‘हां मैं मां बनने के लिए तैयार हूं…’ जब खूबसूरत हीरोइन ने कर दिया त्याग, फिर मिला मन का ‘राजकुमार’ और पर्दे पर 2 सितारों ने मचाई धूम


नई दिल्ली. बॉलीवुड में कई दशक पहले बनी कुछ ऐसी फिल्में हैं, जो आज भी दर्शकों को देखने को मिले तो वह उन्हें देखते जरूर हैं. ‘शोल’, ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘हम आपके हैं कौन’ और ‘3 इडियट्स’ जैसी ऐसी कई फिल्में इस लिस्ट में शामिल हैं. माना जाता है कि फिल्म की स्टोरी तो दमदार रही, लेकिन इसके कलाकारों ने ऐसा बेहतरीन अभिनय किया कि आज भी लोग उनकी एक्टिंग और डायलॉग की कॉपी करते नजर आते हैं. आज हम एक ऐसी फिल्म के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसे साउथ इंडस्ट्री ने बनाया और इस फिल्म ने बड़े पर्दे पर सिल्वर जुबली मनाई. इसके बाद जब यह फिल्म बॉलीवुड में रीमेक की गई तो फिल्म ने एक-दो नहीं बल्कि चार-चार फिल्मफेयर अवार्ड जीत डाले.

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और एक्टिंग के मसीहा कहे जाने वाले दिलीप कुमार की साथ में ये पहली फिल्म थी. रीमेक होने के बावजूद दोनों दिग्गज कलाकारों ने अपने किरदार से फिल्म में जान फूंक दी और वो फिल्म बनकर तैयार हुई, जिसमें एक के बाद एक कई अवार्ड्स अपने नाम कर डाले. दिलचस्प बात ये है कि फिल्म में अमिताभ की मां का रोल एक ऐसी एक्ट्रेस ने निभाया था, जो उनसे काफी छोटी थीं. चलिए आपको बताते हैं कि यह फिल्म कौन सी थी और कौन दो दिग्गज कलाकारों को साथ में लाया था.

ड्रामा थ्रिलर फिल्म ने साउथ में मचाया धमाल
साल 1974 में साउथ इंडस्ट्री में एक फिल्म रिलीज हुई, जिसका नाम था ‘थंगा पट्टकम’. पी माधवन इस फिल्म के डायरेक्टर थे और इस फिल्म में शिवाजी गणेशन पीआर विजया, श्रीकांत और प्रमिला ने अहम किरदार निभाए थे. फिल्म सुपर डुपर हिट साबित हुई और लगातार 175 दिन बॉक्स ऑफिस पर जमी रही. फिल्म एक ड्रामा थ्रिलर थी, तो दर्शकों ने इसे खूब सराहा.

Rekha, Rekha News, Dilip Kumar Amitabh Bachchan, Amitabh Bachchan film, Dilip Kumar Amitabh Bachchan film Shakti, film Shakti, film Shakti South film remake, Shakti Film, Ramesh sippy Film Shakti, how rekha got Amitabh Bachchan mothers role in Shakti, when rekha want to share screen with Dilip Kumar, Dilip Kumar and Rekha, Shakti unknown Story, South film remake Shakti

ये फिल्म क्लिासिक कल्ट फिल्मों में शुमार है.

1982 में रमेश सिप्पी ने बनाया रिमेक
इसके बाद साल 1982 में रमेश सिप्पी ने इस फिल्म का रीमेक बनाने का फैसला किया. यह फिल्म कोई और नहीं बल्कि ‘शक्ति’ थी. इसमें बॉलीवुड के दो दिग्गज सितारें नजर आए थे अमिताभ बच्चन और दिलीप कुमार. फिल्म में दिलीप और अमिताभ के साथ राखी और स्मिता पाटिल मुख्य किरदार निभा रहे थे. ऐसे में अमिताभ और दिलीप की इस जोड़ी को दर्शकों ने खासा पसंद किया और यह फिल्म बड़ी हिट साबित हुई.

Rekha, Rekha News, Dilip Kumar Amitabh Bachchan, Amitabh Bachchan film, Dilip Kumar Amitabh Bachchan film Shakti, film Shakti, film Shakti South film remake, Shakti Film, Ramesh sippy Film Shakti, how rekha got Amitabh Bachchan mothers role in Shakti, when rekha want to share screen with Dilip Kumar, Dilip Kumar and Rekha, Shakti unknown Story, South film remake Shakti

फिल्म में राखी अमिताभ की मां के किरदार में नजर आई थीं.

4 फिल्मफेयर अवार्ड फिल्म ने किए अपने नाम
फिल्में इस साल सबसे ज्यादा कलेक्शन किया. इसके साथ ही फिल्म में अमिताभ और दिलीप के अभिनय को एक दो नहीं बल्कि चार फिल्म फेयर अवार्ड से नवाजा गया. अब हम आपको इस फिल्म के बारे में एक ऐसा फैक्ट बताएंगे इसके बारे में शायद ही आपको पता होगा. इस फिल्म में राखी ने अमिताभ बच्चन की मां का किरदार निभाया था, जबकि उस समय राखी उम्र में अमिताभ से काफी छोटी थी.

क्यों राखी अमिताभ बच्चन की मां बनने के लिए हुई तैयार?
राखी अमिताभ की मां का रोल निभाने को क्यों तैयार हुई यह भी हम आपको बताते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राखी हमेशा से दिलीप कुमार के साथ फिल्म में काम करना चाहती थी. इसलिए जब उन्हें रमेश सिप्पी ने दिलीप कुमार के साथ बनने वाली फिल्म में अमिताभ की मां का रोल करने को कहा तो उन्होंने कहा कि हां मैं अमित जी का मां बनने के लिए भी तैयार हूं, बस फिल्म में मुझे काम दीजिए.

Tags: Amitabh bachchan, Dilip Kumar, Rakhi Gulzar


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *