‘उसकी आवाज से डूबी थी फिल्म’, रानी मुखर्जी को लेकर विक्रम भट्ट ने किया खुलासा


नई दिल्ली. आमिर खान की ‘गुलाम’ उनके करियर की सबसे आइकॉनिक फिल्मों में से एक मानी जाती है. विक्रम भट्ट द्वारा निर्देशित यह फिल्म हॉलीवुड फिल्म ‘ऑन द वॉटरफ्रंट’ की रीमेक थी. फिल्म में आमिर खान संग रानी मुखर्जी की जोड़ी बनी थी. इस फिल्म रानी के स्टारडम को एक अलग ही मुकाम पर पहुंचा दिया था. यह फिल्म साल 1998 में रिलीज हुई थी. यह उस साल की सुपरहिट फिल्मों में एक थी. अब फिल्म रिलीज के 26 साल बाद फिल्म के डायरेक्टर ने रानी मुखर्जी के डबिंग आवाज को लेकर खुलासा किया है.

बता दें कि ‘गुलाम’ फिल्म में रानी मुखर्जी की अवाजा को डब कियागया था. उनकी आवाज मोना शेट्टी ने डब की थी. रानी मुखर्जी ने पहले साझा किया था कि निर्माताओं को उनकी आवाज़ दर्शकों के लिए उपयुक्त नहीं लगी और इसीलिए वे चाहते थे कि इसे एक प्रोफेशनल आर्टिस्ट द्वारा डब किया जाए. अब, विक्रम भट्ट ने इस संबंधित विवाद पर अपना रिएक्शन दिया.

रानी की पहली फिल्म देख फिदा थे डायरेक्टर
सिद्धार्थ कानन से बात करते हुए, विक्रम भट्ट ने बताया, “मैं इस विवाद पर हमेशा बात करना चाहता हूं. जब रानी को गुलाम में कास्ट किया जाना था तो मैंने खुद ही उनका नाम सुझाया था. मैंने उनका काम ‘राजा की आएगी बारात’ में देखा था और उन्होंने बहुत अच्छी एक्टिंग की थी.

आवाज की वजह से नहीं चली फिल्म?

फिल्म डायरेक्टर ने आगे रानी की पहली फिल्म के फ्लॉप होने के बारे में बताते काफी शॉकिंग खुलासा किया है. उन्होंने कहा, ‘ किसी ने मुझसे कहा ‘वह फिल्म नहीं चली, लोगों को उसकी आवाज़ पसंद नहीं आई और उन्हें लगा कि यह अजीब है.’ मैंने कहा, ‘आवाज को डब किया जा सकता है, लड़की अच्छी एक्टर है और अच्छी भी दिखती है.’ इसलिए कभी-कभी ये बातें चिपक जाती हैं और कोई ज्यादा नहीं सोचता. हमने कास्टिंग से पहले जो सोचा, वो किया. इसके पीछे कोई सचेतन प्रयास नहीं था. हम इस पर हंसते हैं. वह जानती है कि मैं उसके साथ ऐसा कुछ नहीं करूंगा.’

अब डायरेक्टर के इस खुलासे से अटकलें लगाई जा रही हैं कि फिल्म गुलाम रानी मुखर्जी की आवाज की वजह से फ्लॉप ना हो इसलिए मेकर टीम ने उनकी आवाज को डब किया था. उनका ये पैंतरा उनकी फिल्म पर काफी सफल साबित हुआ.

1998 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म
गुलाम 1998 में रिलीज़ हुई और काफी बड़ी हिट रही. रिलीज होने से पहले ही आमिर का गाना ‘आती क्या खंडाला’ हिट हो गया और रिलीज के बाद इसने जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की. फिल्म दीपक तिजोरी ने भी काम किया था. उनका काम दर्शकों को खूब पसंद आया था.

Tags: Aamir khan, Entertainment news., Rani mukerji, Vikram bhatt


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *