abp न्यूज़ के ‘द सदर्न राइजिंग समिट 2023’ में होगा दक्षिण भारत से जुड़ा हर विचार, जानें कहां देखें


ABP Southern Rising Summit 2023: भारत के दक्षिणी राज्य विकास, शासन, साक्षरता, मनोरंजन, खेल आदि के मामले में देश के बाकी हिस्सों के लिए एक उल्लेखनीय उदाहरण स्थापित कर रहे हैं. पांच दक्षिण भारतीय राज्यों की असाधारण प्रगति, सांस्कृतिक समृद्धि और सामाजिक सद्भाव का जश्न मनाने और इसे समझने के लिए एबीपी नेटवर्क 12 अक्टूबर (गुरुवार) को चेन्नई में ‘द सदर्न राइजिंग समिट 2023’ का आयोजन करने जा रहा है. यह कार्यक्रम व्यवसाय, राजनीति, सिनेमा, खेल, विज्ञान और अन्य क्षेत्रों के सर्वश्रेष्ठ लोगों को एक मंच पर लाएगा.

पांच राज्यों (आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और तेलंगाना) के विकास को समझते हुए एबीपी नेटवर्क उन दूरदर्शी विचारों और शख्सियतों का जश्न मनाने के लिए एक दिन समर्पित कर रहा है, जो दक्षिण भारत की यात्रा के सार को परिभाषित करते हैं.

दिन भर चलने वाले इस कार्यक्रम में राजनीति, उद्योग, शिक्षा, संगीत और कला क्षेत्र की हस्तियां ‘न्यू इंडिया’, राजनीति में महिलाओं की भूमिका, विविधता और आगामी 2024 के लोकसभा चुनाव पर अपने विचार साझा करेंगी.

शिखर सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है, जब दक्षिण में राजनीतिक क्षेत्र में काफी मंथन चल रहा है. एआईएडीएमके की ओर से बीजेपी से नाता तोड़ने से लेकर तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन की ‘सनातन धर्म’ पर टिप्पणी पर विवाद तक दक्षिण भारत में हाल ही में काफी सियासी उथल-पुथल मची हुई है.

राज्यपाल सौंदर्यराजन करेंगी सत्र की शुरुआत
एबीपी नेटवर्क के ‘द सदर्न राइजिंग समिट 2023’ में कई वक्ता अपने विचार साझा करेंगे. सत्र की शुरुआत तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन की ओर से “राज्यपाल की भूमिका को फिर से परिभाषित करने” पर अपने विचार साझा करने से होगी. हाल ही में तमिलनाडु और तेलंगाना की सरकारें विधानसभाओं की ओर से पारित विधेयकों को मंजूरी देने से इनकार करने समेत कई मुद्दों पर अपने-अपने राज्यपालों के साथ आमने-सामने हैं.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध संगीतकार और ग्रैमी पुरस्कार विजेता रिकी केज वैश्विक मंच पर भारत की भूमिका पर अपने विचार साझा करेंगे. अभिनेता राणा दग्गुबाती भारत की फिल्मों की विविधता पर बात करेंगे, जबकि अभिनेता-निर्देशक रेवती बड़े पर्दे पर अपने 40 साल के अनुभव को साझा करेंगी. शिखर सम्मेलन में प्रसिद्ध लेखक गुरुचरण दास और संगीतकार महेश राघवन और नंदिनी शंकर भी समसामयिक मुद्दों पर बात करेंगे.

2024 के लोकसभा चुनाव कुछ ही महीने दूर हैं, ऐसे में कई राजनेता विभिन्न विषयों पर अपनी विचार रखेंगे, जैसे कि भारत को संघवाद की आवश्यकता क्यों है, तमिलनाडु मॉडल क्या है और राजनीति में महिलाएं.

कौन सी हस्तियां होंगी शामिल?
तमिलनाडु के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री पी थियागा राजन, सीपीआई (एम) सांसद जॉन ब्रिटास, तमिलनाडु बीजेपी के उपाध्यक्ष नारायणन तिरुपति, कांग्रेस सांसद जोथिमनी सेन्नीमलाई, अभिनेता और राजनेता खुशबू सुंदर, उदयनिधि स्टालिन इन तमाम विषयों पर चर्चा करेंगे.

एबीपी न्यूज के ‘द सदर्न राइजिंग समिट 2023’ के समापन सत्र में तीन दिग्गज राजनेता – बीआरएस एमएलसी और तेलंगाना के सीएम की बेटी के कविता, कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम और तमिलनाडु बीजेपी प्रमुख के अन्नामलाई शामिल होंगे. 2024 के आम चुनावों की संभावनाओं से लेकर विपक्ष के बीजेपी को संभावित नुकसान पहुंचा सकने पर बहस करेंगे.

कहां देख सकते हैं ‘द सदर्न राइजिंग समिट 2023’?
शिखर सम्मेलन ताज कोरोमंडल, चेन्नई में होगा और इसे www.abplive.com, news.abplive.com, abpnadu.com और abpdesam.com पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा. इसे एबीपी न्यूज के यूट्यूब चैनल पर भी लाइव देखा जा सकता है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *