विश्व कार मुक्त दिवस : वीसी, रजिस्ट्रर समेत कई अधिकारियों ने छोड़ी कार, साइकिल चलाकर पहुंचे दफ्तर


चंडीगढ़।

पंजाब विश्वविद्यालय में शुक्रवार को विश्व कार मुक्त दिवस मनाया गया। इस दौरान वाइस चांसलर प्रो. रेणु विग, रजिस्ट्रार प्रो. वाईपी वर्मा व अन्य अधिकारी अपने घरों से साइकिल चलाकर दफ्तर पहुंचे। जागरूक करने के लिए एनएसएस का सहयोग भी सराहनीय रहा। वीसी की अपील का अच्छा असर देखने को मिला।

दफ्तर जाने से पहले वीसी ने टीम के साथ गेट नंबर-तीन और दो का दौरा किया। उन्होंने साइकिल से आने वाले छात्रों और स्टाफ सदस्यों को पर्यावरण संरक्षण में सहयोग व कार का त्याग करने के लिए उपहार में पेन भेंट किया। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक जाम व प्रदूषण बड़ी समस्या है। हमारे प्रयास से उसे कम किया जा सकता है। कारें नहीं चलेंगी तो प्रदूषण भी कम होगा और पैदल या साइकिल से चलने से लोगों का स्वास्थ्य भी बेहतर होगा।

80 प्रतिशत तक कम रहा ट्रैफिक

पीयू परिसर में हर दिन सुबह के समय गेट नंबर-दो और तीन पर गाड़ियों के आने-जाने के कारण जाम की समस्या रहती है। वहीं, विभागों के बाहर पार्किंग में भी गाड़ियां खड़ी करने की जगह नहीं होती। इस कारण विभागों के पास हर सड़क की साइड गाड़ियों की पार्किंग से भरी रहती है। इसके अलावा स्टूडेंट सेंटर की दो पार्किंग और एक मैदान होने के बावजूद वहां पर पार्किंग की बड़ी समस्या रहती है। एनएसएस के को-ऑर्डिनेटर प्रो. प्रवीन गोयल ने बताया कि कार मुक्त दिवस के दिन शुक्रवार को पीयू में सुबह से लेकर दोपहर तक ट्रैफिक 80 प्रतिशत तक कम रहा। स्टूडेंट सेंटर की पार्किंग में इक्का-दुक्का गाड़ी ही देखने को मिली। वहीं, बड़े विभाग यूआईएलएस, तीन वर्षीय कानून और विज्ञान के विभागों की पंक्ति में भी पार्किंग में दो से तीन कार ही खड़ी थीं। दोपहर बाद चूंकि अंकुर स्कूल में छुट्टी का समय होता है, इसलिए गेट पर सख्ती कम होने के कारण कार अंदर प्रवेश होने लगी, जिस कारण युवाओं ने भी प्रवेश कर गेड़ियां लगानी शुरू कर दी थी। वहीं, सेक्टर-25 की परिसर में भी काफी गाड़ियां देखने को मिली।

शिक्षक और छात्र साइकिल और दोपहिया वाहन से पहुंचे पीयू

पीयू में शुक्रवार सुबह शिक्षक और छात्र साइकिल व दोपहिया वाहन से परिसर पहुंचे। वहीं, एडमिन ब्लॉक परिसर में रहने वाला अधिकांश स्टाफ पैदल ही घरों से दफ्तर तक पहुंचा। सुबह महिलाएं और पुरुष ग्रुप बनाकर बातें करते हुए एक साथ दफ्तर पहुंचे। कई विभागों में कुछ कर्मचारियों ने कार के उपयोग पर रोक के चलते छुट्टी ही कर ली।

बाहरी लोगों की गेट नंबर-1 और 2 पर पार्क करवाई कार

पीयू से बाहर रहने वाले और काम के लिए परिसर में आने वाले लोगों की कारों को गेट नंबर-1 और दो पर ही रोक लिया गया। इस दौरान पीयू सुरक्षाकर्मियों के साथ एनएसएस स्वयंसेवकों ने लोगों को पोस्टर के माध्यमों से जागरूक किया। पैदल, ई-रिक्शा या शटल बस सेवा का इस्तेमाल कर गंतव्य पर जाने के लिए प्रोत्साहित किया। गेट नंबर-2 की सड़क पर पीयू सुरक्षाकर्मियों ने कारों को परिसर में प्रवेश से रोकने और वहीं पार्क करवाने के लिए शुक्रवार को थोड़ी-थोड़ी दूर पर तीन नाके लगाए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *