43 साल पहले आई अमिताभ-रेखा की वो फिल्म, जिसे दर्शकों ने किया रिजेक्ट, गानों ने लूटी महफिल, विदेशों में हुई खूब कमाई


नई दिल्ली. बॉलीवुड कल्ट क्लासिक फिल्मों का जिक्र करते ही आपके जहन में कई सारी फिल्मों का नाम आ गया होगा, लेकिन इन ज्यादातर कल्ट-क्लासिक फिल्मों में एक सामानता है कि इन फिल्मों को उस दौर में वो पहचान नहीं मिली थी जिसकी ये हकदार थीं. 43 साल पहले आई अमिताभ बच्चन, रेखा और जया बच्चन स्टारर फिल्म ‘सिलिसला’ भी एक ऐसी ही फिल्म थी. आज भले ही दर्शक इस फिल्म को सराहते हैं, लेकिन रिलीज के वक्त इस मूवी को सिरे से नकार दिया गया था.

यूं तो अक्सर ही वक्त से पहले किसी भी कांसेप्ट को पर्दे पर दर्शाने का जोखिम उठाने से मेकर्स कतराते हैं, लेकिन जब कोई मेकर समय से आगे जाकर किसी नए कांसेप्ट को दर्शाता है, तो उसे उसकी कीमत भी चुकानी पड़ती है और ऐसा ही कुछ यश चोपड़ा के साथ भी हुआ था. यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म ‘सिलसिला’ बॉक्स-ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई थी.

यश चोपड़ा की इस फिल्म में एक ट्रायंगल लव स्टोरी के साथ ही एक्स्ट्रा-मैरिटल अफेयर भी देखने को मिलता है. इस फिल्म की कहानी अमिताभ बच्चन के किरदार के इर्द -गिर्द बुनी गई है जो मजबूरी में अपने प्यार का बलिदान देते हुए अपने छोटे भाई की मंगेतर से शादी कर लेता है. दरअसल, अमिताभ बच्चन के भाई की मौत हो जाती है और उनकी मंगेतर प्रेग्नेंट होती है, ऐसे में समाज के आदर्शों के तले दबे अमिताभ बच्चन अपने प्यार की कुर्बानी दे देते हैं.

अब बरसों बाद जब अमित (अमिताभ बच्चन) की मुलाकात उनकी एक्स गर्लफ्रेंड चांदनी (रेखा) से होती है, तो वह शोभा (जया बच्चन) संग अपनी बिना प्यार की शादी को खत्म करने का मन बना लेते हैं और अपने पुराने प्यार को दोबारा मौका देने का फैसला करते हैं. ऐसे में शादीशुदा होते हुए किसी और महिला को दिल दे बैठने के कांसेप्ट को ऑडियंस ने सिरे से नकार दिया. हालांकि, फिल्म के गानों को खूब पसंद किया गया था.

खूब पॉपुलर हुए थे गाने
‘सिलसिला’ के गाने जैसे ‘रंग बरसे’, ‘देखा एक ख्वाब’, ‘लड़की है या शोला’, ‘नीला आसमान सो गया’, ‘ये कहां आ गए’ खूब लोकप्रिय हुए थे. आज भी होली में फिल्म का गाना ‘रंग बरसे’ हर पार्टी की जान होती है, तो वहीं ‘देखा एक ख्वाब..’ बॉलीवुड के मोस्ट रोमांटिक गानों में शुमार है.

विदेशों में पसंद की गई थी फिल्म
ये फिल्म देश में भले ही कमाई न कर पाई हो, लेकिन विदेशों में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और रेखा स्टारर इस फिल्म ने खूब नोट छापे थे. खासकर इंग्लैंड और अमेरिका में बसे हिंदी सिनेमा के प्रेमियों ने इस फिल्म पर दिल खोलकर प्यार लुटाया था.

Tags: Amitabh bachchan, Entertainment news., Jaya bachchan, Rekha


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *