‘आंखें धोखा देती हैं’ पद्मा खन्ना को लेकर डायरेक्टर ने सालों बाद कही दिल की बात


नई दिल्ली. रामानंद सागर के बेटे निर्देशक प्रेम सागर ने ‘रामायण’ के दिनों को याद किया. इसके साथ ही उन्होंने कैकेयी के रोल को भी याद किया. कैकेयी के अदभूत किरदार को याद करते हुए प्रेम सागर ने कहा कि पद्मा खन्ना कई सालों से परिवार के साथ हैं. हमने सबसे पहले उन्हें अपनी गुजराती फिल्म ‘वीर मंगदावलो’ में एक कव्वाली आइटम के लिए चुना था. जिसमें उनके साथ स्नेहलता और उपेन्द्र त्रिवेदी थे जो गुजराती सिनेमा के अमिताभ बच्चन थे.

ये बातें प्रेम सागर ने ई-टाइम्स से बात करते हुए कहा. उन्होंने आगे ‘वीर मंगदावलो’ फिल्म पद्मा खन्ना की सुंदरता और आकर्षण को याद करते हुए प्रेम सागर ने कहा फिल्म इंडस्ट्री में पद्मा खन्ना के शुरुआती दिनों को देखा, जब उन्होंने एक बहुमुखी अभिनेत्री के रूप में पहचान अर्जित की थी जो एक्ट्रेस और खलनायिका दोनों भूमिकाओं को निभाने में सक्षम थी. उन्होंने कहा-उनकी शक्ल वैसी ही थी और उनमें खलनायिका जैसी भावना का थोड़ा सा झलक था. बेशक, उनका लुक एक नायिका की तरह था लेकिन दर्शकों के लिहाज से उन्हें एक खलनायिका के रूप में स्वीकार किया. जबकि वो नायिका थीं.

हालांकि आगे उन्होंने इस बात पर दुख है कि पद्मा खन्ना को व्यापक रूप सो वो प्रशंसा नहीं मिली जिसकी वह हकदार थीं. नियति ने उन्हें वह मंच नहीं दिया, लेकिन उनमें एक बड़ी नायिका बनने की क्षमता थी. यह मेरा निजी विचार है. उन्होंने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप व्यक्तिगत रूप से क्या देखते हैं और आप कैमरे के माध्यम से क्या देखते हैं. यह एक फिल्म निर्माता के रूप में आपका दृष्टिकोण बदल देता है क्योंकि आंखें आपको धोखा देती हैं, लेकिन कैमरा झूठ नहीं बोलता है. लेकिन ‘रामायण’ में कैकेयी का रोल जो पद्मा खन्ना ने निभाया था उसमें वास्तव में एक अभिनेत्री के रूप में एक गहराई को प्रदर्शित किया था.

Tags: Ramayan, Ramayana


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *