गाड़ी में जलती छोटी सी बत्ती का है बड़ा काम, कार लॉक करते ही दिखाती है करतब


हाइलाइट्स

इंजन इंमोबिलाइजर हर कार में दिया जाता है.
इससे कार को बिना चाबी के स्टार्ट नहीं किया जा सकता है.
ये एक डिवाइस होती है जो कार के ईसीयू से कनेक्टेड रहती है.

नई दिल्‍ली. हर किसी को अपनी कार की बेहद परवाह होती है. कार खरीदने के बाद लोग उसके लिए खास तौर पर पार्किंग का भी इंतजाम करते हैं. वहीं फ्लैट्स में रहने वाले लोग तो घर की ही तरह कार के लिए भी पार्किंग खरीदते हैं. लेकिन फिर भी कई बार ऐसा कुछ हो जाता है कि लोगों को अपनी चहेती कार से हाथ धोना पड़ता है और लाखों के नुकसान का सामना भी करना पड़ता है. ये होता है जब कार कोई चोरी कर ले. हालांकि कार को चोरी करना नई टेक्नोलॉजी के बाद आसान नहीं है और लोग भी अपनी कार की सुरक्षा के लिए कई तरह के इंतजाम करते हैं. ऐसा ही एक इंतजाम कार कंपनियां भी कर के देती हैं. इस टेक्नोलॉजी को कहा जाता है इंजन इंमोबिलाइजर. वैसे तो ये हर कार में आपको देखने को मिलेगा लेकिन बहुत ही कम लोग इसका सही काम क्या है ये जानते हैं. आइये आपको बताते हैं क्या होता है इंजन इंमोबिलाइजर और ये कैसे करता है आपकी कार की सुरक्षा.

दरअसल आपने कई बार अपनी कार के डैशबोर्ड या ड्राइवर साइड गेट पर लॉक करने के बाद एक लाल रंग की छोटी सी लाइट को टिमटिमाते देखा होगा. यही इंजन इंमोबिलाइजर के एक्टिवेट होने का निशान होता है. जैसे ही आप कार को लॉक करते हैं इंजन इंमोबिलाइजर एक्टिवेट हो जाता है.

यह भी पढ़ें : बेच रहे हैं अपनी पुरानी कार? नहीं मिल रही उम्मीद अनुसार कीमत, बस कर लें ये जुगाड़ और भर-भर के मिलेंगे पैसे

क्या होता है इंजन इंमोबिलाइजर
कार को चोरी होने से बचाने के लिए कारों में एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट या आम भाषा में चिप का इस्तेमाल किया जाता है जो कार के ईसीयू सर्किट से एम्बेड होता है. ये कार में चाबी लगाने पर हर बार एक नया कोड जनरेट करता है और ये कोड इंजन कोड से मैच होने के बाद ही कार स्टार्ट होती है. आसान भाषा में समझा जाए तो ये एक ऐसी तिजारी की चाबी है जो हर बार अपने डिजाइन को बदल लेती है और ये बदलाव भी तिजारी के हिसाब से ही होता है.

जब भी सही चाबी कार में लगाई जाती है तो गाड़ी का इंमोबिलाइजर इस नए कोड को रीड करने के बाद ही स्टार्टर को करंट सप्लाई करता है और इसके बाद ही इंजन स्टार्ट होता है.

यदि लगाई जाए गलत चाबी
यदि कोई आपकी कार को चुराने की कोशिश करता है और इसमें गलत चाबी का इस्तेमाल करता है. तो कार स्टार्ट नहीं होती है. वहीं कुछ कारों में ये सर्किट ब्रेक हो जाता है और फिर कार को बिना सर्विस स्टेशन ले जाए व ईसीयू से कनेक्‍शन को रिस्टोर किए बिना कार को स्टार्ट करना मुश्किल होता है. जिन कारों में पुश बटन स्टार्ट होता है उनकी रिमोट की से ये कोड जनरेट होता है और ईसीयू तक भेजा जाता है.

Tags: Auto News, Car Bike News


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *