Car Features: क्या है कनेक्टेड कार फीचर, सामान्य कारों से किस तरह होता है अलग, जानें डिटेल


वाहन निर्माताओं की ओर से लगातार नई तकनीक को कारों में ऑफर किया जाता है। इसी क्रम में कंपनियों की ओर से ऐसी कारों को बाजार में ऑफर किया जाता है, जिसमें कनेक्टिड कार फीचर्स होते हैं। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि यह फीचर क्या होता है। यह सामान्य कारों के मुकाबले कैसे अलग होता है।

क्या है तकनीक

तकनीक के साथ ही मॉर्डन कारें ज्यादा स्मार्ट हो रही हैं। कनेक्टेड कार तकनीक किसी भी कार को एक स्मार्ट डिवाइस में बदल देती है। जिसके बाद तकनीक के कारण कार में उपयोग किए जाने वाले फीचर्स का उपयोग करना काफी ज्यादा आसान हो जाता है।

यह भी पढ़ें – EV Crash Test: भारतीय EV कितनी सुरक्षित हैं, जानें क्रैश टेस्ट में कौन सी इलेक्ट्रिक कार है बेस्ट

क्या हैं फायदे

कनेक्टेड कार तकनीक के कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं। अगर आपके पास इस तकनीक वाली कार है तो आप अपनी कार को दूर से ही स्टार्ट कर सकते हैं। कार का एसी भी पहले ही ऑन किया जा सकता है। इसके साथ ही अगर आप कार की सनरूफ को पहले ही खोलना चाहते हैं तो ऐसे ही कई कामों को आसानी से किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – Black Smoke: जब कार करने लगे ये काम तो बिल्कुल भी न करें नजरअंदाज, नहीं तो हो सकता है मोटा खर्चा

बढ़ रही मांग

एक रिसर्च के मुताबिक देशभर में कनेक्टेड फीचर्स वाली कार की मांग में बढ़ोतरी हो रही है। साल 2021 तक देश में करीब 35 फीसदी कारों में इस फीचर की मांग थी। जिसके बाद 2022 में यह संख्या बढ़कर 46 फीसदी हुई। अनुमान है कि 2023 में यह संख्या बढ़कर 63 फीसदी हो सकती है।

यह भी पढ़ें – Car Sunroof: क्या आप अपनी कार में भी लगवा सकते हैं सनरूफ, जानें खर्च से लेकर फायदे-नुकसान तक सबकुछ

कैसे अलग है

सामान्य कारों में परपंरागत फीचर्स को ही दिया जाता है। लेकिन कनेक्टेड कार में कई बेहतरीन फीचर्स को दिया जा रहा है। यह फीचर्स के साथ ही सेफ्टी में भी काम आते हैं। जिससे कार को चलाना और आसान हो जाता है।

यह भी पढ़ें – Magnite vs Kiger: छह लाख से सस्ती बेस्ट SUV कौन-सी, काइगर-मैग्नाइट में कौन ज्यादा बेहतर?


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *