इस पार्क में मनोरंजन के साथ महान विभूतियों की मिलती है जानकारी, जानिए लोकेशन


ओम प्रकाश निरंजन/कोडरमा.आमतौर पर पार्क लोगों को सुकून का पल बिताने के साथ मनोरंजन का भी साधन उपलब्ध कराती है. बहुत कम ऐसे पार्क होते हैं जहां लोगों को मनोरंजन के साथ स्थानीय महत्वपूर्ण जानकारियां भी उपलब्ध होती है. कोडरमा जिला मुख्यालय के समीप जिला प्रशासन के द्वारा तैयार महर्षि कर्दम ऋषि पार्क इसका अनुपम उदाहरण है.पार्क के संचालक सुखदेव यादव ने बताया कि पार्क सुबह 9 बजे से शाम के 6 बजे तक खुली रहती है. जिसका प्रवेश शुल्क बच्चों के लिए मात्र 5 रूपये और बड़ों के लिए 10 रूपये निर्धारित है. जिसमें लोग विभिन्न प्रकार के झूलों का आनंद प्राप्त कर सकते हैं.

इसके साथ ओपन जिम के माध्यम से बच्चे खेल-खेल शारीरिक व्यायाम भी कर सकते हैं. पार्क में सुकून के पल बिताने के लिए पार्क के चारों तरफ टहलने के लिए पथ एवं फूलों के पौधे एवं छायादार वृक्ष के नीचे बैठकर प्राकृतिक का आनंद लेने की व्यवस्था की गई है.पार्क संचालक ने बताया कि नियमित तौर पर मॉर्निंग वॉक एवं योग अभ्यास करने वाले लोगों के लिए विशेष छूट के तहत मात्र 200 रुपए में सुबह 6 से 8 बजे तक के लिए मासिक पास निर्गत किया जाता है. वहीं बर्थडे पार्टी या अन्य किसी आयोजन के लिए काफी कम चार्ज पर शाम 6 से रात 10 बजे तक के लिए पार्क की बुकिंग कराने की भी सुविधा है. यहां लोगों को बेहतरीन कैटरिंग के साथ आकर्षक डेकोरेशन की विभिन्न सुविधा मिलेगी.

झूले बच्चों को करते हैं आकर्षित
बच्चों के साथ पार्क पहुंचे मो. हसन ने बताया कि जिला प्रशासन के द्वारा जिला मुख्यालय में पार्क की कमी को देखते हुए बच्चों के साथ बड़ों के लिए एक बेहतरीन पार्क की सुविधा दी है. जहां बच्चे मनोरंजन के साथ विभिन्न झूलों का आनंद लेते हुए अपना समय व्यतीत करते हैं. यहां बच्चों को मिक्की माउस झूला, नौका झूला, जंपिंग जैक काफी आकर्षित करता है. पार्क के भीतर कैंटीन की भी व्यवस्था की गई है. जहां लोग अपने परिवार के साथ बैठकर लजीज व्यंजनों का लुफ्त उठा सकते हैं.

कोडरमा के महान विभूतियों से युवा पीढ़ी लेंगे प्रेरणा
उन्होंने बताया कि पार्क के भीतर जिला प्रशासन के द्वारा एक बेहतरीन पहल करते हुए आज के युग के बच्चों को कोडरमा के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले कोडरमा के महान विभूतियों से संबंधित जानकारियां भी प्रदर्शित की गई है. जिसमें कोडरमा के विकास में अलग-अलग क्षेत्र में योगदान देने वाले लोगों की संक्षिप्त में महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई है. जिससे आने वाली पीढ़ी समाज के ऐसे महान विभूतियां से प्रेरणा ले सकेंगे.

Tags: Local18


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *