मनोरंजन के नाम पर खेल को नुकसान पहुंचा रहा है इम्पैक्ट प्लेयर रूल : रोहित शर्मा के कड़े बोल


भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का कहना है कि इम्पैक्ट प्लेयर नियम ऑलराउंडर खिलाड़ियों के कौशल और विकास को काफी नुकसान पहुंचा रहा है.

ROHIT SHARMA SHIVAM DUBE
रोहित शर्मा, शिवम दुबे (BCCI)

पांच बार की आईपीएल चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कहा है कि वह ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम के फैन नहीं हैं. क्लब प्रेयरी फायर पॉडकास्ट पर बोलते हुए, भारतीय कप्तान ने इस नियम को ऑलराउंडर्स के विकास पर हानिकारक प्रभाव पर अफसोस जताया.

रोहित ने पॉडकास्ट पर कहा, “मुझे आम तौर पर लगता है कि यह (ऑलराउंडर्स) को रोक देगा क्योंकि आखिर में क्रिकेट 11 खिलाड़ियों द्वारा खेला जाता है, ना कि 12 खिलाड़ियों द्वारा.”

Also read: PBKS Vs MI LIVE, IPL 2024: मुंबई इंडियंस को शुरुआती झटका, ईशान किशन सस्ते में आउट

पूर्व दिग्गजों एडम गिलक्रिस्ट और माइकल वॉन के साथ चर्चा में रोहित ने कहा, “मैं इम्पैक्ट प्लेयर का बहुत बड़ा प्रशंसक नहीं हूं. आप लोगों के लिए इसे थोड़ा मनोरंजक बनाने के लिए खेल से बहुत कुछ हटा रहे हैं. लेकिन अगर आप वास्तव में इसके केवल क्रिकेट पहलू को देखें… तो मैं ऐसा कर सकता हूं. आपके समने बहुत सारे उदाहरण हैं – वाशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे जैसे लोगों को गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिल रहा है, जो हमारे लिए [भारत टीम] अच्छी बात नहीं है.”

रोहित का ये बयान एक जून से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारियों के मद्देनजर आया हैं, जिसके लिए टीम का ऐलान एक मई तक किया जाना है. मुमकिन है कि आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को विश्व कप स्क्वाड में प्राथमिकता दी जाएगी.

इन खिलाड़ियों में मुंबई इंडियंस के नए कप्तान हार्दिक पांड्या का नाम शामिल है. हालांकि पांड्या फिलहाल खराब दौर से गुजर रहे हैं लेकिन रोहित को सीम-बॉलिंग ऑलराउंडर के फॉर्म वापस पाने पर भरोसा होगा.

Also read: इंग्लैंड को बड़ा झटका; टी20 विश्व कप के लिए पूरी तरह फिट नहीं हैं जोफ्रा आर्चर

रोहित ने कहा, “मैं नहीं जानता कि आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं, लेकिन ईमानदारी से कहूं तो मैं इसका [नियम] प्रशंसक नहीं हूं क्योंकि स्पष्ट रूप से आपके लिए चयन करने के लिए 12 खिलाड़ी हैं और वह इम्पैक्ट खिलाड़ी कोई भी हो, आप देख सकते हैं कि खेल कैसा चल रहा है और बाद में इसे आपकी आवश्यकता के आधार पर बदल सकते हैं, पिच कैसा व्यवहार कर रही है.”

उन्होंने कहा, “अगर आप अच्छी बल्लेबाजी करते हैं, अगर आप विकेट नहीं खोते हैं, तो आप एक और गेंदबाज जोड़ सकते हैं, जिससे आपको छह या सात गेंदबाज रखने का विकल्प मिलता है. आपको उस अतिरिक्त बल्लेबाज की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वास्तव में बहुत सारी टीमें बल्लेबाजी कर रही हैं ठीक है, और फिर आप शायद ही नंबर 7 या 8 को बल्लेबाजी के लिए आते देखेंगे.”

यह नियम स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर दुबे के चयन को प्रभावित कर सकता है, जो चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बल्लेबाजी स्पेशलिस्ट की भूमिका में खेल रहे हैं.

Also Read:

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें Cricket Hindi की और अन्य ताजा-तरीन खबरें



<!–

–>


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *