Gurugram News: एक ही पिलर पर दौड़ेगी मेट्रो और कार


Metro and car will run on the same pillar

यहीं पर एलिवेटेड रोड के बनाए जाने का काम होना है। (स्रोत- स्थानीय निवासी)

डबल डेकर प्रोजेक्ट के लिए जीएमडीए और एचएमआरटीसी कर रहे विस्तृत अध्ययन

हीरो होंडा से उमंग भारद्वाज चौक तक के अपग्रेडेशन में एलिवेटेड सड़क के पिलर को विस्तार देकर मेट्रो लाइन बिछाने की तैयारी

अमर उजाला ब्यूरो

गुरुग्राम। शहर में विकास कार्यों से जुड़े प्राधिकरण इस बात पर विचार कर रहे हैं कि हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक तक के अपग्रेडेशन के काम में एलिवेटेड सड़क के पिलर को ही विस्तार देकर उसी पर मेट्रो की लाइन भी बिछाई जाए। इस डबल डेकर प्रोजेक्ट को लेकर गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) और हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एचएमआरटीसी) के उच्चाधिकारियों के स्तर पर बातचीत चल रही है।

इस पर सहमति बन जाती है तो यह शहर का पहला डबल डेकर प्रोजेक्ट होगा, जिस पर एक पिलर पर दो प्रकार का यातायात होगा। इस रोड के अपग्रेडेशन का काम जीएमडीए ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को सौंपा है। हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक होकर यह रोड द्वारका एक्सप्रेसवे में मिलनी है। यह सेक्टर-10, बसई चौक फ्लाईओवर, सेक्टर-9 रेल ओवरब्रिज होकर सेक्टर-102 पर द्वारका एक्सप्रेसवे में मिल रही है। इसके जरिये दिल्ली के छावला, द्वारका और बिजवासन तक का सफर आसान हो जाएगा।

पहले यहां जमीन की सतह पर ही रोड का अपग्रेडेशन का काम होना था। बाद में स्थानीय लोगों की मांग पर यहां एलिवेटेड रोड बनाना तय किया गया। अब सिर्फ हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक के बीच के 2.24 किलोमीटर के हिस्से का निर्माण ही बचा है। शेष अन्य हिस्से का निर्माण पूरा हो चुका है।

इस साइट पर एलिवेटेड रोड की योजना तय की गई है। इस बीच एचएमआरटीसी का मेट्रो प्रोजेक्ट भी आगे बढ़ा। अब इन संभावनाओं पर अध्ययन किया जा रहा है कि एलिवेटेड रोड के पिलर्स को ही ऊपर की ओर विस्तार देकर क्या मेट्रो लाइन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। जीएमडीए और एचएमआरटीसी के उच्चाधिकारी इस विषय पर विस्तारपूर्वक अध्ययन कर रहे हैं।

-योगेश कुमार, क्षेत्रीय अधिकारी, प्रोजेक्ट क्रियान्वयन यूनिट, एनएचएआई

बिजली और पानी की लाइनें शिफ्ट होना बाकी

प्रोजेक्ट के लिए पहले यहां पर 100 मीटर सड़क चौड़ी कराई गई थी। अब एलिवेटेड रोड के लिए यहां 60 मीटर की चौड़ाई की जरूरत है। जमीन पर हालत यह है कि यहां पानी और बिजली की लाइनों की शिफ्टिंग का काम होना है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *