कम बजट में सुरक्षित चलेगी आपकी कार, बस कार चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान – Low Maintenance Car Tips For Your Car, follow These Points


नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लोग व्यस्तता के चलते अपने गाड़ी की दैनिक देखभाल नहीं कर पाते हैं। वहीं कई बार ऐसा भी होता है कि लोग समय पर गाड़ी की सर्विसिंग भी नहीं करा पाते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो आपके लिए ये काम की खबर है। इस खबर के माध्यम से आपको ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको अगर आप डेली फॉलो करते हैं तो आपके गाड़ी लो मेंटेनेंस पर चलेगी। इससे आपकी गाड़ी की लाइफ लंबी तो होगी ही साथ ही साथ बजट फ्रैंडली भी रहेगी।

भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जानें से बचें

अगर जरूरी न हो तो हमेशा भीड़-भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए। क्योंकि ट्रैफिक वाले इलाके में ब्रेक औक क्लच का काफी इस्तेमाल करना पड़ता है, जिससे गाड़ी जल्दी, जल्दी सर्विस मांगती है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि अगर संभव हो तो अपने गाड़ी को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर ले जाने से बचे।

रोजाना इन बातों का रखें ध्यान

जब भी आप दिन में पहली बार गाड़ी स्टॉर्ट करते हैं तो आप गाड़ी स्टॉर्ट करने से पहले एक बार गाड़ी के चारों तरफ जरूर चक्कर काटें, जहां आपका ध्यान गाड़ी के चारो टायरों, बोनट और एयर प्रेशर पर होना जरूरी है। इससे आपको पता होगा कि आपके गाड़ी की कंडिशन सही है या नहीं।

इंजन ऑयल को समय पर बदलें

अगर कार में लंबे समय से इंजन ऑयल नहीं बदलवाया है तो उसे भी बदलवा लें, नहीं तो पुराने इंजन ऑयल के जम जाने की वजह से कार स्टार्ट होने में दिक्कत दे सकती है। याद रहे इंजन ऑयल कार के लिए बेहद आवश्यक होता है इसलिए कार के इंजन को पावर देने के लिए हमेशा अच्छी कंपनी का ही ऑयल डालें।

बिना वजह क्लच का इस्तमाल न करें

बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो बार ट्रैफिक सिग्नल पर या भीड़-भाड़ वाले एरिया में क्लच दबाकर कर गाड़ी को खड़ा रखते हैं। इतना ही नहीं कई लोग हल्का पैर क्लच पर रख कर कार चलाते हैं, जो ड्राइविंग का एक गलत तरीका है, इससे कार की क्लच प्लेटें जल्दी घिसने के साथ मेंटनेंस बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *