‘हड्डियों के ढांचे’ को मेकर्स ने बना दिया ‘टक्कर पहलवान’, न बना हीरो, न विलेन, मिनटों में लूट लेता था महफिल


नई दिल्ली. ‘माशाल्लाह, सुभानल्लाह, क्या कारीगरी है, इस फनकार ने तो खुदा की कारीगरी को ही बदल कर रख दिया. इसको हम 5 लाख नहीं 50 लाख देंगे’. फिल्मों में एक्टर- एक्ट्रेसेस होते हैं, विलेन होते हैं, करेक्टर एक्टर्स होते हैं, कॉमेडियन होते हैं, जिस एक्टर की हम बात कर रहे हैं कि उन्होंने 180 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. टीवी के कई सीरियल्स में भी काम किया है. ये एक्टर कभी न तो लीड एक्टर बना और न कभी विलेन बना. इस एक्टर ने सिर्फ विलेन के सबऑर्डिनेट का काम किया और लोगों को अपने कॉमिक अंदाज से हमेशा गुदगुदाया.

इस एक्टर ने बोलने और एक्टिंग का अंदाजा बिलकुल अलग हैं. वह विलेन के सबऑर्डिनेट बने तब भी वह कॉमेडी का तड़का लगाते थे. दुबले पतले कद काठी वाले इस एक्टर को मेकर्स ने एक सुपरहिट फिल्म में ‘टक्कर पहलवान’ बना दिया. क्या आप समझ गए कि हम किसकी बात कर रहे हैं, ये हैं निंजा चाचा यानी जाने माने एक्टर रजाक खान.

इन दो स्टार के थे फैन
एक्टर रजाक खान ने टेलीविजन शो ‘नुक्कड़’ में एक छोटी सी भूमिका निभाई थी. ये रोल था ‘उल्लासभाई’. फिल्म ‘रूप की रानी चोरों का राजा’ का साथ उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया. रजाक खान को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था. बचपन में वह शीशे के सामने खड़े होते और डायलॉग बोला करते थे. वह दिलीप कुमार और महमूद साहब का तरह एक्टिंग करें. उनका सपना था कि वह बड़े-बड़े सितारों को साथ काम करें. वह जानते थे कि सिर्फ दुआओं से काम नहीं चलेगा, उन्हें मेहनत भी करनी पड़े. बस फिल्म क्या सपनों को साकार करने के लिए उन्होंने रात दिन मेहनत करना शुरु कर दिया.

razak khan, razak khan News, razak khan Films, razak khan Hit Movies, Takkar Pehelwan aka razak khan, razak khan actor, razak khan played small roles in 186 movies, razak khan famous dialogues, razak khan son, razak khan movies, razak khan death reason, razak khan age, razak khan family, razak khan wife photo, razak khan father, razak khan last movie, razak khan daughter, razak khan comedy movies

एक्टर रजाक खान ने टेलीविजन शो ‘नुक्कड़’ में एक छोटी सी भूमिका निभाई थी

जावेद अख्तर की वजह से मिली पहली फिल्म
1993 में उन्हें पहली फिल्म मिली, जिसके लिए वह जावेद अख्तर के हमेशा शुक्रगुजार रहे. हुआ यूं कि एक रेस्ट्रां में वह बैठे थे और वहीं जावेद साहब भी बैठे थे. वह उन्हें ध्यान से देख रहे थे. रजाक खान का बोलने और उनके हाव भाव ने उन्हें प्रभावित किया. जावेद साहब उनके पास पहुंचे और पूछा- तुम एक्टिंग में रुचि रखते हो. रजाक बहुत खुश हुए और बोले- हां बिलकुल नेकी और पूछ-पूछ. तब जावेद साहब ने उन्हें सतीश कौशिश से मिलने की सलाह दी, क्योंकि उन दिनों वह फिल्म बना रहे थे ‘रूप की रानी चोरों का राजा’. जावेद अख्तर ने कहा- ‘तुम जाओ… उस फिल्म में तुम्हारे लिए जरूर जगह होगी’.

‘टक्कर पहलवान’ बन लोगों को खूब हंसाया
फिल्म के लिए वह सतीश कौशिश से मिले, जो उन्हें मिल गई. ये फिल्म भले फ्लॉप हो गई हो. लेकिन, उनके रोल को लोगों ने काफी पसंद किया था. इसके बाद उन्हें एक के बाद एक कई फिल्में मिली. उन्होंने ‘मोहरा’, ‘राजा हिंदुस्तानी’, ‘प्यार किया तो डरना क्या’, ‘अंखियों से गोली मारे’ जैसी कई फिल्मों में काम किया है. गोविंदा की फिल्म ‘अंखियों से गोली मारे’ में उन्होंने ‘टक्कर पहलवान’ का किरदार निभाकर लोगों को खूब हंसाया था.

पसंद हैं चैलेंजिंग जॉब
एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि लोगों को लगता है कि कॉमेडी में करना आसान है, लेकिन ऐसा नहीं है. ये एक सीरियस और चैलेंजिंग जॉब है, सही टाइमिंग का होना और मुझे चैलेंज पसंद हैं. आपको बता दें कि रजाक खान ने अपने करियर में 186 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और लोगों का दिल बहलाया. अपने कुछ यादगार किरदारों से लोगों के जहन में बस गया. 30 साल बाद भी इनके बोले डायलॉग्स और एक्ट्स सोशल मीडिया पर खूब वायरल रहते हैं.

Tags: Entertainment news., Entertainment Special


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *