2023 में विवाद जिन्होंने हिंदी मनोरंजन उद्योग को हिलाकर रख दिया


नई दिल्ली: हर साल की तरह, 2023 में भी विवादों का अच्छा खासा हिस्सा रहा। इसकी शुरुआत ”पठान” के गाने ”बेशरम रंग” की रंग राजनीति से हुई, जिसमें शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण मुख्य भूमिका में थे, और इसका अंत रणबीर कपूर अभिनीत फिल्म ”एनिमल” में हुआ, जो अल्फ़ा पुरुष के गुणों का समर्थन करता है। , सुर्खियों और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन दोनों पर हावी रही।

उनमें से कुछ यहां हैं:

1. ”पठान”: हिंदी फिल्म उद्योग ने नए साल में एक विवाद के साथ कदम रखा है। स्टाइलिश जासूसी थ्रिलर ”पठान” को 25 जनवरी को रिलीज होने से पहले अपने गाने ”बेशरम रंग” को लेकर बहिष्कार के आह्वान का सामना करना पड़ा था, जिसमें दक्षिणपंथी समूहों ने दीपिका की नारंगी बिकनी पर आपत्ति जताई थी। कुछ राजनेताओं ने भी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए ट्रैक की आलोचना की।

हंगामे के बावजूद, यह फिल्म दुनिया भर के बॉक्स ऑफिस पर 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई के साथ 2023 की सबसे बड़ी हिंदी ब्लॉकबस्टर में से एक बन गई। 2. ”द केरल स्टोरी”: सुदीप्तो सेन द्वारा निर्देशित और विपुल शाह द्वारा निर्मित इस फिल्म ने देश में राजनीतिक विमर्श का ध्रुवीकरण कर दिया, जिसके कारण कुछ राज्यों में प्रतिबंध लगा और कुछ राज्यों में इसे कर-मुक्त घोषित कर दिया गया। ”प्रचार” के नाम से मशहूर इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे केरल की महिलाओं को धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर किया गया और आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा भर्ती किया गया।

लगभग 20 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट पर बनी, ”द केरल स्टोरी” ने वैश्विक बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ रुपये की कमाई की।

3. ”आदिपुरुष”: पैन-इंडिया स्टार प्रभास और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक ओम राउत जैसे नामों के साथ, रामायण की इस पुनर्कथन का वादा बहुत अच्छा था, लेकिन 14 जून को रिलीज होने के बाद यह विफल हो गया क्योंकि इससे परेशानी पैदा हो गई। इसकी पैदल यात्री भाषा और वीएफएक्स की खराब गुणवत्ता पर। कई राजनीतिक दलों ने भी फिल्म पर प्रतिबंध लगाने की मांग की.

कथित तौर पर 500 करोड़ रुपये के बजट पर बनी इस फिल्म ने पहले तीन दिनों में 340 करोड़ रुपये कमाए, लेकिन शुरुआती सप्ताहांत के बाद बॉक्स ऑफिस कलेक्शन काफी कम हो गया।

4. ”ओएमजी 2”: पंकज त्रिपाठी और अक्षय कुमार अभिनीत यह फिल्म कथित तौर पर केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के पास दो सप्ताह से अधिक समय से अटकी हुई थी।

बोर्ड ने भारत में यौन शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालने वाली फिल्म को ‘ए’ (वयस्कों के लिए) प्रमाणपत्र और कुछ संशोधनों के साथ 11 अगस्त को रिलीज होने की मंजूरी दे दी। ”ओएमजी 2”, 2012 की फिल्म ”ओएमजी: ओह माई गॉड!” का आध्यात्मिक सीक्वल है, जिसने दुनिया भर में 221 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की, जो 2023 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्मों में से एक बनकर उभरी।

5. ”बवाल”: विडंबना यह है कि नितेश तिवारी निर्देशित यह फिल्म अपने शीर्षक (‘बवाल’ का अर्थ है ‘हंगामा’) के अर्थ पर खरी उतरी। वरुण धवन और जान्हवी कपूर अभिनीत इस फिल्म ने वैवाहिक कलह की कहानी बताने के लिए होलोकॉस्ट को एक संदर्भ के रूप में इस्तेमाल करने के लिए विवाद खड़ा कर दिया।

भारत में इजराइली दूतावास ने एक बयान जारी कर कहा कि वह ”फिल्म में होलोकॉस्ट के महत्व को तुच्छ बताए जाने से परेशान है।” एक प्रमुख यहूदी समूह ने भी फिल्म को स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म प्राइम वीडियो से हटाने का आह्वान किया, जहां यह 21 जुलाई को शुरू हुई थी।

6. ”एनिमल”: रणबीर-स्टारर यह फिल्म 2023 की सबसे विभाजनकारी फिल्म बनकर उभरी है, जिसे इसकी ग्राफिक सामग्री, अत्यधिक हिंसा और महिला पात्रों के उपचार के लिए आलोचना मिली। यह भी उल्लेखनीय है कि संदीप रेड्डी वांगा निर्देशित यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 800 करोड़ रुपये के आंकड़े के साथ साल की शीर्ष कमाई वाली हिंदी फिल्मों में से एक है।

यह बहस संसद तक भी पहुंची जहां छत्तीसगढ़ के कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने फिल्म की ”हिंसक” सामग्री के लिए इसकी आलोचना की। इससे पहले अभिनेता-गायक-गीतकार स्वानंद किरकिरे ने भी सोशल मीडिया पर ”एनिमल” की आलोचना की थी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *