1 माह में दूसरी बार छत्तीसगढ़ पहुंचे राहुल गांधी: CM भूपेश ने किया स्वागत, रायपुर में नेताओं से चर्चा,​ फिर कार से बिलासपुर रवाना


बिलासपुर2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
रायपुर एयरपोर्ट से मेफेयर रिजॉर्ट जाते हुए राहुल गांधी। - Dainik Bhaskar

रायपुर एयरपोर्ट से मेफेयर रिजॉर्ट जाते हुए राहुल गांधी।

राहुल गांधी एक माह में दूसरी बार छत्तीसगढ़ पहुंचे हैं। रायपुर पहुंचने पर सीएम भूपेश ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। ​मेफेयर रिजॉर्ट में नेताओं से चर्चा के बाद वे कार से बिलासपुर रवाना हो गए हैं। मुख्यमंत्री और कई नेताओं का काफिला भी उनके साथ जा रहा है।

राहुल बिलासपुर से आवास न्याय योजना शुरू करेंगे। तखतपुर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस संभाग में सबसे ज्यादा 25 विधानसभा सीटें हैं। इसलिए राजनीतिक दलों का फोकस यहां पर है।

सीएम भूपेश बघेल ने एयरपोर्ट पर राहुल गांधी का स्वागत किया।

सीएम भूपेश बघेल ने एयरपोर्ट पर राहुल गांधी का स्वागत किया।

बिलासपुर संभाग से ​बीजेपी की 7 सीटें

संभाग में कुल 8 जिले हैं और 25 विधानसभा सीटें हैं। 2018 में यहां से कांग्रेस की 14 सीटें आईं थी। जबकि बीजेपी की कुल 15 सीटों में 7 बिलासपुर संभाग से थी। बीएसपी और जोगी कांग्रेस के खाते में कुल चार सीटें आई थी। जिसमें जोगी कांग्रेस को दो सीटों और बीएसपी को दो सीटों पर जीत मिली थी। ये पहला ऐसा संभाग था जहां 11 सीटों पर कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा।

ये है क्षेत्रीय पार्टियों का समीकरण

संभाग की कोटा, मरवाही, लोरमी की सीटों में जोगी कांग्रेस का प्रभाव देखने को मिलता है। मस्तूरी, बेलतरा और बिल्हा सीटों पर बहुजन समाज पार्टी जीत और हार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते आ रही है। जांजगीर-चांपा जिले की राजनीतिक तासीर एकदम अलग है। जिले की छह विधानसभा सीटों पर बसपा का अच्छा खास प्रभाव नजर आता है। पामगढ़ और जैजैपुर में बसपा प्रभावी भूमिका में नजर आती है।

एयरपोर्ट से कार के जरिए रायपुर के मेफेयर रिजॉर्ट जाते हुए राहुल गांधी, उनके साथ भूपेश बघेल और सैलजा भी मौजूद।

एयरपोर्ट से कार के जरिए रायपुर के मेफेयर रिजॉर्ट जाते हुए राहुल गांधी, उनके साथ भूपेश बघेल और सैलजा भी मौजूद।

क्षेत्रीय दल के वोट का असर बीजेपी-कांग्रेस पर

सियासी गलियारों में यह चर्चा है कि जब-जब क्षेत्रीय दलों को 20 हज़ार से कम वोट मिले हैं तो कांग्रेस को फायदा हुआ है और इन दलों को 20 हज़ार से ज्यादा वोट मिले तो फायदा बीजेपी को होता है। एक संभाग के माध्यम से सीधे 25 विधानसभा सीटों को साधा जा सकता है। इसलिए सभी पार्टियां जोर आजमाइश कर रही हैं।

क्या है आवास न्याय सम्मलेन

आवास न्याय सम्मेलन में सांसद राहुल गांधी और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राज्य सरकार की ‘‘छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना‘‘ के 30 हजार हितग्राहियों को आवास स्वीकृति पत्र देंगे। योजना की पहली किस्त की राशि भी हितग्राहियों के खाते में डाली जाएगी। साथ ही प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना के छूटे हुए 1 लाख हितग्राहियों को 25 लाख रुपए पहली किस्त की राशि का दी जाएगी।

सभास्थल पर तीन अलग-अलग विशाल डोम तैयार किया गया है, जिसमें संभाग भर से लोगों की भीड़ जुटाने की तैयारी है।

सभास्थल पर तीन अलग-अलग विशाल डोम तैयार किया गया है, जिसमें संभाग भर से लोगों की भीड़ जुटाने की तैयारी है।

मास्टर स्ट्रोक साबित हो सकती है ‘आवास’

बीजेपी ने प्रदेश के 16 लाख गरीब परिवारों को सरकार के रवैये के कारण आवास नहीं नहीं ​मिलने का आरोप लगाया है। डैमेज कंट्रोल करने राज्य सरकार ने ग्रामीण हितग्राहियों को साधने छत्तीसगढ़ आवास न्याय योजना शुरू करने की घोषणा की है। प्रदेश के करीब सात लाख लोगों के खातों में राशि हस्तांतरण की जाएगी। विधानसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस की यह योजना मास्टर स्ट्रोक साबित हो सकती है।

रविवार को पूरे दिन स्थानीय नेताओं क ेसाथ ही जिला प्रशासन के अधिकारी तैयारी को अंतिम रूप देने में जुटे रहे।

रविवार को पूरे दिन स्थानीय नेताओं क ेसाथ ही जिला प्रशासन के अधिकारी तैयारी को अंतिम रूप देने में जुटे रहे।

विपक्षी दल के नेताओं को भी न्योता

जिला प्रशासन ने राज्य सरकार के कई मंत्री, विधायक के साथ ही विपक्ष दल भाजपा के सांसद और प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव समेत विधायकों को भी न्योता दिया है। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और अध्यक्षता पंचायत मंत्री रवींद्र चौबे करेंगे। उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव, पूर्व केंद्रीय मंत्री और छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी कुमारी सैलजा के साथ पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद होंगे।

स्कूटी की सवारी करेंगे राहुल

बिलासपुर पहुंचने के बाद राहुल गांधी के स्कूटी की सवारी करने की भी चर्चा है। अफसरों के मुताबिक वो स्कूटी चलाकर रैली की शक्ल में सभा स्थल जाएंगे। इसके बाद सड़क मार्ग से ही रायपुर के लिए रवाना होंगे।

राहुल की सभा की तैयारी और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते हुए कलेक्टर और एसपी।

राहुल की सभा की तैयारी और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते हुए कलेक्टर और एसपी।

संभाग भर से डेढ़ लाख भीड़ जुटाने की तैयारी

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना के शुभारंभ के मौके पर भरनी-परसदा के करीब 25 एकड़ के मैदान में राहुल की सभा होगी। यहां तीन अलग-अलग डोम बनाए गए हैं। कांग्रेस नेताओं के साथ ही जिला प्रशासन को बिलासपुर संभाग से करीब डेढ़ लाख लोगों की भीड़ जुटाने की जिम्मेदारी दी गई है ।

राहुल गांधी की सभा के लिए पुलिस ने जारी किया रूट प्लान।

राहुल गांधी की सभा के लिए पुलिस ने जारी किया रूट प्लान।

पुलिस ने रूट प्लान जारी किया, इन रास्तों का करें उपयोग

  • ग्राम पोड़ी मोड़ डायवर्सन (कोटा रोड)- कोटा से तखतपुर एवं उसलापुर–बिलासपुर की ओर जाने वाले यहां से दाएं-बाएं की ओर परिवर्तित मार्ग का इस्तेमाल कर तखतपुर और उसलापुर–बिलासपुर की ओर आना-जाना कर सकेंगे।
  • ग्राम काठाकोनी मोड़ डायवर्सन (तखतपुर रोड)– तखतपुर से कोटा की ओर जाने वाले यहां से बाएं ओर परिवर्तित मार्ग का इस्तेमाल कर कोटा की ओर आवागमन कर सकेंगे।
  • कोटा मोड़ तिराहा (कानन पेंडारी मार्ग)- यहां से कोटा की ओर जाने वालों के लिए रास्ता प्रतिबंधित रहेगा। आगे परिवर्तित मार्ग काठकोनी मोड़ से कोटा की ओर आवागमन कर सकेंगे।
  • उसलापुर बस्ती मोड़ (हाफा रोड)- कोटा की ओर जाने वाले लोग इस परिवर्तित मार्ग का इस्तेमाल कर हाफा–पोड़ी मोड़ होकर आवागमन कर सकेंगे।

राहुल गांधी के दौरे से जुड़ी ये खबर भी पढ़ें

बिलासपुर संभाग की 25 सीटों पर कांग्रेस का फोकस:राहुल गांधी के दौरे का सियासी समीकरण समझिए, क्षेत्रीय पार्टियां तय करती हैं हार-जीत का फैसला

'आवास न्याय सम्मलेन' में शामिल होने बिलासपुर आ रहे राहुल गांधी। (फाइल फोटो)

‘आवास न्याय सम्मलेन’ में शामिल होने बिलासपुर आ रहे राहुल गांधी। (फाइल फोटो)

बिलासपुर संभाग की राजनीति बेहद दिलचस्प है। यहां क्षेत्रीय दल कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवार की जीत और हार का फैसला करती है। जोगी कांग्रेस के साथ-साथ कुछ हिस्‍सों में बहुजन समाज पार्टी तो कुछ हिस्सों में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का असर देखने को मिलता है। पूरी खबर पढ़ें

कर्जमाफी ​के बाद मास्टर स्ट्रोक साबित हो सकती है ‘आवास’:किसानों के बाद गरीबों का दिल जीतने की कोशिश, 4 साल बाद राहुल का बिलासपुर दौरा

आवास न्याय योजना के बहाने गरीब वर्ग को साधने कांग्रेस ने नया दांव खेला है।

आवास न्याय योजना के बहाने गरीब वर्ग को साधने कांग्रेस ने नया दांव खेला है।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले ही सत्ताधारी दल के साथ ही विपक्षी पार्टी भाजपा ने पूरी ताकत झोंक दी है। दोनों ही पार्टियों के बड़े नेता लगातार छत्तीसगढ़ का दौरा कर अपने-अपने पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं। पूरी खबर पढ़ें

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *