक इंट्रव्यू में बताया कि उनके पूर्वज 1874 के आसपास सुल्तानपुर छोड़कर साउथ अफ्रीका नौकरी की तलाश में आ गए थे।

SA vs PAK: मार्को येनसन पर गुर्राया रिजवान तो पाकिस्तानी खिलाड़ी को मिला करारा जवाब

हिंदू रीति रिवाजों को फॉलो करते हैं केशव

केशव महाराज ने साउथ अफ्रीका में रहकर भी अपने हिंदू रीति रिवाजों को नहीं छोड़ा। वह पूरी तरह से हिंदू धर्म को फॉलो करते हैं। वह हिंदू देवी देवताओं की पूजा करते हैं। इतना ही नहीं बल्कि उन्हें जब भी भारत आने का मौका मिलता है तो वह यहां आकर मंदिर में दर्शन भी करते हैं। ऐसा बताया जाता है कि केशव महाराज हनुमान जी के पक्के भक्त हैं।

केशव के बल्ले पर लिखा होता है ओम

आपको बता दें कि केशव महाराज के बल्ले पर ओम लिखा होता है। उनके बल्ले पर कई बार ओम का स्टिकर देखा गया है।

ऐसा रहा है केशव का करियर

केशव महाराज ने अब तक अपने करियर में कुल 49 टेस्ट, 36 वनडे और 26 टी20 खेले हैं। उनके नाम टेस्ट में 158, वनडे में 44 तो टी20 में 22 विकेट हैं। वहीं टेस्ट में महाराज ने 1129, वनडे में 202 और टी20 में 78 रन बनाए हैं। केशव ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 5 अर्धशतक भी ठोके हैं।
Mohammad Nawaz: आखिरी विकेट, गेंदबाज नवाज और फिर हारा पाकिस्तान, पनौती बना ये खिलाड़ीPAK vs SA: वर्ल्ड कप के सबसे रोमांचक मैच में हारा पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका ने बंद किए सेमीफाइनल के रास्ते!


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *