5 बल्लेबाज जो इंटरनेशनल क्रिकेट में राहुल द्रविड़ की गेंद पर हुए आउट, सभी एक से बढ़कर एक


टीम इंडिया के मौजूदा कोच और पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने गेंदबाजी में अपना कमाल दिखाया। वह कई बार टीम इंडिया के लिए गेंदबाजी कर चुके हैं। ऐसे में आइए जानते हैं उन बल्लेबाजों के बारे में इंटरनेशनल क्रिकेट में द्रविड़ की गेंदबाजी पर आउट हुए हैं।

टेस्ट में राहुल द्रविड़ के नाम एकमात्र विकेट

टेस्ट में राहुल द्रविड़ के नाम एकमात्र विकेट

राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में कुल पांच पारियों में गेंदबाजी की। इस दौरान उन्हें सिर्फ एक विकेट हासिल हुआ। यह विकेट साथ वेस्टइंडीज के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज रिडले जेकब का। साल 2002 में भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर एंटीगुआ में टेस्ट मैच खेल रही थी। मैच में अनिल कुंबले चोटिल हो गए थे। इस कारण राहुल द्रविड़ को भी गेंदबाजी के लिए आना पड़ा था। द्रविड़ ने खेल के पांचवें दिन 9 ओवर की गेंदबाजी की जिसमें सिर्फ 18 रन खर्च किए थे।

वनडे में सईद अनवर बने राहुल का पहला शिकार

वनडे में सईद अनवर बने राहुल का पहला शिकार

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर बल्लेबाज सईद अनवर का बल्ला भारत के खिलाफ हमेशा से खूब चला। ऐसा ही कुछ हुआ था 1999 के पेप्सी कप में। सीरीज के तीसरे मैच में भी अनवर में अपने पैर जमा लिए थे लेकिन पार्ट टाइम स्पिनर के रूप में गेंदबाजी करने आए राहुल द्रविड़ ने उन्हें अपनी फिरकी में फंसा कर आउट कर दिया।

शॉन पॉल को भी राहुल ने फिरकी में फंसाया था

शॉन पॉल को भी राहुल ने फिरकी में फंसाया था

टेस्ट के अलावा राहुल द्रविड़ ने साल 2000 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में शॉन पॉलक का विकेट लिया था। यह मैच फरिदाबाद में खेला गया था। हालांकि साउथ अफ्रीका ने 2 विकेट से जीत हासिल की थी लेकिन द्रविड़ ने गेंदबाजी में विकेट लेकर उसे यादगार बना दिया था।

क्रिस्टन के तूफान राहुल ने किया था शांत

क्रिस्टन के तूफान राहुल ने किया था शांत

9 मार्च 2000, भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कोच्चि में बायलेटरल सीरीज शुरुआत हुई थी। इस सीरीज के पहले मैच में साउथ अफ्रीका ने पहले बैटिंग करते बेहतरीन शुरुआत की। ओपनर बल्लेबाजों के बीच 235 रनों की साझेदारी हो गई थी। ऐसे में कप्तान सौरव गांगुली ने गेंदबाजी में बदलाव की सोची और राहुल द्रविड़ को ओवर थमा दिया। फिर क्या था द्रविड़ ने भी निराश नहीं किया। द्रविड़ के खिलाफ वाइड जाती गेंद पर गैरी क्रिस्टन कट मारने का प्रयास किया और वह कैच आउट हुए। इस तरह भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका का मोमेंटम तोड़ा था।

लांस क्लूजनर को भी किया था चलता

लांस क्लूजनर को भी किया था चलता

कोच्चि वनडे में ही राहुल द्रविड़ ने साउथ अफ्रीका के लांस क्लूजनर का भी विकेट हासिल किया था। क्लूजनर डेथ ओवरों में पावर हिटर के तौर पर जाने जाते थे। हालांकि राहुल द्रविड़ की फिरकी में क्रिस्टन के बाद वह भी फंस गए। मैच में द्रविड़ ने 9 ओवर की गेंदबाजी की जिसमें उन्होंने 43 रन देकर 2 विकेट लिए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *