7 फूड ना खाने से जल्दी चली जाती हैं आंखें, जवानी में करवाना पड़ेगा मोतियाबिंद का ऑपरेशन


हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट बहुत महत्वपूर्ण है। इससे आंखों को जरूरी न्यूट्रिशन मिलता है और मोतियाबिंद जैसी बीमारी से बचाव होता है। लेकिन लोग पोषण की जगह अपने पसंद पर ज्यादा ध्यान देते हुए फूड को चुनते हैं। इस वजह से कई सारे आवश्यक पोषक तत्व छूट जाते हैं और जवानी में ही आंखों की दृष्टि जा सकती है। आंखों के लिए 7 फूड बहुत ज्यादा जरूरी हैं, इनके अंदर नजर तेज करने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमार होती है।

हेल्दी आंखों के लिए कौन से एंटीऑक्सीडेंट्स चाहिए?

  • विटामिन ए
  • विटामिन सी
  • विटामिन ई
  • ल्यूटिन
  • जेक्सैंथिन
  • बीटा कैरोटीन
  • जिंक
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड

आंखों की कमजोरी कैसे पहचानें? अगर आपकी आंखों से पानी आता है, दूर या पास का देखने में दिक्कत होती है, सिर दर्द, रोशनी के आसपास सतरंगी गोलाकार दिखना, ड्राई आई और आई पेन नजर कमजोर होने का लक्षण हैं।

1. तेज आंखों के लिए खाएं अंडा
आंखों के लिए अंडा सुपरफूड माना जाता है। इसमें ल्यूटिन, जेक्सैंथिन, विटामिन ए और जिंक होता है। एनसीबीआई का शोध (ref.) कहता है कि ये एंटीऑक्सीडेंट्स उम्र बढ़ने के बाद भी मोतियाबिंद समेत कई आई डिजीज से बचाने का काम करते हैं।

2. बादाम
ड्राई फ्रूट आपकी आंखों के टॉनिक हैं। बादाम खाने वालों की आंखें लंबे समय तक शार्प रहती हैं। बुढ़ापे में भी ये लोग दूर और पास का साफ-साफ देख सकते हैं। क्योंकि, बादाम के अंदर विटामिन ई की भरमार क्वांटिटी होती है, जो कि मैकुलर डिजनरेशन और कैटरेक्ट का खतरा कम करता है।

3. गाजर
बरसों से सभी जानते हैं कि गाजर खाना आंखों के लिए कितना फायदेमंद है। यह शाकाहारी खाद्य पदार्थ विटामिन ए और बीटा कैरोटीन देता है, जो आंखों की सतह को हेल्दी रखता है। इसकी वजह से आई इंफेक्शन और आंखों के अन्य रोग भी दूर रहते हैं।

4. सैल्मन मछली
सैल्मन मछली एक फैटी फिश होती है, जो हेल्दी फैट्स की सप्लाई करती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड आंखों के रेटिना को मजबूत बनाता है और आई फंक्शन को बेहतर रखता है आप इसे ग्रिल्ड करके हर्ब्स, नींबू, नमक और मिर्च के साथ टेस्टी बनाकर खा सकते हैं।

5. संतरा
संतरे के अंदर मौजूद विटामिन सी आंखों की नसों को हेल्दी बनाने के काम आता है। यह पोषक तत्व मोतियाबिंद से लड़ने के साथ नजर तेज रखने में मदद करता है। आंखों के लिए यह बहुत बढ़िया फल है, जो हाइड्रेट करने का काम भी करता है।

6. केल
केल एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जो पालक की तरह दिखती है। यह आंखों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है और कई सारे विटामिन और मिनरल देती है। इसे बच्चों को खिलाने पर उन्हें आंखों का चश्मा चढ़वाने की जरूरत महसूस नहीं होगी।

7. डेयरी प्रॉडक्ट्स
बचपन से ही दूध, दही, पनीर खाने के लिए कहा जाता है, क्योंकि यह आपके हर अंग को हेल्दी बना सकते हैं। इन फूड्स में विटामिन ए, जिंक और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो नाइट विजन बढ़ाने के भी काम आते हैं। आप रोज सुबह या रात में एक गिलास दूध पीकर इन्हें पा सकते हैं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Food For Healthy Eyes: आंखों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *