लॉस एंजिलिस की मेयर का आग्रह-दुनिया की मनोरंजन राजधानी में वाणिज्य दूतावास खोले भारत


Edited By Tanuja,Updated: 02 Oct, 2023 11:12 AM

los angeles mayor urges india to open consulate in us s 2nd largest city

अमेरिका के दूसरे सबसे बड़े शहर  लॉस एंजिलिस के मेयर करेन बास और भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने भारत सरकार से दुनिया की मनोरंजन…

लॉस एंजिलिस: अमेरिका के दूसरे सबसे बड़े शहर  लॉस एंजिलिस के मेयर करेन बास और भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने भारत सरकार से दुनिया की मनोरंजन राजधानी लॉस एंजिलिस  में  वाणिज्य दूतावास खोलने का आग्रह किया है। वर्तमान में अमेरिका में न्यूयॉर्क, सैन फ्रांसिस्को, शिकागो, ह्यूस्टन और अटलांटा में पांच भारतीय वाणिज्य दूतावास हैं। जून में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा के दौरान यह घोषणा की गई थी कि भारत अमेरिका में दो नए वाणिज्य दूतावास खोलेगा, जिनमें से एक सिएटल में होगा। भारतीय अमेरिकी संगठनों का एक समूह और लॉस एंजिलिस (एलए) की मेयर ने आग्रह किया है कि उनके शहर में दूसरा भारतीय वाणिज्य दूतावास खोला जाना चाहिए।

 

बास ने कहा, ‘‘मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि आप लॉस एंजिलिस शहर में एक नए भारतीय वाणिज्य दूतावास पर विचार करें।” बास ने अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू को हाल में पत्र लिखकर कहा था, ‘‘संबद्धता और आदान-प्रदान के लिए इस महत्वपूर्ण मंच को खोलने और निरंतर समर्थन प्रदान करने के वास्ते आपके साथ काम करना मेरे लिए सम्मान की बात होगी।” बास ने अपने पत्र में लिखा, ‘‘भारत और लॉस एंजिलिस के बीच पर्यटन पारस्परिक लाभ का एक और स्रोत है और लॉस एंजिलिस ने भारत में एक समर्पित पर्यटन कार्यालय खोलने में निवेश किया है जो 2019 में खुला और पूरे कोविड​​-19 महामारी के दौरान खुला रहा।”

और ये भी पढ़े

उन्होंने कहा कि हर साल लॉस एंजिलिस में 100,000 से अधिक भारतीय आगंतुकों के साथ एक वाणिज्य दूतावास न केवल महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करेगा बल्कि द्विपक्षीय सहयोग का विस्तार करने में एक प्रमुख भागीदार बनेगा। उन्होंने कहा, ‘‘हमें अपने राजनयिक कोर के तहत 94 विदेशी मिशनों की मेजबानी करने पर गर्व है और मेरा अंतरराष्ट्रीय मामलों का कार्यालय दुनिया भर के भागीदारों के साथ हमारे जुड़ाव को गहरा करने के लिए समर्पित है।” बास ने कहा, ‘‘अमेरिका का दूसरा सबसे बड़ा शहर और 1,50,000 से अधिक भारतीय अमेरिकियों के घर लॉस एंजिलिस की मेयर होने के नाते मैं आपसे सम्मानपूर्वक अनुरोध करती हूं कि आप एक नए वाणिज्य दूतावास मिशन के लिए लॉस एंजिलिस को चुनें।”

सैन फ्रांसिस्को में भारतीय महावाणिज्य दूत के महत्वपूर्ण कार्यों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि लॉस एंजिलिस और सैन फ्रांसिस्को दोनों में 23 देशों के वाणिज्य दूतावास हैं। उन्होंने कहा, ‘‘बारह जी20 देशों के वाणिज्य दूतावास लॉस एंजिलिस और सैन फ्रांसिस्को में हैं और अतिरिक्त पांच जी20 देशों के वाणिज्य दूतावास केवल लॉस एंजिलिस में हैं।” उन्होंने कहा कि लॉस एंजिलिस क्षेत्र 180 से अधिक विश्वविद्यालयों और कॉलेजों, छात्र अनुभव, अनुसंधान और नवाचार के केंद्रों का भी घर है। बास ने कहा, ‘‘कैलिफोर्निया को अमेरिका में पढ़ने वाले सभी भारतीयों में से 10 प्रतिशत से अधिक की मेजबानी करने पर गर्व है और हम उन सेतु को महत्व देते हैं जो वे हमारे समुदायों के बीच बनाते हैं।” 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *